अखिल ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल का अपना पहला पदक जीता

  • अखिल श्योराण ने पुरुष 50 मीटर थ्री पोजिशन एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया
  • यूरोपीय शूटरों ने आज तीन गोल्ड मेडल जीत कर चीनी दबदबे को कड़ी चुनौती दी
  • दिन का चौथा गोल्ड चीन के मौजूदा ओलम्पिक एवं वर्ल्ड चैम्पियन ली यूहोंग ने जीता, जिन्होंने पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल का गोल्ड बरकरार रखा

संवाददाता

नई दिल्ली, 16 अक्तूबर: आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन नई दिल्ली 2024 में लगातार दूसरे दिन भारत के खाते में पदक आया, जब अखिल श्योराण ने बुधवार को पुरुष 50 मीटर थ्री पोजिशन एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक जीता, जो कि उनका वर्ल्ड कप फाइनल का पहला पदक है। लेकिन अन्य मेजबान शूटर अपने घरेलू मैदान डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में खेली गई बुधवार की तीन अन्य स्पर्धाओं में कमाल नहीं कर पाए, जिस कारण भारतीय खेल प्रेमियों को निराशा हुई। हालांकि इस बीच गनेमत सेखों ने महिला स्कीट स्पर्धा में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाकर कुछ सम्मान बचाने की कोशिश की जबकि यूरोपीय शूटरों ने आज तीन गोल्ड मेडल जीत कर चीनी दबदबे को कड़ी चुनौती दी। हालांकि दिन की चौथी स्पर्धा पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल का गोल्ड मौजूदा ओलम्पिक एवं वर्ल्ड चैम्पियन ली यूहोंग ने बरकरार रखकर चीन को खाली हाथ रहने से बचाया।

  पुरुष 50 मीटर थ्री पोजिशन एयर राइफल स्पर्धा में उतरे अखिल श्योराण ने वर्ल्ड कप फाइनल में पहली बार पदक जीता। उन्होंने घरेलू प्रशंसकों की हौसला अफजाई के बीच घरेलू रेंज में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल के दौरान अपने मजबूत पक्ष स्टैंडिंग पोजिशन के जरिये खुद को तालिका के मध्य से पोडियम तक पहुंचाया। अखिल ने स्टैंडिंग पोजीशन में लगातार 10-10 अंकों पर निशाने लगाए जबकि इस बीच स्पर्धा में दूसरे भारतीय चैन सिंह 40वें शॉट के बाद सातवें स्थान पर रहकर बाहर हो गए। इसके बाद पोडियम पर खड़े होने की होड़ अखिल, चेकिया के जिरी प्रिवरत्स्की, चीन के मौजूदा ओलम्पिक चैंपियन युकुन लियू और कजाखस्तान के कोंस्तांतिन मालिनोवस्की के बीच थी क्योंकि हंगरी के दिग्गज इस्तवान पेनी शुरुआत से बढ़त पर थे और 40 शॉट तक दूसरे स्थान पर चल रहे कजाख शूटर कोंस्टेंटिन मालिनोवस्की से 4.1 की अच्छी खासी बढ़त ले चुके थे। इस्तवान पेनी (465.3 अंक) ने बिना किसी मुश्किल के स्पर्धा का गोल्ड अपने नाम किया जबकि चेकिया के जिरी प्रिवरत्स्की (464.2 अंक) ने रजत जीता।

   45 शॉट के फाइनल के शुरुआती 15 शॉट के नीलिंग (घुटने के बल) पोजीशन के अंत में दोनों भारतीय बराबर 152.4 अंकों के साथ छठे और सातवें स्थान पर थे, हालांकि अखिल दूसरी प्रोन (पेट के बल लेटकर) पोजीशन समाप्त होने के बाद प्रिवरत्स्की के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर आ गए। इसके बाद अखिल अपने मजबूत पक्ष स्टैंडिंग (खड़े होकर) पोजीशन में लगातार 10-10 से शॉट्स पर निशाना लगाते चले गए।

 

  मालिनोव्स्की ने 41वें राउंड में लक्ष्य से भटककर 9.2 का स्कोर किया और लियू 42वें राउंड में अखिल से 0.2 से पीछे रह गए, जबकि अखिल इस दौरान 10.7 और 10.4 अंकों पर निशाना लगाकर पोडियम पर आ गए। उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा, क्योंकि 43वें राउंड में 10.7 का स्कोर करने के बावजूद प्रिवरत्स्की 0.9 के अंतर से आगे थे। इससे पहले क्वालीफिकेशन राउंड में, रेलवे में कार्यरत अखिल ने 589 अंक बनाकर आठ पुरुषों के फाइनल के लिए छठे स्थान पर क्वालीफाई किया था। सीनियर हमवतन चैन सिंह ने 590 अंक बनाकर 12 शूटरों के बीच चौथा स्थान प्राप्त किया।

  ओलम्पियन रिद्म सांगवान भारत की पदक सबसे बड़ी उम्मीद मानी जा रही थी लेकिन वह 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के बाद आज महिला 25 मीटर रैपिड पिस्टल स्पर्धा में भी चूक गईं और लगातार दूसरी बार चौथे स्थान पर रहकर पोडियम पर नहीं चढ़ पाई। रिद्म और स्पर्धा में अन्य भारतीय सिमरनप्रीत कौर बराड़ फाइनल्स में कड़ा मुकाबला करके शूटऑफ हारकर बाहर हुईं। रिद्म (27 अंक) चौथे और सिमरनप्रीत (20 अंक) छठे स्थान पर अटकीं। इससे पहले क्वालीफिकेशन राउंड में रिद्म 584 अंकों के साथ सातवें और सिमरनप्रीत 585 अंक लेकर छठे स्थान पर रही थीं। स्पर्धा का गोल्ड जीतने वाली जर्मनी की जोसेफिन एडेर ने 36 अंक जुटाए। फ्रांस की कैमिली जेड्रजेवस्की (35) ने रजत और रिद्म को शूटऑफ में हराने वाली चीन की फेंग शिउयान (31) ने कांस्य पदक जीता।     

   महिला 50 मीटर थ्री पोजिशन एयर राइफल स्पर्धा का गोल्ड डेनमार्क की इबसेन रिक्के मेंग ने 466.2 अंक बटोर कर अपने नाम किया। 0.6 अंकों से पिछड़ी नॉर्वे की जीनेट हेग ड्यूस्टैड को रजत पदक के संतोष करना पड़ा, जबकि चीन की हान जियायू (453.7 अंक) ने कांस्य पदक जीता। भारत की आशी चौकसी और निश्चल आठ खिलाड़ियों के फाइनल में नहीं पहुंच सकीं। आशी (587 अंक) और निश्चल (585 अंक) क्वालीफिकेशन राउंड में क्रमश: नौवें व दसवें स्थान पर रहीं।

   दिन की अंतिम स्पर्धा पुरुष 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल थी, जिसमें चीनी दिग्गज यूहोंग शो ने फाइनल की पहली पांच सीरीज में अधिकतम जुटाकर अपने इरादे जता दिए थे। उन्होंने अंततः 40 में से 34 शॉट लगाए, जबकि जर्मन पीटर फ्लोरियन 30 के साथ दूसरे स्थान पर रहे। वांग शिनजी ने 23 पर तीसरा स्थान हासिल करते हुए चीन के लिए डबल पोडियम सुनिश्चित किया।  

  वार्षिक आईएसएसएफ सीजन की अंतिम प्रतियोगिता की पदक तालिका में चीन चार स्वर्ण और तीन कांस्य पदक जीत कर शीर्ष पर है। जर्मनी एक स्वर्ण और दो रजत के साथ दूसरे स्थान पर है। उसके बाद फ्रांस तीसरे नंबर पर है जिसके पास एक गोल्ड, एक सिल्वर व एक ब्रॉन्ज है। मेजबान भारत एक सिल्वर व एक ब्रॉन्ज के साथ छठे पायदान पर है। अखिल के कांसे से पहले सोनम उत्तम मास्कर ने कल महिला 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *