एचएसबीसी इंडिया लीजेंड्स चैंपियनशिप में हेगमैन के करीब आए जीव मिल्खा

  • जीव दो राउंड के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं और बोर्ड लीडर स्वीडन के जोकिम हेगमैन (65-70) से केवल एक स्ट्रोक पीछे हैं
  • जीव ने दो लगातार दूसरे दिन 4 अंडर 68 का कार्ड खेला और अपने कुल स्कोर को 8 अंडर 136 तक पहुंचा दिया
  • ज्योति रंधावा (68-72) का आज का दिन मिश्रित रहा, जिनके खाते में छह बर्डी, छह पार और छह बोगी शामिल थे

संवाददाता

ग्रेटर नोएडा, 31 अगस्त: भारत के जीव मिल्खा सिंह लीजेंड्स टूर में अपनी पहली जीत की दहलीज पर पहुंच गए हैं। जब जीव शनिवार को भी जेपी ग्रीन्स में बेहतरीन गोल्फ खेलते करते हुए 500,000 अमेरिकी डॉलर इनामी राशि वाली एचएसबीसी इंडिया लीजेंड्स चैंपियनशिप के दो राउंड के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वह बोर्ड लीडर स्वीडन के जोकिम हेगमैन (65-70) से केवल एक स्ट्रोक पीछे हैं।

   जीव ने दो लगातार दूसरे दिन 4 अंडर 68 का कार्ड खेला और अपने कुल स्कोर को 8 अंडर 136 तक पहुंचा दिया, जिस की बदौलत उनके पास घरेलू मैदान पर पहली बार अंतरराष्ट्रीय जीत दर्ज करने का मौका है, यह एक ऐसी उपलब्धि है जो उनके अन्यथा शानदार करियर से दूर रही है। तीन अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय टूर में जीत हासिल कर चुके 52 वर्षीय जीव ने शनिवार को दिन के सर्वश्रेष्ठ कार्ड की बराबरी की, हालांकि उन्होंने अंत में ‘ईंधन की कमी’ महसूस की।

  घरेलू प्रशंसकों में रोमांचक पैदा करने वाले ज्योति रंधावा (68-72) का आज का दिन मिश्रित रहा, जिनके खाते में छह बर्डी, छह पार और छह बोगी शामिल थे। इस साल की शुरुआत में तुर्की में लीजेंड टूर के क्यू स्कूल के विजेता रंधावा 36 होल तक 4-अंडर 140 के स्कोर पर थे और लीडरबोर्ड पर तीसरे स्थान पर बने हुए है। परिस्थितियां गर्म और चुनौतीपूर्ण थीं और आज केवल आठ खिलाड़ी अंडर पार का कार्ड खेल पाए, जिनमें से चार दो दिनों के बाद 1-अंडर पर थे। जीव और ज्योति के अलावा, दो अन्य भारतीय, अमनदीप जोहल (73-73) और मुकेश कुमार (74-72) कुछ बेहतर प्रदर्शन करके शीर्ष-20 में जगह बनाने में बने हुए हैं। ये दोनों दो राउंड के लिए 2-ओवर स्कोर के साथ संयुक्त 18वें स्थान पर थे।

   हीरो इंडियन ओपन में कई मौकों पर भारत में खेल चुके ब्राजील के एडिलसन दा सिल्वा (68-73) 3-अंडर 141 स्कोर के साथ अकेले चौथे स्थान पर हैं। क्लार्क डेनिस, जो शुरुआती दौर के बाद दूसरे स्थान पर थे, शनिवार को 75 के बाद पांचवें स्थान पर खिसक गए। हालांकि हेगमैन बढ़त में रहे, लेकिन जीव ने उनके और स्वीडिश खिलाड़ी के बीच अंतर को तीन स्ट्रोक से घटाकर एक कर दिया। जीव खुद से आगे नहीं बढ़ना चाहते थे और दुनिया भर में जिन लोगों के साथ उन्होंने खेला है, उनमें से कई के लिए ‘इंतजार करने और देखने’ के लिए तैयार हैं। दिन के अपने नौवें होल (इस सप्ताह जेपी ग्रीन्स कोर्स में 18वें होल) पर एक झटके के अलावा, जब उन्हें पानी मिला, तो जीव ने दूसरे 68 के साथ एक संतोषजनक दिन बिताया। उन्होंने दिन के खेले के बाद में उस खराब शॉट के बारे में कहा, “मैं लालच में आ गया था।” हालांकि उन्होंने दो लंबे पट निकालकर वापसी की।

   जीव ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि आखिरी होल पार (नौवें पर) विशेष था क्योंकि मैंने एक खराब बंकर शॉट मारा और मैंने एक अच्छा 20-फुटर पट लगाया। विशेष रूप से दूसरे नौ पर, मुझे लगा कि मेरा शरीर मेरा साथ नहीं दे रहा था। शायद मुझे अधिक ऊर्जा की आवश्यकता थी। इसलिए अंतिम तीन होल मेरे लिए वास्तव में कठिन थे क्योंकि मैं जो करना चाहता था, मैं नहीं कर पाया। लेकिन मैं इससे बच गया।” उन्होंने कहा, “आज मेरे लिए बहुत बेहतर पटिंग का दिन था, कल से बहुत बेहतर। और, इस मौसम में इस गोल्फ़ कोर्स पर दो 4-अंडर शूट करना, मैं इसे स्वीकार करूंगा। मैं कल कोर्स में उतरूंगा और अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दूंगा।”

2022 में लीजेंड्स टूर में शामिल होने से पहले यूरोपियन टूर पर तीन बार विजेता रहे हेगमैन ने कहा कि धैर्य ही खेल का नाम है। उन्होंने कहा, “मैं आज ग्रीन्स पर हिट कर रहा था जो यहां बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इन ग्रीन्स के आसपास चिपिंग और पुटिंग बहुत मुश्किल है। आपको इस गोल्फ़ कोर्स को धैर्य के साथ खेलना होगा। आज मुख्य अंतर यह था कि मैंने कल जितने पुट होल नहीं किए, लेकिन कुल मिलाकर मैंने फिर से काफी अच्छा खेला, कुछ बहुत अच्छे गोल्फ़ शॉट लगाए और गेंद को ठीक से ड्राइव करता रहा।”

   रंधावा का दूसरा राउंड उतार-चढ़ाव भरा रहा। उन्होंने कहा, “यह उतार-चढ़ाव वाला राउंड था। मुझे लगता है कि मैं आज सिर्फ़ अच्छा खेलना चाहता था। आप कह सकते हैं कि मैंने खुद को दबाव में रखा। आप एक अच्छा राउंड स्कोर करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए यह बस ऊपर-नीचे होता रहा, मुझे लगता है, बर्डी, बोगी, बर्डी, बोगी। लेकिन यह कहने के बाद, दोपहर में खेलना इतना आसान नहीं है। ग्रीन्स वास्तव में कठिन हो गए हैं।” उन्होंने कहा, “आज युवराज सिंह के साथ खेलना बहुत बढ़िया था। मुझे लगता है कि ये क्रिकेटर, वे गेंद को बहुत दूर तक मारते हैं और वह इसे बहुत दूर तक मारते हैं। एक बार जब वे सही समय पर गेंद को मारते हैं, तो यह वास्तव में आगे बढ़ता है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *