जोकिम हेगमैन ने जीता एचएसबीसी इंडिया लीजेंड्स चैंपियनशिप खिताब

  • स्वीडन के गोल्फर ने उमस भरी गर्मी के बीच धैर्य बनाए रखते हुए मेजबान जीव को पीछे छोड़कर खिताब अपने नाम किया
  • जीव रविवार को जेपी ग्रीन्स गोल्फ कोर्स में चैम्पियनशिप के तीसरे व अंतिम दिन ट्रिपल-बोगी खेलकर चैम्पियनशिप जीतने का मौका गंवा बैठे और संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे
  • अन्य भारतीय ज्योति रंधावा (68-72-74) 2-अंडर 214 के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर रहे जबकि मुकेश कुमार (74-72-70) संयुक्त 15वें और अमनदीप जोहल (73-73-73) संयुक्त 22वें स्थान रहे।

संवाददाता

ग्रेटर नोएडा, 31 अगस्त: मेजबान जीव मिल्खा सिंह 500,000 अमेरिकी डॉलर की एचएसबीसी इंडिया लीजेंड्स चैम्पियनशिप में तीसरे स्थान पर रहे जबकि जोकिम हेगमैन ने खिताब जीत लिया। जीव रविवार को जेपी ग्रीन्स गोल्फ कोर्स में चैम्पियनशिप के तीसरे व अंतिम दिन ट्रिपल-बोगी खेलकर चैम्पियनशिप जीतने का मौका गंवा बैठे।

   हालांकि यह लीजेंड्स टूर पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, जहां वे पिछले तीन वर्षों से खेल रहे हैं, लेकिन जीव अंतिम दिन अपने खेल से खुश नहीं थे, जब उन्होंने 4-ओवर 76 का कार्ड खेला और खिताबी होड़ से बाहर हो गए। जीव के चूकने के बावजूद, भारतीय धरती पर पहले लीजेंड्स टूर इवेंट में मेजबान देश के लिए यह बेहतर प्रदर्शन था। जीव के हमवतन ज्योति रंधावा (68-72-74) 2-अंडर 214 के साथ संयुक्त नौवें स्थान पर रहे। मुकेश कुमार (74-72-70) संयुक्त 15वें और अमनदीप जोहल (73-73-73) संयुक्त 22वें स्थान रहे।

   वहीं, हेगमैन का अंतिम राउंड बराबर 72 का था, लेकिन अपने दूसरे लीजेंड्स टूर खिताब जीतने से पहले इसमें कुछ तनावपूर्ण क्षण भी आए। स्वीडन के इस गोल्फर ने दिन की शुरुआत 9-अंडर पर की थी, और समापन भी 9-अंडर 207 के स्कोर पर की। इंग्लैंड के एंड्रयू मार्शल (73-71-65) ने दिन का सर्वश्रेष्ठ अंतिम राउंड खेलकर उन्हें पकड़ने की कोशिश जरूर ली लेकिन हेगमैन दो शॉट के अंतर से जीत हासिल करने में सफल रहे। एंड्रयू मार्शल ने 7-अंडर 209 का स्कोर किया। जीव (68-68-76) जर्मनी के थॉमस गोगेले (74-70-68) के साथ 4-अंडर 212 स्कोर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे।

   टूर्नामेंट के मेजबान जीव ने कहा, “मैं जोकिम हेगमैन को बधाई देना चाहूंगा, जिन्हें मैं हैगी कहता हूं। मैं उन्हें कई सालों से जानता हूं। उन्हें बधाई, उन्होंने आज शानदार खेल दिखाया। ईमानदारी से कहूं तो भारत में पहले लीजेंड्स टूर टूर्नामेंट के मेजबान के रूप में, मुझे लगता है कि सभी खिलाड़ी बहुत खुश हैं और वे अच्छी यादें लेकर जा रहे हैं। मुझे लगता है कि मैंने अच्छा काम किया है। मैं इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं आगे आने के लिए एचएसबीसी इंडिया और अन्य सभी प्रायोजकों को धन्यवाद देना चाहता हूं। विशेष रूप से, इस सप्ताह यहां आने और खेलने के लिए सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद।”

   1993 में राइडर कप खेलने वाले पहले स्वीडिश खिलाड़ी हेगमैन ने कहा, “यह मेरे लिए शानदार सप्ताह रहा, शानदार। मैं गेंद को अच्छी तरह से ड्राइव कर रहा हूं, जो कभी-कभी मेरी कमजोरी होती है, गोल्फ़ बॉल को सही से ड्राइव न कर पाना। मैं बहुत सारे फेयरवे हिट करने में सक्षम रहा हूं। मैं बहुत सारे ग्रीन हिट करने में सक्षम रहा हूं।” उन्होंने आगे कहा, “शीर्ष पर बने रहने और ध्यान न खोने की कोशिश में गर्मी में ढाई दिन बहुत लंबे रहे। आज मुझसे एक गलती हुई और इससे जीव और लड़के टूर्नामेंट में वापस आ गए। मैं वास्तव में खुश हूं कि मैं इसे जारी रखने में कामयाब रहा।”

    रविवार को पहले होल पर हेगमैन की ड्राइव में कुछ घबराहट दिखी और परिणामी बोगी ने उन्हें जीव के बराबर ला दिया। हालांकि, अगले चार होल में, स्वीडिश खिलाड़ी ने दूसरे, चौथे और पांचवें होल पर बर्डी के साथ शानदार प्रदर्शन किया और फिर से काठी पर आ गया। इस बीच जीव को गर्मी और उम्मीदों के बोझ से जूझना पड़ा और पहले नौ में तीन बार बोगी की जबकि सिर्फ़ एक बर्डी की। रात भर की बढ़त एक की थी जो स्वीडिश खिलाड़ी के पक्ष में पांच हो गई, जिसने 2-अंडर और जीव ने 2-ओवर किया।

हालांकि, हेगमैन ने 14 पर बोगी की और फिर दो शॉट का स्विंग किया, जिससे दरवाज़ा खुल गया। हेगमैन ने पार-5 15 पर बोगी की और जीव ने होल पर बर्डी की। अंतर अचानक कम हो गया और भारतीय खिलाड़ी फिर से फ़्रेम में आ गया। हालांकि, हेगमैन ने आगे कोई कमी नहीं छोड़ी और जीव 16 या 17 पर बर्डी नहीं बना पाए और जब दोनों 18वें टी पर आए तो अंतर दो पर ही रहा। अंतिम होल पर हेगमैन ने कोई गलती नहीं की, जबकि जीव पांचवें होल पर गेंद को पानी में डुबो बैठे और केवल पांच होल में ग्रीन पर गेंद को रख पाए और दो-पट के साथ ट्रिपल बोगी के साथ अभियान समाप्त हुआ।

  आखिरी कुछ होल के बारे में बात करते हुए, हेगमैन ने कहा, “अंत में, यह वास्तव में रोमांचक हो गया, जितना होना चाहिए था उससे कहीं ज़्यादा रोमांचक। पांच शॉट की अच्छी बढ़त के बाद, एंड्रयू मार्शल ने स्कोर बनाया, मैं यह देख सकता था।” उन्होंने यह भी कहा, “मेरा बेटा हर दिन सुबह 4 बजे मेरी प्रगति पर नज़र रखता है। उसे गोल्फ़ में कभी दिलचस्पी नहीं थी और उसने पिछले कुछ सालों में ही खेलना शुरू किया है और अब वह छह (हैंडीकैप) पर आ गया है। इसलिए मुझे यकीन है कि वह इस (ट्रॉफ़ी) से बहुत खुश है।” भारत की अपनी पहली यात्रा पर, हेगमैन ने कहा, “भारत में अनुभव शानदार रहा है। मेरा मतलब है कि हमें जो सत्कार मिला, हम एक शानदार होटल में रुके, खाना बढ़िया था। हम सभी हर चीज़ से वाकई बहुत खुश हैं। यह शानदार रहा। और मैं फिर से आऊंगा।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *