पीकेएल 11: नीरज कुमार की कप्तानी में गरजेंगे गुजरात जायंट्स

  • अडानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाली टीम पीकेएल के आगामी सीजन के अपने शुरुआती मैच में बेंगलुरू बुल्स से खेलेगी
  • गुजरात जायंट्स के कोच राम मेहर सिंह ने बताया कि टीम ने नीरज को कप्तान और गुमान सिंह उप-कप्तान नियुक्त किया है

संवाददाता

नई दिल्ली, 9 अक्टूबर, 2024: अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाली गुजरात जायंट्स नए कप्तान, नए कलेवर और बेहतर तैयारियों के साथ प्रीमियर कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन 11 में उतरेगी। राजधानी दिल्ली में आयोजित समारोह में अदानी स्पोर्ट्सलाइन के सीबीओ संजय अडेसरा, गुजरात जायंट्स के हेड कोच राम मेहर सिंह और कप्तान नीरज कुमार ने नई टीम जर्सी का अनावरण किया। इस मौके पर अनुभवी कोच राम मेहर सिंह ने बताया कि गुजरात जायंट्स की कप्तानी नीरज कुमार करेंगे जबकि गुमान सिंह उप-कप्तान होंगे। नीरज टीम की डिफेंस को मजबूती देंगे तो गुमान सिंह बतौर रेडर आक्रमण की जिम्मेदारी में रहेंगे।

   नीरज ने पिछले साल पटना पाइरेट्स का नेतृत्व किया था, इसलिए यह जिम्मेदारी उनके लिए नए नहीं हैं। पीकेएल में उनका सफर 2019 में शुरू हुआ, और उन्होंने अब तक कुल 80 मैच खेले हैं। सुदृढ़ डिफेंडर का नॉट आउट प्रतिशत 88.64 है और टैकल सक्सेस रेट 38% है। उन्होंने अब तक अपने करियर में 174 अंक अर्जित किए हैं, और अपनी रक्षात्मक क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। अपने पहले दो सीजन में, उन्होंने सीजन 7 में 59 और अगले सीजन 8 में 54 अंक बटोरे। शीर्ष रेडर गुमान सिंह ने भी 2019 में पीकेएल करियर की शुरुआत की थी, और तब से उन्होंने 58 गेम खेले हैं और कुल 407 अंक बनाए हैं, और प्रति मैच औसतन 7 रेड अंक से कम है।

   अपने पहले पीकेएल खिताब की तलाश में जुटे अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाले गुजरात जायंट्स ने इस सीजन के लिए अपनी नई जर्सी भी लॉन्च की है। नारंगी और लाल रंग की यह शानदार किट जायंट्स के खेल के प्रति जुनून का प्रतीक है। नई जर्सी में ऊपर की ओर बना तीर विकास का प्रतीक है। तीर बेहतर होने और आगे बढ़ने की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है। इतना ही नहीं, जर्सी का डिजाइन देखने में आकर्षक है और खिलाड़ियों को नई ऊंचाइयों को छूने के लिए प्रेरित करता है। नारंगी और लाल रंग गुजरात जायंट्स को और भी बेहतर बनाते हैं, जो मैदान पर और मैदान के बाहर दोनों जगह अपनी अलग पहचान बनाने का प्रयास करते हैं।

   इस अवसर पर बोलते हुए, कप्तान नीरज कुमार ने कहा, “पीकेएल के इस सत्र में गुजरात जायंट्स की कप्तानी करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। जायंट्स परिवार एक-दूसरे से मजबूती के साथ जुड़ा हुआ है और हमें उम्मीद है कि इस साल हम कुछ नया मुकाम हासिल करेंगे। कोच राम मेहर प्री-सीजन में हमारे साथ बहुत मेहनत कर रहे हैं और अदानी स्पोर्ट्सलाइन टीम ने भी हर संभव तरीके से हमारी मदद की है। हमारे पास एक संतुलित और उत्साही टीम है और हम मैदान पर उतरने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”

   गुजरात जायंट्स के कोच राम मेहर सिंह ने कहा, “इस बार हम कप जीतने के लिए उतरेंगे, क्योंकि हम पिछले सीजन में कुछ अंकों के अंतर से हारे थे और चौथे स्थान पर रहे थे। हमने कप जीतने के लिए काफी तैयारियां की है। बतौर डिफेंडर हमने नीरज को जोड़ा और रेडर के रूप में गुमान सिंह को शामिल किया है। नीरज भारतीय कबड्डी में बहुत मजबूत खिलाड़ी और व्यक्तित्व हैं और मुझे यकीन है कि उनकी उपस्थिति हमारे खेल में एक और आयाम जोड़ेगी। खिलाड़ी प्री-सीजन में बहुत मेहनत कर रही हैं और वे नीरज को कप्तान के रूप में पाकर बहुत खुश हैं। मुझे विश्वास है कि हम इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और मैं प्रबंधन को भी हमें बहुत समर्थन देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।”

   अदानी स्पोर्ट्सलाइन के सीबीओ संजय अडेसरा ने कहा, “पीकेएल का नया सीजन गुजरात जायंट्स और अदानी स्पोर्ट्सलाइन टीम के लिए एक नई शुरुआत है। कोच राम मेहर सिंह और नीरज की अगुआई में, हम एक शानदार सीजन के लिए आश्वस्त हैं। हमारे दल में कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली एथलीट हैं और हमारे युवा खिलाड़ियों ने हर साल एक निश्चित स्तर की निरंतरता दिखाई है, जो आगामी सीजन में जायंट्स परिवार के लिए अच्छा संकेत है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *