रेलवे ने जीता चौथी हॉकी इंडिया सीनियर वूमेन इंटर-डिपार्टमेंटल नेशनल चैंपियनशिप 2024 का खिताब

  • रेलवे ने फाइनल में इंडियन ऑयल को 3-1 से हराया
  • रेलवे की सलीमा टेटे को फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया

संवाददाता

नई दिल्ली: रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) की महिला टीम ने इंडियन ऑयल लिमिटेड को 3-1 से हराते हुए चौथी हॉकी इंडिया सीनियर वूमेन इंटर-डिपार्टमेंटल नेशनल चैंपियनशिप 2024 का खिताब अपने नाम किया। यह जीत पिछले साल के फाइनल में मिली हार का बदला भी थी। नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल हॉकी स्टेडियम में आयोजित इस रोमांचक फाइनल में भारत की शीर्ष हॉकी खिलाड़ियों की मौजूदगी ने मुकाबले को और भी शानदार बना दिया।

   खिताबी मुकाबला बेहद कड़ा था और 18वें मिनट में इंडियन ऑयल की दीपिका ने शानदार गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिलाई। हालांकि, रेलवे की टीम ने तुरंत वापसी की और भारत की सबसे अनुभवी खिलाड़ी वंदना कटारिया ने अगले ही मिनट में जोरदार हिट के साथ 1-1 से स्कोर बराबर कर दिया। दोनों टीमों के बीच चौथे क्वार्टर तक मुकाबला बराबरी का रहा, लेकिन अंत में रेलवे की कप्तान नवनीत कौर के गोल ने उनकी टीम को 2-1 की बढ़त दिलाई। इसके बाद भारतीय स्टार सलीमा टेटे के गोल ने रेलवे की 3-1 की जीत सुनिश्चित कर दी। पिछले साल उप-विजेता रही रेलवे की टीम ने इस बार अपने प्रदर्शन से बाजी पलट दी और खिताब अपने नाम किया, जबकि इंडियन ऑयल को रनर-अप ट्रॉफी से संतोष करना पड़ा।

विजेता ट्रॉफी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन द्वारा प्रदान की गई, जबकि प्रथम उप-विजेता ट्रॉफी इंडियन ऑयल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक वी. सतीश कुमार द्वारा सौंपी गई। रेलवे की सलीमा टेटे को फाइनल में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। इससे पहले, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कांस्य पदक मैच में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) को पेनल्टी शूटआउट में हराया। नियमित समय के दौरान कोई गोल नहीं हुआ, जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट में सीबीडीटी ने रोमांचक जीत दर्ज की।

  • टूर्नामेंट के अंत में व्यक्तिगत पुरस्कार भी दिए गए, जिनमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया:-
  • सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर: दीपा शर्मा (सीबीडीटी)
  • सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर: इशिका चौधरी (इंडियन ऑयल)
  • सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर: नेहा (रेलवे)
  • सर्वश्रेष्ठ फॉरवर्ड: प्रीति दुबे (साई)
  • सर्वाधिक गोल स्कोरर: मुमताज खान (इंडियन ऑयल) और नवनीत कौर (रेलवे) 
  • टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: ज्योति (इंडियन ऑयल)

   इस वर्ष का टूर्नामेंट इंडियन ऑयल द्वारा प्रायोजित गया था, जो कि एक बार फिर से भारत में महिला हॉकी के बेहतरीन प्रदर्शन का मंच साबित हुआ। इस आयोजन ने राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ताओं और कोचों का ध्यान आकर्षित किया, यह दर्शाते हुए कि यह टूर्नामेंट भविष्य की भारतीय महिला हॉकी सितारों को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *