वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का पंजीकरण शुरू

  • प्रोकैम इंटरनेशनल ने रविवार, 20 अक्टूबर को होने वाले स्पर्धा की ऑन-ग्राउंड और वर्चुअल रेस के लिए पंजीकरण की शुरुआत की घोषणा की
  • प्यूमा एथलीट और एशियाई खेल 2022 रजत पदक विजेता एंसी जोसन एडाप्पिली ने वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन के लिए अपना समर्थन दिखाया
  • मुख्य प्रयोजक वेदांता ने अपने सहयोग के पिछले दो वर्षों में #RunForZeroHunger अभियान को आगे बढ़ाने की घोषणा की है
  • वीडा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर इस प्रतिष्ठित रेस से जुड़ा

संवाददाता

नई दिल्ली, 20 जुलाई, 2024: वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2024 का 19वां संस्करण 20 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली की सड़कों पर वापस लौटेगा, जो कि दिल्ली और उसके नागरिकों की जीवंत भावना का उदाहरण पेश करने के लिए तैयार है। यह स्पर्धा परंपरा से परे, उम्मीद से परे, संभव से परे जाने के लिए प्रेरित करेंगी। प्रत्येक प्रतिभागी इस साल अक्टूबर के तीसरे रविवार को एक अनूठा रंग भरेगा और उसमें चार चांद लगाएगा…“आ रंग दे दिल्ली”।

   गुरुवार को, प्रोकैम इंटरनेशनल ने रविवार, 20 अक्टूबर को होने वाले सबसे बड़े रोड़ रेस आयोजन के लिए पंजीकरण शुरू करने की घोषणा की। वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन की ऑन-रोड़ और वर्चुअल दौड़ के लिए पंजीकरण शुक्रवार, 19 जुलाई को सुबह 7:00 बजे से https://vedantadelhihalfmarathon.procam.in/ पर शुरू होंगे। 260,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाली विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रेस में दुनिया भर के शौकिया एथलीटों के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले कुछ सबसे तेज एथलीट शामिल होंगे।

   इस अवसर पर बोलते हुए, दिल्ली पुलिस के आयुक्त संजय अरोड़ा ने कहा, “वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन एक सामुदायिक कार्यक्रम है जो पूरी दिल्ली को एकजुट करता है। मैराथन की सबसे अच्छी बात यह है कि हम आपस में ही प्रतिस्पर्धा करते हैं, इसलिए प्रोकैम इंटरनेशनल, वेदांता और सभी इवेंट हितधारकों को बधाई।” वैश्विक स्तर पर विविधतापूर्ण प्राकृतिक संसाधन कंपनी वेदांता ने अपने सहयोग के पिछले दो वर्षों में #RunForZeroHunger अभियान को आगे बढ़ाया है। हर किलोमीटर की दौड़ के लिए, इसने अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तहत अपने सामाजिक प्रभाव पहलों के माध्यम से बेहतर पोषण की जरूरत वाले एक बच्चे को भोजन उपलब्ध कराने का संकल्प लिया।

   प्यूमा एथलीट और एशियाई खेल 2022 रजत पदक विजेता एंसी जोसन एडाप्पिली ने वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन के लिए अपना समर्थन दिखाया। हाल ही में संपन्न खेले इंडिया यूथ गेम्स में अंडर-21 महिला लॉन्ग जंप रिकॉर्ड धारक ने 100 मीटर, 200 मीटर और 4X100 रिले में चार स्वर्ण पदक जीते। इस अवसर पर उपस्थित एंसी सोजन ने कहा, “मैं PUMA एथलीट के रूप में वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन का हिस्सा बनकर बहुत गर्व महसूस कर रही हूं। यह आयोजन अब 19 वर्षों से चल रहा है, और यह महत्वाकांक्षी भारतीय लंबी दूरी के धावकों के साथ-साथ दिल्ली के लोगों के लिए बहुत बड़ी बात है। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय खेल जगत ने जो प्रगति देखी है, उसे देखते हुए वेदांत को मिल रहा अपार समर्थन और प्यार देखकर कोई आश्चर्य नहीं है। दिल्ली हाफ मैराथन को पिछले कुछ सालों में काफी सराहना मिली है, और इस बार भी मिली है। और अब जब एक और ओलंपिक आने वाला है, तो उम्मीद है कि इससे और भी धावकों को अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की प्रेरणा मिलेगी।”

   सहयोग को जारी रखने के लिए उत्साहित, वेदांता लिमिटेड की गैर-कार्यकारी निदेशक और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की अध्यक्ष प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा, “यह साल का वह समय है जब पूरा देश वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में #RunforZeroHunger अभियान के लिए एक साथ दौड़ता है। हर किलोमीटर की दौड़ के लिए, हम एक भोजन का योगदान देंगे और इस साल हमारा लक्ष्य 5 मिलियन भोजन उपलब्ध कराना है। आइए हम सब मिलकर भारत के लिए एक उज्जवल, भूख-मुक्त भविष्य बनाने के लिए दौड़ें।” वेदांता #RunForZeroHunger का समर्थन करना जारी रखता है, इस संस्करण में इसने बच्चों से आगे बढ़कर जरूरतमंद जानवरों को भी भोजन देने की प्रतिबद्धता जताई है। वेदांता का दृढ़ विश्वास है कि सभी प्राणी एक बेहतर भविष्य के हकदार हैं और ‘मील्स फॉर ऑल’ के माध्यम से इस विस्तार के साथ, यह लोगों की सामूहिक शक्ति को एक पोषित भारत की ओर ले जाएगा।

   सामाजिक भलाई को अपने संस्थापक स्तंभों में से एक के रूप में रखते हुए, इस आयोजन के अनन्य सहयोगी प्रायोजक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने एक अनूठी अभिनव पेशकश के साथ अपने प्रायोजन का लाभ उठाया है, जिसने धावकों को अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया है और साथ ही हमारे समाज की बेहतरी के लिए एक स्थायी प्रभाव पैदा किया है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मुख्य विपणन अधिकारी नारायण टीवी ने कहा, “आईडीएफसी फर्स्ट बैंक तीसरी बार प्रतिष्ठित वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के लिए आधिकारिक बैंकिंग भागीदार है। एक ऐसे बैंक के रूप में जो लोगों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाने में विश्वास करता है, हमें इस प्रतिष्ठित आयोजन का समर्थन करने पर गर्व है जो हजारों धावकों, पेशेवर एथलीटों और उत्साही लोगों को एक ही मंच पर लाता है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक यह घोषणा करते हुए उत्साहित है कि हर हाफ मैराथन धावक जो 1 घंटे 55 मिनट के भीतर अपनी दौड़ पूरी कर लेता है और हर ओपन 10K धावक जो 55 मिनट के भीतर अपनी चुनौती को पार कर लेता है, वह अनन्य आईडीएफसी फर्स्ट बैंक रनर टी जीत सकता है। इस आयोजन के साथ हमारी साझेदारी व्यक्तियों को अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने और अपनी आकांक्षाओं को प्राप्त करने में सक्षम बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, ठीक उसी तरह जैसे हमारा बैंक अपने अभिनव बैंकिंग समाधानों के माध्यम से ग्राहकों को अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में सक्षम बनाता है। हम शहर में दौड़ने के जुनून को बढ़ावा देने और फिटनेस और तंदुरुस्ती की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं, और इस शानदार आयोजन का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं जो दृढ़ संकल्प और उपलब्धि की भावना का जश्न मनाता है।”

प्यूमा इंडिया के प्रबंध निदेशक कार्तिक बालगोपालन ने कहा, “हम वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के साथ अपने लंबे समय से चले आ रहे सहयोग को जारी रखते हुए बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं। अपनी कई पहलों के माध्यम से, हम एंसी सोजन जैसे एथलीटों की अलौकिक शक्ति का जश्न मनाने में गर्व महसूस करते हैं, और वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के साथ अपने निरंतर सहयोग के साथ, हम उन कई धावकों को अपना समर्थन देना चाहते हैं जो 20 अक्टूबर को अपनी उपस्थिति से इस आयोजन की शोभा बढ़ाएँगे। हम भारत को एक स्वस्थ भविष्य की ओर ले जाने में अपना योगदान देने की कोशिश कर रहे हैं, और वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के साथ, हम निश्चित रूप से सही दिशा में ‘दौड़’ रहे हैं।”

   हाल ही में संपन्न टीसीएस वर्ल्ड 10के बेंगलुरू की सफलता के बाद, वीडा पॉवर्ड बाय हीरो ने ‘इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पार्टनर’ के रूप में वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के साथ हाथ मिलाया है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में, वीडा दौड़ से पहले और दौड़ के दौरान अपने विभिन्न टचपॉइंट और गतिविधियों के साथ प्रतिभागियों के लिए एक यादगार अनुभव बनाएगा। प्री-रेस इवेंट से लेकर पोस्ट-रन सेलिब्रेशन तक, धावक अपनी यात्रा के दौरान वीडा के साथ जुड़ने की उम्मीद कर सकते हैं। हीरो मोटोकॉर्प के इमर्जिंग मोबिलिटी बिजनेस यूनिट (ईएमबीयू) के चीफ बिजनेस ऑफिसर डॉ. स्वदेश श्रीवास्तव ने कहा, “वीडा में, हम व्यक्तियों को ऐसे विकल्प चुनने के लिए सशक्त बनाने में विश्वास करते हैं जो स्थिरता को बढ़ावा देते हैं और एक हरियाली भरे, स्वस्थ ग्रह की दिशा में योगदान करते हैं। जिस तरह ईवी स्वस्थ ग्रह को बढ़ावा देते हैं, उसी तरह दौड़ना भी एक स्वस्थ जीवनशैली विकल्प है। इस प्रकार, हम वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के साथ जुड़कर और संधारणीय गतिशीलता और स्वस्थ विकल्पों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रसन्न हैं। वीडा अपने अभिनव उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से एक उज्जवल भविष्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है सुविधा और दक्षता प्रदान करते हैं। हमारा उद्देश्य प्रतिभागियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक विकल्प बनाने के लिए प्रेरित करना है। साथ मिलकर, हम सार्थक बदलाव ला सकते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए अधिक संधारणीय दुनिया बना सकते हैं।”

  • एडवांटेज रनर्स

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन धावकों के लिए एक स्वर्ग है और अपने प्रतिभागियों के लिए सर्वोत्तम प्रोत्साहन प्रदान करता है। राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में एक प्रतिष्ठित कोर्स शहर के ऐतिहासिक स्थलों को पार करता है, जो दौड़ को यादगार बनाता है। और एक तेज़ मार्ग धावकों को अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, इवेंट पार्टनर अपनी विशेष पेशकशों के साथ इस आयोजन को यादगार बनाते हैं।

  • अद्वितीय वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन फिनिशर मेडल

यह फिनिशर मेडल प्रत्येक प्रतिभागी की कड़ी मेहनत और दौड़ने के उत्साह का सम्मान करता है और उसका जश्न मनाता है। फिनिशर का पदक उच्चतम ग्रेड के जिंक से बना है जो उदयपुर की जावर माइंस से आता है – राजस्थान के हेरिटेज राज्य में दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी खदानें। ज़िंक का उत्पादन भारत की अग्रणी ज़िंक उत्पादक – हिंदुस्तान ज़िंक लिमिटेड, वेदांता समूह की कंपनी द्वारा किया जाता है।

  • प्यूमा रेस डे टी

सभी पंजीकृत हाफ-मैराथन प्रतिभागियों को इग्नाइटेड पार्टनर प्यूमा द्वारा एक विशेष रेस डे टी मिलेगी। यह टी प्रत्येक धावक द्वारा स्टार्ट लाइन तक पहुँचने के लिए की गई कड़ी मेहनत और त्याग को पहचानती है और उसकी सराहना करती है।

  • रेस डे विवरण और समय

हाफ मैराथन और पुलिस कप सुबह 5:00 बजे शुरू होंगे, उसके बाद सुबह 7:00 बजे एलीट पुरुष और महिला दौड़ होगी। चैंपियंस विद डिसेबिलिटी और सीनियर सिटीजन रन सुबह 7:05 बजे और ग्रेट दिल्ली रन सुबह 9:00 बजे होंगे। उपरोक्त सभी दौड़ श्रेणियाँ जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शुरू और समाप्त होंगी। ओपन 10K सुबह 7:50 बजे संसद मार्ग से शुरू होगी और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में समाप्त होगी।

  • पंजीकरण विवरण

सभी शारीरिक दौड़ श्रेणियों के लिए पंजीकरण – हाफ मैराथन, ओपन 10K, ग्रेट दिल्ली रन (4.5 किमी), वरिष्ठ नागरिक रन (2.5 किमी), और विकलांग चैंपियन रन (2.5 किमी) – शुक्रवार, 19 जुलाई, 2024 को सुबह 7:00 बजे शुरू होंगे। पंजीकरण शुक्रवार, 20 सितंबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक या सभी स्थान भर जाने तक, जो भी पहले हो, खुला रहेगा।

   अधिक महिलाओं को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, सीमित संख्या में स्थान उन लोगों के लिए आरक्षित हैं जो टाइमिंग प्रमाणपत्र नहीं दे सकते हैं या इवेंट वेबसाइट पर सूचीबद्ध समय आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं। वर्चुअल रन: दुनिया भर के लोग वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन में शामिल हो सकते हैं और विशेष वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन ऐप के माध्यम से वर्चुअल रूप से भाग ले सकते हैं। वर्चुअल रेस विकल्पों में हाफ मैराथन, ओपन 10K और ग्रेट दिल्ली रन (5 किमी) शामिल हैं। पंजीकरण शुक्रवार, 11 अक्टूबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक खुले रहेंगे।

प्रोकैम इंटरनेशनल के संयुक्त एमडी विवेक सिंह ने कहा, “हम वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के लिए पंजीकरण की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं, यह एक ऐसा आयोजन है जो एथलेटिक उत्कृष्टता और सामुदायिक जुड़ाव की सीमाओं को आगे बढ़ाता है। उन्नीस साल की इस विरासत ने समावेशिता, परोपकार और स्थायी प्रथाओं के लिए एक रास्ता तैयार किया है। एक सामान्य उद्देश्य से एकजुट होकर और सभी हितधारकों के समर्थन से, हम इस वर्ष नई ऊंचाइयों को छूने का इरादा रखते हैं।” वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन दिल्ली सरकार, युवा मामले और खेल मंत्रालय भारत सरकार, विदेश मंत्रालय भारत सरकार, गृह मंत्रालय भारत सरकार, खेल प्राधिकरण से मिले भरपूर समर्थन के लिए आभारी है।

   यह आयोजन अपने सम्मानित भागीदारों के सहयोग के लिए गौरवान्वित और आभारी है:

  • टाइट प्रायोजक – वेदांता लिमिटेड
  • सहयोगी प्रायोजक – आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
  • प्रज्वलित – प्यूमा
  • संचालित – टाटा.ईवी
  • हाइड्रेशन भागीदार – बिसलेरी
  • स्नैकिंग भागीदार – कैडबरी फ्यूज
  • इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर भागीदार – वीडा
  • एनर्जी ड्रिंक भागीदार – फास्ट एंड अप
  • रिफ्रेशमेंट भागीदार – सोबिस्को
  • हॉस्पिटैलिटी भागीदार – ले मेरिडियन, नई दिल्ली
  • प्रिंट भागीदार – द टाइम्स ऑफ इंडिया
  • रेडियो भागीदार – मिर्ची
  • टेलीकास्ट भागीदार – सोनी स्पोर्ट्स
  • मेडिकल भागीदार – मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स
  • एससीआर फैसिलिटेटर – ईएमओएचए
  • परोपकार भागीदार – यूनाइटेड वे दिल्ली

   वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2024 के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आयोजन की वेबसाइट vedantadelhihalfmarathon.procam.in/ है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *