हीरो महिला इंडियन ओपन 2024 के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी दीक्षा डागर और कियारा टैम्बुरलिनी समेत दिग्गज गोल्फर 

  • 31 देशों की 114 गोल्फर, 400,000 अमेरिकी डॉलर इनामी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगी, जिनके नाम 70 एलईटी खिताब हैं
  • पिछले दो सीजन में 14 खिताब जीतने वाली 12 गोल्फर डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में उतरेंगी

संवाददाता
गुरुग्राम, 22 अक्टूबर, 2024:
हीरो महिला इंडियन ओपन का 16वां संस्करण 24 अक्टूबर को डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में शुरू होगा, जिसमें 31 देशों की लेडीज यूरोपियन टूर की कई विजेताओं समेत 114 गोल्फर टूर्नामेंट का रोमांच बढ़ाने के लिए उतरेंगी। 24-27 अक्टूबर तक खेला जाने वाले 400,000 अमेरिकी डॉलर के इनामी राशि वाला यह टूर्नामेंट 2010 से लेडीज यूरोपियन टूर द्वारा सह-स्वीकृत है और इस साल एलईटी खिताब जीतने वाले कई गोल्फर भाग ले रही हैं। 

  कियारा टैम्बुरलिनी (स्विट्जरलैंड), मैनन डी रोए (बेल्जियम), कैरोलिन हेडवाल (स्वीडन), ली-ऐन पेस (दक्षिण अफ्रीका) और त्रिचैट चेन्ग्लैब (थाईलैंड) उन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन पर सबकी नजर रहेगी। भारतीय चुनौती पेश करने में दीक्षा डागर सबसे आगे रहेंगी, जो एलईटी पर सफलता का स्वाद चखने वाली दूसरी भारतीय हैं, साथ ही उभरती हुई स्टार प्रणवी उर्स और अनुभवी त्वेसा मलिक संधू भी शामिल हैं। भारतीय हीरो महिला पेशेवर गोल्फ टूर के सितारों में हिताशी बक्शी, वाणी कपूर, गौरिका बिश्नोई, अमनदीप ड्राल और रिधिमा दिलावरी शामिल हैं। 114 खिलाड़ियों की सूची में 27 भारतीय शामिल हैं, जिनमें से तीन – दीक्षा डागर, प्रणवी उर्स और त्वेसा मलिक संधू – एलईटी में नियमित रूप से भाग लेती रही हैं। कुछ अन्य खिलाड़ियों को महिलाओं के लिए दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गोल्फ टूर में स्थान मिला है। 

   इस बार के फील्ड के बारे में सबसे खास बात यह है कि एलईटी रैंक के माध्यम से आने वाले 90 खिलाड़ियों में से, उन्होंने कुल मिलाकर 70 एलईटी खिताब जीते हैं और मौजूदा एलईटी ऑर्डर ऑफ मेरिट में 26 खिलाड़ी एंट्री लिस्ट में शामिल हैं। 13 खिलाड़ियों ने एलईटी पर एक से अधिक बार जीत हासिल की है, और कुल 12 खिलाड़ियों ने पिछले दो सीज़न में कुल मिलाकर 14 खिताब जीते हैं। 6 खिलाड़ियों ने 2024 में 8 खिताब जीते हैं। ऑर्डर ऑफ मेरिट में शीर्ष-50 में से 26 में शीर्ष-2 – स्विस  कियारा टैम्बुरलिनी और बेल्जियम के मैनन डी रोए शामिल हैं और शीर्ष-10 में से पांच खिलाड़ी और शीर्ष-15 में आठ खिलाड़ी हैं। 

   हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी उपाध्यक्ष संजय भान ने कहा, “हीरो महिला इंडियन ओपन देश का प्रमुख टूर्नामेंट है और हम पिछले कुछ वर्षों में इसके उल्लेखनीय विकास को देखकर रोमांचित हैं। हमारे कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. पवन मुंजाल और हीरो मोटोकॉर्प वैश्विक स्तर पर विभिन्न खेलों और आयोजनों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, फिर भी यह टूर्नामेंट हमारे लिए विशेष महत्व रखता है। हम भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं देते हैं और आने वाले एक रोमांचक सप्ताह का बेसब्री से इंतजार करते हैं।”

   भारतीय महिला गोल्फ संघ की अध्यक्ष कविता सिंह ने कहा, “हम गुरुग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में हीरो महिला इंडियन ओपन के एक और संस्करण की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं। पिछले कुछ वर्षों में, टूर्नामेंट का कद बढ़ता गया है और इस साल भी, हमारे पास 30 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक शानदार क्षेत्र है। मैं अपने शीर्षक प्रायोजकों, हीरो मोटोकॉर्प और डॉ. पवन मुंजाल को उनके अथक और उदार समर्थन के लिए और हमारे सभी अन्य प्रायोजकों के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहूंगी, जो हमेशा हमारे साथ खड़े रहे हैं। मैं सभी खिलाड़ियों और अधिकारियों का हार्दिक स्वागत करता हूं, और दर्शकों से अपील करता हूं कि वे आकर कुछ बेहतरीन गोल्फ़ देखें!”

   66वें स्थान पर सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त खिलाड़ी कियारा टैम्बुरलिनी ने कहा, “पिछले साल एलईटी एक्सेस में मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा था, जिसमें दो जीत भी शामिल थीं। लेकिन मैंने वास्तव में हर चीज़ में बेहतर बनने की कोशिश की। मेरा मतलब है, यह एक ऐसा खेल है जहां आप हमेशा बेहतर हो सकते हैं। यहां तक कि जिन हफ़्तों में आप जीतते हैं, आप पूरे हफ़्ते कभी भी सही शॉट नहीं मार पाते। इसलिए, मुझे लगता है कि यही बात खेल को इतना मज़ेदार बनाती है।” उन्होंने आगे कहा, “हां, मेरा लक्ष्य ऑर्डर ऑफ़ मेरिट जीतना है। लेकिन, अंत में, मैं बस यही कर सकती हूं कि मैं हर शॉट को जितना हो सके उतना अच्छा मारने की कोशिश करूं। मैं इस पर नियंत्रण नहीं कर सकती कि दूसरे लोग क्या करते हैं। हां, इसलिए मैं बस कोशिश करने जा रही हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ देने जा रही हूं और मुझे बस कोशिश करना और मौज-मस्ती करना आसान लगता है। यही मैं पूरे साल करने की कोशिश कर रही हूं और मैं इसे जारी रखने की कोशिश करूँगी।” इस बीच, हीरो महिला इंडियन ओपन की लोकप्रियता का एक पैमाना यह है कि 2023 में शीर्ष-10 में रहने वाली सात खिलाड़ी क्षेत्र की सबसे बड़ी महिला पेशेवर प्रतियोगिता में एक और मौका पाने के लिए वापस आ रही हैं।

दीक्षा डागर, जो एक साल पहले तीसरे स्थान पर थीं, ने कहा, “यहां वापस आकर, अंतर्राष्ट्रीय मंच पर खेलना अद्भुत लगता है और मैं एलईटी के अपने दोस्तों और साथियों को देखकर बहुत खुश हूं। डीएलएफ कोर्स उन सबसे चुनौतीपूर्ण गोल्फ कोर्स में से एक है, जिस पर मैंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेला है। मैं अपने खेल के महत्वपूर्ण पहलुओं पर काम कर रही हूं। जैसे इस कोर्स पर, टी शॉट और ग्रीन के आसपास। मैं पटिंग ग्रीन पर भी काम कर रही हूं। इस साल यह ग्रीन बहुत तेज है। और जब मैं ग्रीन के आसपास चिप करती हूं, तो गेंद रुकती नहीं है। पिछले साल मैंने अच्छा खेला, अच्छा प्रदर्शन किया। इस बार भी मैं अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करूंगी।” 

   दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीतने वाली त्वेसा मलिक उत्साहित थीं, उन्होंने कहा, “यह वाकई मजेदार साल रहा। मैं दक्षिण अफ्रीका गई थी, वास्तव में ज्यादा उम्मीद नहीं थी और सीजन की शुरुआत अच्छी रही। इसलिए खेल का आनंद लेना और चीजों को थोड़ा सरल बनाना वाकई अच्छा रहा।” यह त्वेसा ने अपने घरेलू गोल्फ कोर्स में खेलने को लेकर कहा, “डीएलएफ में वापस आना हमेशा अच्छा लगता है। मुझे नहीं पता कि मैं बहुत लंबे समय से यहां नहीं खेल रही हूं या फिर यह मैदान पहले से ज़्यादा मुश्किल हो गया है, लेकिन पिछली बार जब मैंने यहां खेली था, तब से यह अलग है। इसलिए मैं बस इसकी आदत डालने की कोशिश कर रही हूं और उम्मीद करती हूं कि मैं इसका आनंद ले पाऊं। अपने घरेलू दर्शकों और अपने दोस्तों और परिवार के साथ घर पर खेलना खास लगता है। और मैं यहां क्लब में पली-बढ़ी हूं, इसलिए बहुत सारे जाने-पहचाने चेहरे देखना वाकई अच्छा लगता है। इसलिए मैं इस सप्ताह के लिए उत्साहित हूं।”

   2023 ऑर्डर ऑफ मेरिट के विजेता, त्रिचैट चेन्ग्लैब और 2024 ऑर्डर ऑफ मेरिट के नेता, चियारा तंबुरलिनी, साथ ही एलईटी एक्सेस ऑर्डर ऑफ मेरिट के विजेता, काजसा अर्वेफजाल मैदान में हैं। दो अन्य – कैरोलीन हेडवाल, एक पूर्व विजेता, और ली-ऐनी पेस को 2011 और 2010 में प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया था। तीन पूर्व चैंपियन भी मैदान में हैं। वे हेडवाल (2011), केमिली शेवेलियर (2017) और क्रिस्टीन वुल्फ (2019) हैं, इसके अलावा पांच अन्य हैं जो अतीत में उपविजेता रहे हैं। इस क्षेत्र में सबसे सफल खिलाड़ी ली-ऐनी पेस हैं, जिनके नाम 23 पेशेवर खिताब हैं, जिनमें से 11 एलईटी पर आए हैं, जबकि हेडवॉल के नाम 7 एलईटी जीत हैं। फील्ड में 24 खिलाड़ी शामिल हैं जो भारतीय महिला गोल्फ संघ की सूची के माध्यम से आए हैं। इसमें 2013 से अब तक के 10 हीरो डब्लूजीएआई ऑर्डर ऑफ मेरिट विजेताओं में से नौ और मौजूदा डब्लूपीजीटी मेरिट लीडर हिताशी बख्शी शामिल हैं।

अपने होम कोर्स के रूप में डीएलएफ के बारे में हिताशी ने कहा, “दिसंबर 2023 में, सब कुछ वैसा नहीं चल रहा था जैसा मैं चाहती थी। लेकिन फिर अचानक मार्च में, मैंने डीएलएफ में महिला कोर्स रिकॉर्ड की बराबरी कर ली, फ्रंट नाइन में माइनस आठ खेला। गोल्फ कोर्स थोड़ा अलग खेल रहा है। लेकिन मुझे लगता है कि यह सभी के लिए है और मैं हाल ही में अपने कोच के साथ बहुत खेल रही हूं। मुझे लगता है कि मैं इस सप्ताह काफी आश्वस्त हूं।” मैदान में पांच भारतीय एमेच्योर गोल्फर  अनन्या सूद, ज़ारा आनंद, जननेया दासनजी, मन्नत बरार और योग्या भल्ला भी शामिल हैं। टूर्नामेंट के दौरान प्रशंसकों के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा और विभिन्न स्थानों पर खाद्य स्टॉल के साथ एक विशेष प्रशंसक क्षेत्र बनाया जा रहा है। पेशेवर भी सप्ताह के दौरान जूनियर गोल्फरों के लिए क्लीनिक आयोजित करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *