हीरो विमेंस इंडियन ओपन 2024 में शीर्ष भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी लेंगी भाग

  • 400,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाला यह टूर्नामेंट 24-27 अक्टूबर को गुरुग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित किया जाएगा

संवाददाता

नई दिल्ली, 27 सितंबर, 2024: भारत का प्रमुख महिला गोल्फ टूर्नामेंट, हीरो विमेंस इंडियन ओपन, अपने 16वें संस्करण के लिए तैयार है। डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में 24 से 27 अक्टूबर, 2024 तक आयोजित होने वाले इस साल के टूर्नामेंट में कई स्टार खिलाड़ी भाग लेंगी, जिसमें मौजूदा लेडीज यूरोपियन टूर (एलईटी) सीजन की सात विजेता और अन्य शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हैं। 2007 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट की पुरस्कार राशि  400,000 अमेरिकी डॉलर है। इसमें भारतीय खिलाड़ियों की ओर से कड़ी चुनौती देखने को मिलेगी। ये खिलाड़ी 2023 के संस्करण में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगी, जिनमें से तीन भारतीय गोल्फर शीर्ष 10 में थी। 2024 के संस्करण में उल्लेखनीय खिलाड़ियों में तीन पूर्व चैंपियन क्रिस्टीन वुल्फ (2019), केमिली शेवेलियर (2017), और कैरोलीन हेडवाल (2011) शिरकत करती हुई नजर आएंगी। इसके अलावा, 2023 और 2024 के सीजन के विजेताओं के साथ-साथ भारत के शीर्ष खिलाड़ियों के भी इसमें शामिल होने की उम्मीद है।

   हीरो मोटोकॉर्प के एक्सीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट संजय भान ने कहा, “हीरो विमेंस इंडियन ओपन न केवल भारत का प्रमुख गोल्फ टूर्नामेंट है, बल्कि लेडीज़ यूरोपियन टूर (एलईटी) कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमें हर संस्करण के साथ टूर्नामेंट की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ते हुए देखकर गर्व होता है। हीरो में, हम खेलों को बढ़ावा देने, एथलीटों को सशक्त बनाने और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम भारत में महिला गोल्फ को बढ़ावा देने में उनके असाधारण काम के लिए भारतीय महिला गोल्फ संघ (डब्लूजीएआई) की सराहना करते हैं और एलईटी के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को जारी रखने के लिए रोमांचित हैं। हम एक और रोमांचक संस्करण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं।”

   दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी महिला गोल्फ प्रतियोगिता और एशिया में सबसे प्रतिष्ठित में से एक के रूप में, हीरो विमेंस इंडियन ओपन कई चैंपियनों के लिए लॉन्चपैड रहा है, जिनमें से कई एलपीजीए सहित उच्च स्तर तक पहुँच चुके हैं। पिछले चैंपियनों की सूची में लॉरा डेविस और यानी त्सेंग, जो 2007 में उद्घाटन कार्यक्रम की विजेता थीं और बाद में विश्व नंबर 1 बनी, जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं|  

   भारतीय महिला गोल्फ संघ की प्रेसिडेंट श्रीमती कविता सिंह ने कहा, “भारत में महिला गोल्फ हर साल बेहतर होता जा रहा है! जबकि हमारी लड़कियाँ का विदेशों में बेहतरीन प्रदर्शन जारी हैं, उनमें से कई शीर्ष 10 में शामिल हैं और यहां तक कि पोडियम फिनिश भी दर्ज करती हैं, घरेलु गोल्फ की खबर भी उतनी ही उत्साहजनक है। इंडियन टूर लगातार बढ़ रहा है और फल-फूल रहा है, अब कई और लड़कियां इस खेल की ओर आकर्षित हो रही हैं। लड़कियों की नई पीढ़ी बेहद प्रतिभाशाली है और सफलता की भूखी है। उनके फोकस और तकनीक में सुधार स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है और यह उनके भविष्य के लिए अच्छा संकेत है क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। बहुत जल्द ही हम अपने कई खिलाड़ियों को पदक जीतते हुए देखेंगे! यह सब हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और डॉ. पवन मुंजाल के समर्थन के बिना संभव नहीं होता, जिन्होंने हमेशा हमें अपना भरपूर समर्थन दिया है और अनिश्चित समय में हमारे साथ खड़े रहे हैं। डब्लूजीएआई, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड, डीएलएफ लिमिटेड और कई अन्य प्रायोजकों को धन्यवाद देना चाहता है जो हम पर विश्वास करते हैं और हमारे उद्देश्य में हमारा समर्थन करते हैं। हम इस साझेदारी को मजबूत करने के लिए हमारे साथ काम करने के लिए लेडीज़ यूरोपियन टूर को भी धन्यवाद देना चाहते हैं।”

   लेडीज यूरोपियन टूर की सीईओ एलेक्जेंड्रा आर्मस ने कहा, “हीरो विमेंस इंडियन ओपन एलईटी शेड्यूल का एक अहम हिस्सा बन गया है और यह एक ऐसा इवेंट है जिसका हमारे खिलाड़ी हर साल बेसब्री से इंतजार करते हैं। हम डीएलएफ जीएंडसीसी में वापस आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो एक बेहतरीन जगह है, जिसे इस साल की शुरुआत में लेडीज़ यूरोपियन टूर अवार्ड्स में ‘बेस्ट कोर्स कंडीशन’ का सम्मान मिला था। हमें डब्लूजीएआई के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी पर बेहद गर्व है, जो देश भर में महिला गोल्फ़रों की पीढ़ियों को प्रेरित करती रही है। हम एक बार फिर भारत में अपने दीर्घकालिक साझेदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं, ताकि एक और बेहद सफल आयोजन सुनिश्चित किया जा सके।”

   हीरो महिला इंडियन ओपन 2024 में भाग लेने वाले अन्य प्रमुख नामों में इंग्लैंड की प्रतिभाशाली तिकड़ी शामिल है: एनाबेल डिमॉक (केपीएमजी महिला आयरिश ओपन चैंपियन), एलिस हीउसन (वीपी बैंक स्विस लेडीज़ ओपन विजेता), और एमी टेलर (लेडीज़ इटैलियन ओपन विजेता)। इनके साथ फील्ड में फ्रांस की पेरिन डेलाकॉर (डॉर्मी ओपन हेलसिंगबर्ग), बेल्जियम की मैनन डी रोए (इन्वेस्टेक एसए महिला ओपन चैंपियन), स्विस खिलाड़ी चियारा टैम्बुरलिनी (जोबर्ग लेडीज़ ओपन विजेता), और सिंगापुर की शैनन टैन (मैजिकल केन्या लेडीज़ ओपन चैंपियन) भी शामिल हैं।

   2016 में अदिति अशोक ने हीरो विमेंस इंडियन ओपन जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। अमनदीप द्राल 2022 में इस उपलब्धि को दोहराने के करीब पहुंचीं और दूसरे स्थान पर रहीं। अगले वर्ष, अदिति के साथ लेडीज़ यूरोपियन टूर पर जीतने वाली केवल दो भारतीयों में से एक दीक्षा डागर ने तीसरा स्थान हासिल किया।

   टूर्नामेंट के सोलह संस्करणों में से चौदह प्रसिद्ध डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित किए गए हैं, जो अपने प्रतिष्ठित गैरी प्लेयर द्वारा डिज़ाइन किए गए कोर्स पर घरेलू महिलाओं के प्रो इवेंट और पुरुषों के लिए हीरो इंडियन ओपन की भी मेजबानी करता है।    11 अलग-अलग देशों की खिलाड़ियों ने हीरो विमेंस इंडियन ओपन का खिताब जीता है, जिसमें थाईलैंड ने चार जीत हासिल की हैं। थाईलैंड की पोर्नानॉन्ग फातलुम के नाम सबसे ज़्यादा जीत का रिकॉर्ड है, जिन्होंने 2008, 2009 और 2012 में तीन जीत दर्ज की थीं। किसी अन्य खिलाड़ी ने एक से ज़्यादा बार टूर्नामेंट नहीं जीता है। टूर्नामेंट के लिए दर्शकों का प्रवेश सभी दिनों में निःशुल्क रहेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *