दूसरा दिन: मनु के सधे हाथों ने भारत के लिए परोसा कांसा

  • मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा का कांस्य पदक जीतकर भारतवासियों को सुपर संडे का जश्न मनाने का मौका दिया, क्योंकि शूटिंग में बारह साल के इंतजार के बाद ओलम्पिक मेडल आया है
  • हालांकि वह मात्र .1 अंक से सिल्वर मेडल से चूक गईं, लेकिन शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं
  • दो और शूटर रमिता जिंदल और अर्जुन बबूटा ने फाइनल्स में पहुंचकर पदक की उम्मीदें जगाईं
  • दो बार की ओलम्पिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने पदक की हैट्रिक जमाने के लिए पहला कदम बढ़ाया
  • महिला मुक्केबाजी में मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत जरीन और प्रीति पंवार ने अपने शुरुआती राउंड के मुकाबले जीते

संवाददाता

मनु भाकर ने पेरिस ओलम्पिक गेम्स 2024 का पहला पदक भारत की झोली में डाल दिया। उन्होंने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा का कांस्य पदक जीतकर भारतवासियों को सुपर संडे का जश्न मनाने का मौका दिया, क्योंकि शूटिंग में बारह साल के इंतजार के बाद ओलम्पिक मेडल आया है।  फाइनल्स में उन्होंने 221.7 अंक बटोरकर यह उपलब्धि हासिल की। हालांकि वह मात्र .1 अंक से सिल्वर मेडल से चूक गईं, लेकिन शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। मनु शनिवार को हुए क्वालिफिकेशन राउंड में 600 में से 580 अंकों पर निशाना लगाकर तीसरे स्थान पर रहीं।

आज इस पदक के आने से पहले खेलों के इस महाकुंभ के दूसरे दिन महिला 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग स्पर्धा में भारत की रमिता जिंदल फाइनल्स राउंड में पहुंच गई हैं। वह मनु भाकर के बाद फाइनल्स में पहुंचने वाली दूसरी शूटर हैं और उनके प्रदर्शन से सोमवार को एक और पदक मिलने की उम्मीद बन गई है। रमिता ने क्वालिफिकेशन राउंड में 631.5 अंकों पर निशाना लगाया और पांचवें स्थान पर रहीं। इसी स्पर्धा में एक अन्य भारतीय एलेवेनिल वालरिवान 10वें स्थान पर रहकर आगे नहीं बढ़ पाई। वहीं, अर्जुन बबूटा फाइनल्स में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय शूटर बने। अर्जुन ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में सातवां स्थान हासिल किया। इसी स्पर्धा में एक अन्य भारतीय संदीप सिंह 12वें स्थान पर रहकर आगे नहीं बढ़ पाए।    

 

   बैडमिंटन की महिला एकल स्पर्धा में दो बार की ओलम्पिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने पदक की हैट्रिक जमाने के लिए पहला कदम बढ़ाया। रियो में सिल्वर और टोक्यो में ब्रॉन्ज जीतने वाली सिंधु ने ग्रुप चरण मुकाबले में मालदीव की फातिमाथ नाबाह अब्दुल रज्जाक को 21-9, 21-6 से हराया। वह अगले ग्रुप-एम मैच में एस्टोनिया की क्रिस्टीन कुउबा से खेलेंगी। पुरुष एकल के ग्रुप मुकाबले में एचएस प्रणय ने जर्मनी के फैबियन रौथ को 21-18, 21-12 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की।

   टेबल टेनिस में भारत की श्रीजा अकुला और मणिका बत्रा ने महिला एकल मुकाबलों में जीत से शुरुआत की है। श्रीजा ने राउंड ऑफ 64 मुकाबले में स्वीडन की क्रिस्टीना कालबर्ग को सीधे गेमों में 4-0 (11-4, 11-9, 11-7, 11-9) से हराया। मणिका ने ग्रेट ब्रिटेन की एना हर्सी को 4-1 (11-8, 12-10, 11-9, 9-11, 11-5) से परास्त किया। अपना पांचवां ओलम्पिक खेल रहे 41वर्षीय अनुभवी अचंत शरथ कमल पुरुषों के राउंड ऑफ 64 मुकाबले में हार गए। उन्हें स्लोवेनिया के डेनी कोजुल ने 4-2 से हराया। उधर, भारत के हरमीत देसाई भी अपना मुकाबला हार गए। उनको फ्रांस के फेलिक्स लेब्रुन के हाथों 0-4 से हार का सामना करना पड़ा।

 

   महिला मुक्केबाजी में भी भारत की अच्छी शुरुआत हुई है। मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत जरीन और प्रीति पंवार ने अपने शुरुआती राउंड के मुकाबले जीते। प्रीति पंवार ने 54 किलो भार वर्ग के राउंड 16 में प्रवेश किया। उन्होंने वियतनाम की वो थी किम अन्ह को 5-0 से पराजित किया। मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत ने जर्मनी की मैक्सी कैरिना को 5-0 से परास्त किया। तीरंदाजी की महिला टीम रिकर्व स्पर्धा में भारत का सफर क्वार्टर फाइनल में समाप्त हो गया, क्योंकि भारतीय टीम को नीदरलैंड्स से 0-6 की हार का सामना करना पड़ा। 

रौलां गैरों की लाल बजरी पर भारतीय टेनिस जोड़ी रोहन बोपन्ना और श्रीराम बालाजी का अभियान पहले मुकाबले में हार कर समाप्त हो गया। खराब मौसम के कारण एक दिन आगे बढ़ाकर इस मुकाबले को रविवार को खेला गया, जिसमें भारतीय जोड़ी को गेल मोनफिल्स और एडौर्ड रोजर-वासेलिन की फ्रेंच जोड़ी ने 7-5, 6-2 से पराजित किया। पुरुष एकल में भारत के सुमित नागल को भी हार का मुंह देखना पड़ा। सुमित को पहले राउंड में फ्रांस के कोरेंटीन मोउटे ने 6-2, 2-6 7-5 से हराया।   

रोइंग की पुरुष सिंगल स्कल स्पर्धा की हीट्स में भारत के बलराज पंवार क्वार्टर फाइनल दौर में पहुंच गए हैं। उन्होंने रेपचेज राउंड 2 में 15 सौ मीटर की दूरी को 7 मिनट 12.41 सेकेंड समय में पूरा किया और दूसरे स्थान पर रहे। तैराकी में भारतीयों का प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप निराशाजनक रहा। पुरुष 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा की हीट्स में श्रीहरि नटराज 33वें स्थान पर रहे। महिला 200 मीटर फ्री स्टाइल स्पर्धा की हीट्स में 14 वर्षीया धिनिधि देसिंघु 23वें स्थान पर रहीं। हालांकि वह अपनी पहली हीट में 2 मिनट 6.96 सेकेंड समय के साथ पहले स्थान पर रही थी।

   उधर, मनु के पदक की बदौलत भारत ने पेरिस ओलम्पिक गेम्स की पदक तालिका में दूसरे दिन ही उपस्थिति दर्ज करा ली। भारत दूसरा दिन खत्म होने के समय संयुक्त 22वें स्थान पर था। ऑस्ट्रेलिया चार स्वर्ण और दो रजत कुल छह पदकों के साथ तालिका के शीर्ष पर आ गया है। दक्षिण कोरिया तीन स्वर्ण, दो रजत व एक कांस्य समेत कुल छह पदक जीतकर दूसरे स्थान पर है। चीन पहले से तीसरे स्थान पर लुढ़क गया है। उसके खाते में तीन स्वर्ण, एक रजत व एक कांस्य हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *