पांचवां दिन: पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन आगे बढ़े

  • दो बार की ओलम्पिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने एस्टोनिया की क्रिस्टीन कुब्बा को केवल 32 मिनट में 21-5, 21-10 से हराया
  • लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया के विश्व नंबर तीन खिलाड़ी जोनाटन क्रिस्टी को 21-18, 21-12 से हराकर उलटफेर किया
  • सिंधु और लक्ष्य ने अपने-अपने ग्रुप के शीर्ष पर रह कर प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में जगह बनाई

संवाददाता

मनु भाकर के दूसरे कांसे जीतने के अगले दिन बुधवार को पेरिस ओलम्पिक गेम्स 2024 में भले ही भारत की झोली में पदक नहीं गिरा लेकिन खेलों के महाकुंभ के पांचवें दिन बैडमिंटन कोर्ट, शूटिंग रेज, टेबल टेनिस और बॉक्सिंग रिंग से अच्छी खबरें आई हैं। दो बार की ओलम्पिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने अपने हैट्रिक लगाने की ओर एक कदम आगे बढ़ाया और लक्ष्य सेन ने भी उलटफेर भरी जीत दर्ज की। इससे पहले प्रतिभाशाली शूटर मनु मंगलवार को एक ओलम्पिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थी। वह सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा और रविवार को महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी है।

   बैडमिंटन स्पर्धा में पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने अपने-अपने ग्रुप के शीर्ष पर रह कर प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड में जगह बनाई। महिला एकल के ग्रुप एम मुकाबले में पीवी सिंधु ने एस्टोनिया की क्रिस्टीन कुब्बा को केवल 32 मिनट में 21-5, 21-10 से हराया। यह उनकी लगातार दूसरी जीत रही। अब प्री-क्वार्टर फाइनल में उनका सामना चीन की बे बिंगजिजाओ से होगा। दोनों के बीच अब तक हुए 20 मैचों में सिंधु नौ बार जीती है। भारत के लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया के विश्व नंबर तीन खिलाड़ी जोनाटन क्रिस्टी को 21-18, 21-12 से हराकर उलटफेर किया। ग्रुप एल के इस मुकाबले में जहां भारतीय शटलर को पहले गेम में संघर्ष करना पड़ा। वहीं, दूसरे गेम में उन्होंने जोनाटन को गलतियां करने पर मजबूर किया। लक्ष्य ने लगातार पांच अंक हासिल करके पहला गेम 21-18 से जीता, क्योंकि एक समय वह 16-16 की बराबरी के बाद 16-18 से पिछड़ रहे थे। दूसरे गेम में जोनाटन लगातार गलतियां करके शटल को कोर्ट के बाहर मारते रहे, जिसका फायदा लक्ष्य को मिला।   

 उधर, मनु के दोहरे ब्रॉन्ज की बदौलत भारत ने पेरिस ओलम्पिक गेम्स की पदक तालिका में पांचवें दिन भारत संयुक्त 38वें स्थान पर है। खबर लिखे जाने तक चीन तीसरे स्थान से टॉप पर आ गया। उसके खाते में आठ स्वर्ण, छह रजत व दो कांस्य हैं। ऑस्ट्रेलिया सात स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है। जापान तीसरे स्थान पर है, जो सात स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य झटक चुका है।

  • स्वप्निल कुसाले ने पुरुष व्यक्तिगत 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल स्पर्धा के फाइनल्स में प्रवेश किया

शैटॉरौक्स के नेशनल शूटिंग सेंटर से अच्छी खबर यह है कि भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने पुरुष व्यक्तिगत 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल स्पर्धा के फाइनल्स में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में 600 में से 590 अंक हासिल किए और वह सातवें स्थान पर रहे। इसी स्पर्धा में एक अन्य भारतीय एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर आगे नहीं बढ़ पाए। वह 589 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे। दिन की अन्य शूटिंग प्रतियोगिताओं के लिए ट्रैप निशानेबाज राजेश्वरी कुमारी और श्रेयसी सिंह भी रेंज में उतरीं। दोनों ने महिला ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में 113 के समान स्कोर किए और क्रमशः 22वें और 23वें स्थान प्राप्त किए।

  • मणिका प्री-क्वार्टर फाइनल में हारी, बर्थडे गर्ल श्रीजा पहुंची

   टेबल टेनिस में मणिका बत्रा का सफर महिला एकल प्री-क्वार्टर फाइनल में समाप्त हो गया। उनके बाद बर्थडे गर्ल श्रीजा अकुला राउंड ऑफ 16 दौर में पहुंचने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई है। श्रीजा ने संघर्षपूर्ण रहे राउंड ऑफ 32 मुकाबले में सिंगापुर की जेंग जिआन को 4-2 (9-11, 12-10, 11-4, 11-5, 12-10, 12-10) से हराकर खुद को जन्मदिन का तोहफा दिया। श्रीजा अगले राउंड में दुनिया की नंबर एक चीनी खिलाड़ी सुन यिंगशा से भिड़ेंगी। मणिका बत्रा को राउंड ऑफ 16 दौर में आठवीं सीड जापानी खिलाड़ी  मिउ हिरानो के हाथों 1-4 (6-11, 9-11, 14-12, 8-11, 6-11) के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा। हालांकि इस मुकाबले में मणिका ने जमकर संघर्ष करने का प्रयास किया लेकिन उनकी जापानी प्रतिद्वंद्वी ज्यादा तेज-तर्रार निकली।

  • लवलिना क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं

  मुक्केबाजी में टोक्यो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता लवलिना बोर्गोहैन महिला 75 किलोग्राम कैटागरी के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं और वह पदक से महज एक जीत दूर हैं। भारतीय मुक्केबाज ने राउंड ऑफ 16 बाउट में नॉर्वे की सुनिवा होफस्टाड को 5-0 से परास्त किया। यह मुकाबला पूरी तरह से लवलिना के पक्ष में झुका रहा, क्योंकि उनकी प्रतिद्वंद्वी सुनिवा मजबूत चुनौती पेश नहीं कर पाई। अब पदक पक्का करने के लिए लवलिना को क्वार्टर फाइनल बाउट में रियो ओलम्पिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट चीनी मुक्केबाज कुइआन ली को हराना होगा। वहीं, महिला 54 किलोग्राम में उतरीं प्रीति पवार अपना राउंड ऑफ 16 बाउट हार गई हैं। प्रीति को कोलंबियाई मुक्केबाज येनी मार्सेला एरियास कास्टानेडा ने 3-2 से हराया।

  • दीपिका कुमारी अगले दौर में

तीरंदाजी महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में अनुभवी दीपिका कुमारी राउंड ऑफ 32 में पहुंच गई है। उन्होंने शूटऑफ तक चले राउंड ऑफ 64 मुकाबले में एस्टोनिया की रीना पर्नात को 6-5 से हराया। उनका मुकाबला अगले राउंड में नीदरलैंड की क्विंटी रोपैन से होगा। लेकिन अनुभवी तीरंदाज तरुणदीप राय पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा का पहला मुकाबला हारकर बाहर हो गए हैं। तरुणदीप को राउंड ऑफ 64 मैच में ग्रेट ब्रिटेन के टॉम हॉल के हाथों 4-6 से पराजय मिली।

  • पोडियम से दूर बलराज पंवार की किश्ती

   रोइंग की पुरुष सिंगल स्कल स्पर्धा के सेमीफाइनल दौर में भारत के बलराज पंवार पदक की होड़ से बाहर हो गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल की हीट सीडी 1 में 7 मिनट 04.97 सेकेंड का समय निकालकर छठी रैंक हासिल की। वह पोडियम की लड़ाई से बाहर हो चुके हैं लेकिन फाइनल (नॉन-मेडल) स्पर्धा में उतरेंगे। वह मंगलवार को क्वार्टर फाइनल की चौथी रेस में 7 मिनट 05.10 सेकेंड समय के साथ पांचवें स्थान पर रहे और पदक की होड़ से बाहर होने के बाद रेलिगेशन राउंड में शिरकत करेंगे। इससे पहले प्रतियोगिता के दूसरे दिन रविवार को उन्होंने रेपचेज राउंड 2 में 15 सौ मीटर की दूरी को 7 मिनट 12.41 सेकेंड समय में पूरा किया और दूसरे स्थान पर रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *