दसवां दिन: लक्ष्य सेन ब्रॉन्ज मेडल से चूके, साहसी निशा की ‘दर्दभरी’ वापसी

  • लक्ष्य को मलेशिया के ली जी जिया के हाथों 21-13, 16-21, 11-21 से हार मिली
  • भारत टेबल टेनिस की महिला टीम स्पर्धा में चौथी सीड रोमानिया को 3-2 से हराकर अपने अभियान की धमाकेदार शुरुआत की
  • क्वार्टर फाइनल में गंभीर रूप से चोटिल होने के बाद पहलवान निशा दहिया हारी   

संवाददाता

पेरिस ओलम्पिक गेम्स में बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन कांस्य पदक के चूक गए लेकिन मणिका बत्रा की बदौलत भारत ने टेबल टेनिस की टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।  पेरिस में भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि मनु भाकर के दो कांस्य और शूटिंग से कुल तीन ब्रॉन्ज रहे हैं। तीसरा ब्रॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने छठे दिन पुरुष व्यक्तिगत 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल स्पर्धा में जीता है। मनु शैटॉरौक्स के नेशनल शूटिंग सेंटर में मंगलवार को एक ओलम्पिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थी। वह सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा और रविवार को महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं।

  • लक्ष्य सेन ब्रॉन्ज मेडल मैच हारकर पोडियम से दूर रहे

   बैडमिंटन स्पर्धा में भारत का अभियान पदक जीते बिना समाप्त हो गया और भारतीय शटलरों को खाली हाथ स्वदेश लौटना पड़ेगा। लक्ष्य सेन भारत की आखिरी उम्मीद थे लेकिन यह युवा शटलर सोमवार को ला चैपेले एरिना में खेला गया पुरुष एकल स्पर्धा का अपना ब्रॉन्ज मेडल मैच हार गया। लक्ष्य को मलेशिया के ली जी जिया के हाथों 21-13, 16-21, 11-21 से हार मिली। हालांकि उन्होंने 71 मिनट तक चले मुकाबले में पहला गेम जीतकर वर्ल्ड नंबर 7 ली को चौका जरूर दिया था। लेकिन वह दूसरे गेम में 7-2 की बढ़त लेने के बाद लय भटक गए और 12-12 के स्कोर पर लगातार आठ अंक देकर अपने प्रतिद्वंद्वी को वापसी का मौका दे बैठे। तीसरे गेम में ली ने शुरुआत से ही बढ़त लेकर लक्ष्य को मौका नहीं दिया।   

   इस तरह लक्ष्य सेन लगातार दूसरे दिन हारकर बैडमिंटन में पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर बनने में नाकाम रहे। उन्हें रविवार को पहला झटका लगा था जब सेमीफाइनल में लक्ष्य को मौजूदा ओलम्पिक चैम्पियन विक्टर एक्सेल्सेन के हाथों 20-22, 14-21 की हार मिली। लक्ष्य ने डेनमार्क के वर्ल्ड नंबर विक्टर के सामने 54 मिनट तक जमकर संघर्ष किया। पहला संघर्षभरा गेम हारने के बाद वह दूसरे गेम में एक समय 7-0 की बढ़त पर थे लेकिन अचानक उनकी लय बिगड़ गई और विक्टर को वापसी का अवसर मिल गया।

  • मणिका बत्रा की बदौलत भारत टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में

   टेबल टेनिस की महिला टीम स्पर्धा में पहली बार क्वालीफाई करने वाली भारतीय टीम ने चौथी सीड रोमानिया को 3-2 से हराकर अपने अभियान की धमाकेदार शुरुआत की है। भारत ने रोमानिया के खिलाफ महिला टीम स्पर्धा के राउंड ऑफ 16 में जीतकर सकरात्मक शुरुआत की, जिसकी शुरुआत युगल मुकाबले से हुई और श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ की जोड़ी ने रोमानिया की जोड़ी एडिना डिआकोनु और एलिजाबेथ समारा को सीधे गेमों में 11-9, 12-10, 11-7 से हराकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद स्पर्धा के दूसरे मुकाबले में मणिका बत्रा ने वर्ल्ड नंबर चार बेर्नाडेटे सोक्स को 11-5, 11-7, 11-7 से हराकर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया।

स्पर्धा के तीसरे मुकाबले में श्रीजा चार बार की ओलम्पियन एलिजाबेथ समारा के हाथों 11-8, 4-11, 11-7, 6-11, 8-11 से हार गई, जिससे रोमानिया ने भारत की बढ़त को कम करके स्कोर 1-2 कर दिया। स्पर्धा के चौथे मुकाबले में अर्चना कामथ को वर्ल्ड नंबर चार बेर्नाडेटे सोक्स के हाथों 5-11, 11-8, 7-11, 9-11 से हार मिली और रोमानिया 2-2 की बराबरी पर आ गया। स्पर्धा के पांचवें व अंतिम मुकाबले में मणिका बत्रा ने एडिना डिआकोनु को 11-5, 11-9, 11-9 से हराकर भारत को क्वार्टर फाइनल में जगह दिलाई।  

  • चोट-दर्द-दुख के बीच निशा हिम्मत से लड़ी लेकिन क्वार्टर फाइनल कुश्ती हारी

   कुश्ती में भारत के अभियान शुरुआत निशा दहिया के मुकाबले से हुई, जिसमें यह भारतीय पहलवान 68 किलोग्राम फ्री-स्टाइल कैटागरी के क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच पाई। निशा उत्तर कोरियाई पहलवान पाक सोल गम के खिलाफ ब्रेक के बाद कुश्ती समाप्त होने से 33 सेकंड पहले तक 8-2 की बढ़त के साथ सेमीफाइनल में पहुंचती नजर आ रही थी लेकिन लेकिन तभी उसके दाहिने हाथ पर पहले अंगुली और फिर कोहनी पर गंभीर चोट आ गई लेकिन उसने हार नहीं मानते हुए कुश्ती नहीं छोड़ी। हालांकि उसने दर्द सहते हुए कुश्ती जारी रखी लेकिन वह दर्द और दुख के कारण खुद को संभाल नहीं सकी और 8-10 से उत्तर कोरियाई पहलवान से हार गई। इससे पहले निशा ने राउंड ऑफ 16 में यूक्रेनी पहलवान टेटिआना रिझको को 6-4 से हराकर अपना अभियान की जोरदार शुरुआत की।

  • महेश्वरी और अनंतजीत ब्रॉन्ज मेडल मैच हारे

   शूटिंग में भी भारत के हाथ से कांस्य पदक फिसल गया। स्कीट मिक्स्ड टीम स्पर्धा में महेश्वरी चौहान और अनंतजीत सिंह नारुका ने क्वालीफाई राउंड तो पार कर लिया लेकिन वो ब्रॉन्ज मेडल मैच चीन से हार गई। महेश्वरी और अनंतजीत ने क्वालीफिकेशन राउंड में 150 में से 146 अंक अर्जित करके चौथा स्थान हासिल किया। उसके बाद कांस्य पदक मैच के लिए उनका सामना चीनी टीम यितिंग जिआंग और जिआंलिन ल्यू से हुआ, जिसमें भारतीय टीम को एक अंक के अंतर से हार मिली और कांसा हाथ से फिसल गया। भारतीय जोड़ी ने 43 अंक अर्जित किए जबकि यितिंग और जिआंलिन ने 44 अंकों पर निशाना साधा।

  • अविनाश साब्ले 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल्स में, किरन रेपेचेज रेस में दौड़ेगी

   एथलेटिक्स में भारत के अविनाश साब्ले ने पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के फाइनल्स के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अविनाश ने 8 मिनट 15.43 सेकंड में अपनी हीट रेस पूरी की और वह पांचवें स्थान पर रहे। अब उनकी फाइनल रेस बुधवार को होगी। महिला 400 मीटर दौड़ में भारत की किरण पहल 52.51 सेकंड समय निकालकर सातवें स्थान पर रहीं। अब वह रेपेचेज रेस में दौड़ेगी। वह सेमीफाइनल्स में जगह नहीं बना पाई लेकिन उनके पास रेपेचेज रेस के जरिये आगे दौड़ने का अवसर होगा।  

     

   उधर, शूटिंग से आए तीन ब्रॉन्ज की बदौलत भारत ने पेरिस ओलम्पिक गेम्स की पदक तालिका में नौवें दिन भारत संयुक्त 59वें स्थान पर है। खबर लिखे जाने तक चीन टॉप पर है। उसके खाते में 21 स्वर्ण, 17 रजत व 14 कांस्य हैं। अमेरिका 19 स्वर्ण, 29 रजत और 27 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है, जो 13 स्वर्ण, 11 रजत और 8 कांस्य झटक चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *