63वें सुब्रतो कप की रंगारंग शुरुआत, उद्घाटन मैच ड्रा

  • गवर्नमेंट हाई स्कूल कोहिमा और होम मिशन स्कूल आइजोल के बीच खेला गया गोलरहित बराबरी पर छूटा
  • मुख्य अतिथि एयर मार्शल आर.के. आनंद ने रंगारंग उद्घाटन समारोह के दौरान टूर्नामेंट को शुरू करने की घोषणा की
  • भारत की महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की स्टार ज्योति चौहान को सम्मानित किया गया
  • समारोह में एयर वॉरियर्स ड्रिल टीम द्वारा शानदार प्रस्तुति और एयर फोर्स स्कूल के छात्रों द्वारा भारत की सांस्कृतिक विविधता पेश की गई

संवाददाता 

नई दिल्ली5 अगस्त, 2024: 63वें सुब्रतो कप अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट की रंगारंग शुरुआत हुई, सोमवार को ऐतिहासिक डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्टेडियम में उद्घाटन मैच खेला गया। जूनियर गर्ल्स (अंडर-17श्रेणी के ग्रुप ‘जी’ के मैच में गवर्नमेंट हाई स्कूल कोहिमा और होम मिशन स्कूल1 मिज़ो बीएन एनसीसीआइजोल ने आपस में गोलरहित ड्रा खेला।

   उससे पहले मुख्य अतिथि एयर मार्शल आर.के. आनंद वीएसएमएयर ऑफिसर-इन-चार्ज प्रशासन और सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसाइटी के उपाध्यक्ष द्वारा भव्य उद्घाटन समारोह के बाद टूर्नामेंट को शुरू करने की घोषणा की गई। भारत की महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की स्टार ज्योति चौहान को सम्मानित किया गया। समारोह में एयर वॉरियर्स ड्रिल टीम द्वारा एक शानदार प्रदर्शन और एयर फोर्स स्कूल के छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन भी शामिल थे।

   अपने उद्घाटन संबोधन में एयर मार्शल आर.के. आनंद वीएसएम ने कहा,“63वां सुब्रतो कप भारत में फुटबॉल की अदम्य भावना का प्रमाण है। इस वर्ष की रिकॉर्ड भागीदारी जमीनी स्तर के फुटबॉल में बढ़ती रुचि और प्रतिभा को दर्शाती है और मुझे विश्वास है कि यह टूर्नामेंट न केवल इन युवा एथलीटों की कौशल को प्रदर्शित करेगा बल्कि और भी कई लोगों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करेगा। मैं सभी टीमों को बधाई देता हूं जिन्होंने टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है और उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। वे खेल को सच्ची खेल भावना में खेलें।”

सम्मानित अतिथि ज्योति चौहान ने कहा, “इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा बनना बहुत ही सम्मान की बात है। इन युवा लड़कियों को ऐसे जुनून और दृढ़ संकल्प के साथ खेलते देखना वास्तव में प्रेरणादायक है। सुब्रतो कप उभरते फुटबॉलरों के लिए चमकने का एक उत्कृष्ट मंच हैऔर मैं सभी टीमों को आगामी मैचों के लिए शुभकामनाएं देती हूं।”

   कुल 34 टीमें आठ ग्रुपों में विभाजित होकर जूनियर गर्ल्स श्रेणी में शीर्ष सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगीजिनमें श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें भी शामिल हैं। प्रत्येक ग्रुप की विजेता टीम नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेगीजो 13 अगस्त2024को डॉ अम्बेडकर स्टेडियम में फाइनल में समाप्त होगी। अम्बेडकर स्टेडियम के अलावानई दिल्ली में तेजस फुटबॉल ग्राउंड और गुरुग्राम में जी.डी. गोयनका ग्लोबल स्कूल और केआईआईटी वर्ल्ड स्कूल जूनियर गर्ल्स श्रेणी के मैचों की मेजबानी भी करेंगे।

परिणाम:-

ग्रुप ए

· जवाहर नवोदय विद्यालयईस्ट खासी हिल्समेघालय ने कोस्ट गार्ड पब्लिक स्कूलनानी दमन को 4-1 से हराया

· श्रीलंका स्कूल फुटबॉल एसोसिएशन ने बेटकुची हाई स्कूलगुवाहाटीअसम के खिलाफ 2-2 से ड्रा खेला

ग्रुप सी

· पोरोमपट सबल लेकाई हाई स्कूलमणिपुर ने आर्मी पब्लिक स्कूलपटियाला को 9-0 से हराया

· एसआरवी गवर्नमेंट मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूलकेरल ने गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूलसेक्टर 22एचंडीगढ़ को वॉकओवर से हराया

ग्रुप जी

  • गवर्नमेंट हाई स्कूलकोहिमानागालैंड ने होम मिशन स्कूल, 1 मिजो बीएन एनसीसीआइजोल के साथ ड्रा खेला

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *