12वां दिन: विनेश पर किस्मत की मार, दी गई अयोग्य करार

  • चर्चित पहलवान विनेश फोगाट को महिला फ्री-स्टाइल के 50 किलो भार वर्ग के फाइनल से वजन काबू में नहीं रखने पाने के कारण अयोग्य करार दिया गया

संवाददाता

पेरिस ओलम्पिक गेम्स से बुधवार को भारत के लिए एक बुरी खबर आई है कि विनेश फोगाट स्वर्ण पदक के लिए अपनी फाइनल कुश्ती नहीं लड़ पाएंगी, क्योंकि 50 किलोग्राम भार वर्ग के खिताबी मुकाबले में उतरने से पहले सुबह इस भारतीय पहलवान का वजह कुछ ग्राम अधिक निकला और उसे डिसक्वालीफाई कर दिया गया। हालांकि विनेश और उसकी टीम ने मंगलवार की रात भर और सुबह वजन को तय मानदंड़ों में सीमित रखने की भरपूर कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। लिहाजा, वह न तो फाइनल खेल पाएगी और ना ही उसे सिल्वर मेडल मिलेगा उसके उलट उसकी अयोग्य करार करके सबसे निचले पायदान पर धकेल दिया है। इसके अलावा भारत की हॉकी टीम मंगलवार रात को सेमीफाइनल में जर्मनी से 2-3 से हार गई। उससे पहले भारत की सबसे बड़ी पदक की उम्मीद नीरज चोपड़ा सीजन बेस्ट के साथ अपनी स्पर्धा जेवेलिन थ्रो के फाइनल्स में पहुंचे। पेरिस में अब तक भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि मनु भाकर के दो कांस्य और शूटिंग से कुल तीन ब्रॉन्ज रहे हैं। तीसरा ब्रॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने खोलों के महाकुंभ के छठे दिन पुरुष व्यक्तिगत 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल स्पर्धा में जीता है। मनु शैटॉरौक्स के नेशनल शूटिंग सेंटर में 20 जुलाई को एक ओलम्पिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थी। वह चौथे दिन सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा और दूसरे दिन महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं।

  • ज्यादा वजन ने विनेश को अर्श से फर्श पर पटका

   कहां तो भारत की चर्चित महिला पहलवान विनेश फोगाट ने मंगलवार को इतिहास रच रही थी और अगले दिन वजन काबू करने की सारी कोशिशों के बावजूद वो तय मानदंडों पर खरी नहीं उतर पाई और उसे महिला 50 किलोग्राम कैटगरी में इतिहास बनाने की बजाय डिसक्वालीफाई कर दी गया। वह मंगलवार को खिताबी कुश्ती में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला व दूसरी पहलवान बन गई थी। चैम्प-डे-मार्स एरेना में खेली गई सेमीफाइनल कुश्ती में क्यूबा की गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर अपना पदक पक्का कर लिया था। क्वार्टर फाइनल कुश्ती में उन्होंने आठवीं सीड यूक्रेन की ओसांका लिवाच को 7-5 से हराया। विनेश ने अपने अभियान की शुरुआत एक उलटफेर भरी जीत से की थी, जब  राउंड ऑफ 16 मुकाबले में विनेश ने शीर्ष वरीयता प्राप्त जापानी पहलवान युई सुसाकी को 3-2 से हराया। वह जापानी पहलवान के खिलाफ कुश्ती खत्म होने के 5 मिनट 50 सेकेंड तक 0-2 से पिछड़ रही थी लेकिन अंतिम 10 सेकेंड में विनेश ने ऐसा दांव लगाया कि वह कुश्ती जीत गई। विनेश के हाथों हार के चलते चार बार की वर्ल्ड चैम्पियन युई अपने खिताब की रक्षा करने में नाकाम रही। इस तरह आज के अप्रत्याशित  घटनाक्रम के बाद विनेश की सारी मेहनत पर पानी फिर गया।

बुधवार की दोपहर को महिला 53 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की अंतिम पंघल अपनी राउंड ऑफ 16 कुश्ती तुर्की की जेयनेप येतगिल के हाथों बुरी तरह से हार गई। पहले हाफ तक चली इस कुश्ती में अंतिम एक भी अंक नहीं जुटा पाई जबकि जेयनेप ने 10 अंक लेकर टेक्निकल सुपरियोरिटी (तकनीकी श्रेष्ठता) जीत लिया।

  • ज्योति के पास रेपेचेज के जरिये आगे दौड़ने का मौका

   एथलेटिक्स में ज्योति याराजी महिला 100 मीटर बाधा दौड़ के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई, लेकिन उसके पास रेपेचेज रेस के जरिये आगे बढ़ने का अवसर है। क्योंकि उसने अपनी हीट दौड़ 13.16 सेकेंड में पूरी की और सातवें स्थान पर रही। मैराथन रेस वॉक रिले मिक्स्ड स्पर्धा में सूरज पंवार और प्रियंका की भारतीय जोड़ी अपनी स्पर्धा पूरी नहीं कर पाई। पुरुष ऊंची कूद में सर्वेश कुशारे फाइनल्स में पहुंचने में नाकाम रहे। वह 2.15 मीटर की ऊंची कूद लगाकर 13वें स्थान पर रहे।

  • भारत महिला टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हारा, टेबल टेनिस में चुनौती समाप्त

   टेबल टेनिस की महिला टीम स्पर्धा में पहली बार क्वालीफाई करने वाली भारतीय टीम का सफर क्वार्टर फाइनल में थम गया। भारतीय टीम को राउंड ऑफ 8 में जर्मनी से 1-3 की हार का सामना करना पड़ा। स्पर्धा के पहला मुकाबला युगल मैच था, जिसमें श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ की जोड़ी को जर्मनी की युआन वान और शिआओना शान के हाथों 5-11, 11-8, 10-12, 6-11 से पराजय हुई, जिससे जर्मनी 1-0 से आगे हो गया। इसके बाद स्पर्धा के दूसरे मुकाबले में मणिका बत्रा को एनेट कॉफमैन ने 8-11 11-5, 11-7, 11-5 से हराकर जर्मनी की बढ़त को 2-0 कर दिया। स्पर्धा के तीसरे मुकाबले में अर्चना कामथ ने शिआओना शान को 19-17, 1-11, 11-5, 11-9 से हराकर भारत की उम्मीदों को बरकरार रखते हुए जर्मन बढ़त को कम करके स्कोर 1-2 कर दिया। स्पर्धा के चौथे मुकाबले में श्रीजा अकुला जर्मनी की  एनेट कॉफमैन के हाथों 6-11, 7-11, 7-11 से हार गई और जर्मनी ने भारत की आगे बढ़ने की उम्मीदों को तोड़ते हुए 3-1 से जीत हासिल करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

  • भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में हारी, ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलेगी   

   यवेस-डू-मानोइर स्टेडियम में खेली जा रही हॉकी स्पर्धा में भारतीय पुरुष टीम सेमीफाइनल में जर्मनी से 2-3 से हार गई। इस हार के बाद कप्तान हरमनप्रीत सिंह की टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच स्पेन से खेलेगी। मंगलवार देर रात को खेले गए मुकाबले में ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत ने सातवें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत को 1-0 से आगे कर दिया। लेकिन जर्मनी ने गोंजालेज पीलेट के 18वें मिनट के गोल से 1-1 की बराबरी की और फिर जान क्रिस्टोफर रुहर के 27वें मिनट में 2-1 की बढ़त ले ली। मार्को मिल्टकाउ द्वारा 54वें मिनट में किए गए निर्णायक गोल से जर्मनी ने 3-2 से जीत हासिल करके फाइनल में प्रवेश किया।

   उधर, शूटिंग से आए तीन ब्रॉन्ज की बदौलत भारत ने पेरिस ओलम्पिक गेम्स की पदक तालिका में 12वें दिन भारत संयुक्त 63वें स्थान पर है। खबर लिखे जाने तक अमेरिका टॉप पर आ गया है। उसके खाते में 24 स्वर्ण, 31 रजत व 31 कांस्य हैं। चीन 22 स्वर्ण, 22 रजत और 16 कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है, जो 14 स्वर्ण, 12 रजत और 10 कांस्य झटक चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *