एसएफए चैंपियनशिप 2024 में 5 अक्टूबर से दिल्ली में; 14500 एथलीट हिस्सा लेंगे

  • सिटी स्कूल, सेंट एंथनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने 538 पंजीकरण के साथ भागीदारी में शीर्ष स्थान प्राप्त किया

संवाददाता

दिल्ली, 4 अक्टूबर: स्पोर्ट्स फॉर ऑल (एसएफए) चैंपियनशिप के 2024-25 संस्करण में 10 शहर इस सबसे बड़ी चैंपियनशिप की मेजबानी करेंगे, जिसमें दिल्ली 5 अक्टूबर को प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पहली चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। इस साल, दिल्ली एनसीआर के 545 स्कूलों के 14,500 एथलीट सात अलग-अलग स्थानों पर 19 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। चैंपियनशिप के दौरान क्रमश: “शी इज गोल्ड” और “कोच डे” पहल के तहत 2024 संस्करण में बालिका एथलीटों और कोचों का भी जश्न मनाया जाएगा।

   स्पोर्ट्स फॉर ऑल (एसएफए) जमीनी स्तर के खेलों को पेशेवर बनाने, संगठित करने और उनका मुद्रीकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसका उद्देश्य देश भर में खेलों को महत्व देने और उनमें निवेश करने वाली संस्कृति को बढ़ावा देना है। यह चैंपियनशिप 11 अक्टूबर तक चलेगी और शहर के हर कोने में आयोजित की जाएगी।

   जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, जो 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों जैसे देश के कुछ सबसे बड़े खेल आयोजनों की मेज़बानी कर चुका है, पाँच ओलंपिक स्पोर्ट्स-एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, फुटबॉल, टेनिस टेनिस (त्यागराज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भी खेला जाएगा) और वॉलीबॉल के साथ-साथ स्वदेशी खेल खो-खो की मेज़बानी करेगा। इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बैडमिंटन, शतरंज, कबड्डी, कराटे, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो और योगासन होंगे। जिमनास्टिक्स द्वारका में जिमनास्टिक्स अकादमी में, शूटिंग सिरी फ़ोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में, स्केटिंग जीआर इंटरनेशनल स्कूल में और तैराकी डॉ. श्यामा प्रसाद स्विमिंग पूल कॉम्प्लेक्स में होगी।

   एसएफए के संस्थापक और सीओओ राजस जोशी ने कहा, “यह आयोजन एक प्रतिस्पर्धी मंच और जमीनी स्तर के खेलों का उत्सव दोनों है। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और इंदिरा गांधी स्टेडियम जैसे प्रसिद्ध स्थानों पर मेजबानी करके, जहाँ राष्ट्रमंडल और एशियाई खेल जैसे ऐतिहासिक आयोजन हुए हैं, हमारा लक्ष्य युवा एथलीटों को एक रोमांचक अनुभव प्रदान करना है, जहाँ वे ऐसे क्षेत्रों में प्रदर्शन करेंगे जहाँ भारत के खेल दिग्गजों ने जीत हासिल की है।”

   महिलाओं को खेलों में सम्मानित करने के लिए समर्पित “शी इज गोल्ड” दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन, 90 प्रतिशत मैच महिला एथलीट और अधिकारी खेलेंगे। इस दिन महिला एथलीट, कोच और अधिकारियों के साथ विशेष मैच शामिल हैं। विशेष रूप से, पहली बार, एसएफए को एक ऑल-गर्ल्स स्कूल, सेंट एंथोनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, नई दिल्ली से 538 पंजीकरण प्राप्त हुए हैं, जो युवा महिलाओं के बीच खेलों के प्रति बढ़ती समावेशिता और उत्साह को रेखांकित करता है। अगले दिन, 9 अक्टूबर को ‘कोच डे’ होगा, जिसमें कोचों के योगदान का सम्मान और जश्न मनाया जाएगा। कोचों के समर्पण और प्रभाव को पहचानने के लिए विशेष रूप से मैत्रीपूर्ण मैच आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *