एसएफए चैंपियनशिप दिल्ली 2024: भारत के दूसरे नंबर के अंडर-11 स्क्वैश खिलाड़ी पहले दिन सेमीफाइनल में पहुंचे

संवाददाता

नई दिल्ली, 5 अक्टूबर 2024: एसएफए चैंपियनशिप दिल्ली का पहला दिन रोमांचक रहा, जिसमें अंडर-11 भारत के दूसरे नंबर के स्क्वैश खिलाड़ी विहान चंडोक का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। अंडर-11 एशिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में पहुंचकर सभी को प्रभावित किया, जिससे रोमांचक मुकाबले की शुरुआत हुई। स्क्वैश के साथ-साथ बैडमिंटन और स्केटिंग भी अलग-अलग जगहों पर प्रतिस्पर्धा जोरों पर रही।

   जीआर इंटरनेशनल स्कूल में स्केटिंग स्पर्धाएं हुईं, जिसमें लड़कियों और लड़कों दोनों के लिए अंडर-9, 500 मीटर इनलाइन, 1000 मीटर इनलाइन अंडर-9, अंडर-11 500 मीटर इनलाइन, अंडर-14 500 मीटर इनलाइन और लड़कियों और लड़कों दोनों के लिए अंडर-17 500 मीटर इनलाइन सहित विभिन्न श्रेणियों में पदक स्पर्धाएं शामिल थीं। जैसे ही पहला दिन समाप्त हुआ, पदक तालिका में कुछ शुरुआती नेता दिखाई दिए।

   इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अंडर-13 वर्ग में राज्य स्तरीय खिलाड़ी अक्षत प्रताप सिंह रावत ने अपनी दूसरी एसएफए चैंपियनशिप के दौरान बैडमिंटन में शानदार प्रदर्शन किया। अक्षत ने पिछले संस्करण में एथलेटिक्स में 100 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था और इस संस्करण में वह बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं और पदक के प्रबल दावेदार हैं। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले अन्य अंडर-13 बैडमिंटन खिलाड़ी डीपीएस नोएडा के विहान अग्रवाल और डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के अर्श यादव हैं, इन दोनों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर दबदबा बनाया और बड़े अंतर से जीत हासिल की। ​​

   पश्चिम दिल्ली के पश्चिम विहार में स्थित इंद्रप्रस्थ वर्ल्ड स्कूल 25 अंकों के साथ सबसे आगे है, उसके बाद गुरुग्राम के सेक्टर-92 में जीडी इंटरनेशनल स्कूल और दक्षिण दिल्ली, हौज खास में सेंट एंथनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, प्रत्येक ने 3 अंक हासिल किए। इस साल एसएफए चैंपियनशिप में 545 स्कूलों के 3 से 18 साल के 14500 एथलीट भाग लेंगे, जो सात स्थानों पर 19 खेलों में भाग लेवरेज हैं। जिसमें पहले दिन तीन खेल- बैडमिंटन, स्क्वैश और स्केटिंग शामिल थे। यह चैंपियनशिप स्पोर्ट्स फॉर ऑल (एसएफए) की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जो जमीनी स्तर के खेलों को पेशेवर बनाने, संगठित करने और उनका मुद्रीकरण करने के लिए है, जिसका उद्देश्य देश भर में खेलों को महत्व देने और उनमें निवेश करने वाली संस्कृति को बढ़ावा देना है। इस साल चैंपियनशिप 11 अक्टूबर तक चलेगी, जिसमें दिल्ली भर से प्रतिभागी भाग लेंगे और सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं की तलाश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *