आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल: सोनम ने सिल्वर से खाता खोला, अन्य भारतीयों ने किया निराश

  • सोनम उत्तम मस्कर ने महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का रजत पदक जीता
  • पेरिस ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली युटिंग ने 254.5 अंकों पर निशाना लगाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया
  • पुरुष 10 मीटर एयर राइफल में ओलम्पियन अर्जुन बबूटा और पूर्व वर्ल्ड नंबर वन दिव्यांश सिंह पंवार पोडियम से काफी दूर रह गए

संवाददाता

नई दिल्ली, 15 अक्तूबर: आईएसएसएफ वर्ल्ड कप फाइनल नई दिल्ली 2024 की पहली स्पर्धा में भारत की झोली में पदक आ गया, जब सोनम उत्तम मस्कर ने महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का रजत पदक जीता। लेकिन मंगलवार की तीन अन्य स्पर्धाओं में मेजबान शूटर अपने घरेलू मैदान डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेज में अपना जौहर नहीं दिखा पाए जिससे भारतीय खेल प्रेमियों की उम्मीदें बहुत आगे नहीं बढ़ पाई। हालांकि इस बीच चीनी निशानेबाजों ने दिन की चार स्पर्धाओं में से तीन गोल्ड मेडल जीतकर दबदबा कायम किया।

   दिन की पहली स्पर्धा महिला 10 मीटर एयर राइफल थी, जिसमें भारत ने अपनी युवा निशानेबाजों सोनम और तिलोत्तामा सेन को उतारा। सोनम ने फाइनल्स के पहले पांच शॉट्स में धीमी शुरुआत की लेकिन इसके बाद उन्होंने जो रफ्तार पकड़ी तो फिर वो रजत पदक झटककर ही रुकीं। सोनम ने दबाव के बीच 19वें शॉट में 10.7 और 20वें शॉट में 10.9 अंकों पर निशाने लगाकर फ्रांस की ओसियन मूलर को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर धकेल दिया। इन दो सटीक शॉट्स के दमपर वह दूसरे स्थान पर आ बैठीं। सोनम का अंतिम स्कोर 252.9 रहा। हालांकि वह चीन की युटिंग हुआंग को गोल्ड जीतने से नहीं रोक पाईं, लेकिन अंतिम दो शॉट्स में अपनी चीनी प्रतिद्वंद्वी की दो अंकों की बढ़त को कम करके 1.6 तक लाने में जरूर सफल हुईं। पेरिस ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली युटिंग ने 254.5 अंकों पर निशाना लगाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया जबकि ओसियन 231.1 अंकों के साथ ब्रॉन्ज मेडल झटकने में सफल रहीं। सोनम की हमवतन व पेरिस ओलम्पिक कोटा जीतने वाली तिलोत्तामा सेन 167.7 अंक लेकर छठे स्थान पर रहीं।

   इससे पहले महिला 10 मीटर एयर राइफल के क्वालीफिकेशन राउंड में सोनम 632.1 अंक बटोरकर तीसरे स्थान पर थीं। तिलोत्तामा ने 632.1 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रहकर आठ शूटरों के फाइनल में जगह बनाई। जर्मनी की एन्ना जानसेन ने 636.9 अंक हासिल करके क्वालीफिकेशन वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और वह शीर्ष पर थीं, लेकिन फाइनल में 146.0 अंकों का औसत प्रदर्शन करके सातवें स्थान से आगे नहीं बढ़ पाईं।

   पुरुष 10 मीटर एयर राइफल में भारत के ओलम्पियन अर्जुन बबूटा और पूर्व वर्ल्ड नंबर वन दिव्यांश सिंह पंवार पोडियम से काफी दूर रह गए। वहीं, पेरिस ओलम्पिक गोल्ड जीतने वाले लिहाओ शेंग ने 251.4 अंकों के साथ स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। शेंग से मात्र 0.1 अंक से पिछड़े हंगरी के इस्टावान पेनी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि चेक गणराज्य के जिरी प्रिवार्तस्की 229.8 अंक लेकर कांसा पाने में सफल हुए। क्वालीफिकेशन राउंड में 631.6 अंक हासिल करके दूसरे स्थान पर रहने वाले अर्जुन फाइनल्स में 188.3 अंक ही जुटा पाए और पांचवें स्थान पर रहे। वहीं, दिव्यांश 124 अंकों के साथ आठ शूटरों के फाइनल्स से बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी थे। वह क्वालीफिकेशन में 631.2 अंक लेकर पांचवें स्थान पर थे।

   महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रिद्म सांगवान भारत की पदक की सबसे बड़ी उम्मीद मानी जा रही थीं, क्योंकि उन्होंने 579 अंकों के साथ शीर्ष पर रहकर फाइनल्स में प्रवेश किया था लेकिन आठ शूटरों के मुकाबले में पेरिस ओलम्पियन रिद्म 19वां शॉट पर भटक गई, 8 अंक पर निशाना लगा बैठीं और (197.2 अंक) चौथे स्थान पर रहीं। स्पर्धा में दूसरी भारतीय सुरभि राव 176.6 अंक लेकर पांचवें स्थान पर अटकीं। स्पर्धा का गोल्ड जीतने वाली फ्रांस की कैमिली जेड्रजेवस्की ने 240.8 अंक जुटाकर आज चीनी दबदबे को तोड़ा। चाइनीज ताइपे की हेंग यू लियु (237.4) ने रजत और मिस्र की हाला एल्गोहारी (215.7) ने कांस्य पदक जीता।

पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में पेरिस ओलम्पियन अर्जुन सिंह चीमा और वरुण तोमर का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा। अर्जुन (109.9 अंक) आठ शूटरों के फाइनल्स में बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी बने जबकि वरुण क्वालीफिकेशन से आगे नहीं बढ़ पाए। वरुण 12 खिलाड़ियों के क्वालीफिकेशन राउंड में 575 अंक लेकर दसवें स्थान पर रहे जबकि अर्जुन 580 अंकों से साथ पांचवें स्थान पर रहकर आगे बढ़े। स्पर्धा का गोल्ड चीन के यू शिई (244.6 अंक) ने जीता, जिनके नाम पेरिस ओलम्पिक गोल्ड भी है। जर्मनी के रोबिन वाल्टर (243.3 अंक) ने सिल्वर और इटली के फेडेरिको निलो माल्दिनी (221.7 अंक) ने ब्रॉन्ज जीता।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *