दो बार की ओलंपिक चैंपियन वैलेरी ऑलमैन वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में प्रतिभागियों के जबर्दस्त जुनून को देखकर खुश

  • वर्ल्ड एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड़ रेस की अंतर्राष्ट्रीय इवेंट एंबेसडर ऑलमैन ने इस आयोजन में 19 साल पहले सिर्फ 100 महिला प्रतिभागियों से लेकर अब 30% तक पहुंचने को उल्लेखनीय वृद्धि बताया

संवाददाता

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर 2024: दो बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता वैलेरी ऑलमैन वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2024 के प्रति लोगों के जबर्दस्त जुनून को देखकर खुश हैं। वर्ल्ड एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड़ रेस की अंतर्राष्ट्रीय इवेंट एंबेसडर ऑलमैन ने राजधानी नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, “मैं इस वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का हिस्सा बनकर रोमांचित हूं। इसमें 36,000 से अधिक प्रतिभागियों की ऊर्जा और समर्पण मुझे निश्चित रूप से प्रेरित देगा और विस्मय में डालेगा।”

   2024 पेरिस ओलंपिक में 69.50 मीटर की प्रभावशाली थ्रो के साथ चक्का फेंक स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाली अमेरिकी डिस्कस थ्रोअर ने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन जैसे बड़े पैमाने पर खेल आयोजनों के महत्व पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा, “ये रोड़ रेस एक अनूठी चुनौती का प्रतिनिधित्व करती हैं जिसका मैं गहराई से सम्मान करती हूं। एक फील्ड एथलीट के रूप में, मैं धावकों की सहनशक्ति और दृढ़ संकल्प से चकित हूं। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को दौड़ते देखना एक रोमांचक अनुभव होगा।”

   भारत की यात्रा के बारे में अपने विचार साझा करते हुए ऑलमैन ने कहा, “दुनिया के इस हिस्से में होना रोमांचकारी है। मैं खुद को संस्कृति की भावना में डुबोने, भारत के मूल्यों का अनुभव करने और स्थानीय लोगों की तरह रहने के लिए उत्सुक हूं। सड़कों की खोज करने से लेकर व्यंजनों का स्वाद चखने तक, मैं सभी तरह के सुखों के अनुभव चाहती हूं और इस खूबसूरत देश की गहरी समझ के साथ वापस लौटना चाहती हूं।” हाल ही में 2024 की महिला फील्ड एथलीट ऑफ द ईयर के लिए नामांकित ऑलमैन ने 71.46 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, जो खेल के इतिहास में 15वां सबसे लंबा थ्रो है। 

   रेस और सस्टेनेबिलिटी पर इसके फोकस के बारे में अपने विचार साझा करते हुए ऑलमैन ने कहा, “वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन इस बात का उदाहरण है कि कैसे छोटे-छोटे विकल्प बड़े प्रभाव पैदा कर सकते हैं। मेट्रो में मुफ्त पहुंच, दोबारा इस्तेमाल की जा सकने वाली पानी की बोतलों को प्रमोट करना और स्मार्ट प्लास्टिक प्रबंधन जैसी पहलों के साथ, 36,000 प्रतिभागियों को जानबूझकर, टिकाऊ विकल्प चुनते देखना प्रेरणादायक है। इन सामूहिक कार्यों का वास्तव में वैश्विक प्रभाव हो सकता है।” 

   भविष्य के लिए ऐसे उपायों के महत्व के बारे में पूछे जाने पर ऑलमैन ने कहा, “यह बिल्कुल जरूरी है। ग्लोबल वार्मिंग की चुनौतियों और रीसाइक्लिंग और अपसाइक्लिंग की तत्काल आवश्यकता के साथ, अब जिम्मेदारी लेने और बदलाव का हिस्सा बनने का समय है। हमारे ग्रह को इसकी सख्त जरूरत है, और उस बदलाव का हिस्सा बनना सशक्त बनाता है।” 

   उन्होंने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में महिलाओं की भागीदारी को लेकर भी अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, “वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के इतिहास के बारे में जानना अविश्वसनीय है। 19 साल पहले सिर्फ 100 महिला प्रतिभागियों से लेकर अब 30% तक – यह उल्लेखनीय वृद्धि है। महिलाओं को अपने कम्फ़र्ट ज़ोन से बाहर निकलते हुए और इसके लिए सम्मानित होते हुए देखना वाकई प्रेरणादायक है। मैं रविवार की दौड़ में इसे देखने के लिए वास्तव में उत्सुक हूं।”

   डांसर से ओलंपिक चैंपियन बनने तक ऑलमैन का सफर दुनिया भर के महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए प्रेरणा का काम करता है। उनके उल्लेखनीय करियर में 2008 के बाद से टोक्यो ओलंपिक में डिस्कस थ्रो में ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाली पहली अमेरिकी महिला बनना और 2022 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक के साथ इस स्पर्धा में विश्व चैंपियनशिप पदक हासिल करने वाली पहली महिला बनना शामिल है।    20 अक्टूबर 2024 को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होने वाली वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के लिए 2,60,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि निर्धारित है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *