अदिति अशोक ने रचा इतिहास

  • 25 वर्षीय अदिति एशियन गेम्स गोल्फ में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला गोल्फर बनीं
  • वह वेस्ट लेक इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स में चार राउंड में क्रमश: 67-66-61-73 के कार्ड खेलकर 17-अंडर के कुल स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रही
  • वह शिव कपूर के बाद एशियन गेम्स गोल्फ में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय और पहली महिला भी बनीं। 2002 के बुसान में शिव ने स्वर्ण जीता था

संवाददाता

नई दिल्ली: भारत की अदिति अशोक ने रविवार, 1 अक्टूबर को महिलाओं की व्यक्तिगत गोल्फ स्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया। शुरुआती तीन राउन्ड तक अदिति बढ़त बनाए हुए थी लेकिन अंतिम समय में वह कुछ शॉट खराब खेल गई और शीर्ष से लुढ़क गईं। 25 वर्षीय अदिति वेस्ट लेक इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स में 67-66-61-73 के राउंड के साथ 17-अंडर के साथ दूसरे स्थान पर रही। वह शिव कपूर के बाद एशियन गेम्स गोल्फ में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय और पहली महिला भी बनीं। 2002 के बुसान एशियन गेम्स में शिव कपूर ने स्वर्ण पदक जीता था।

   वह थाईलैंड की अर्पिचया युबोल से पीछे रह गईं, जिन्होंने 67-65-69-77 राउंड के साथ 19-अंडर के साथ स्वर्ण पदक जीता। दक्षिण कोरिया के ह्यूंजो यू ने 16-अंडर और 67-67-68-65 राउंड के साथ कांस्य पदक जीता।

   इंडियन गोल्फ यूनियन के प्रेसीडेंट बृजिंदर सिंह अदिति अशोक को उनके ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी है। आईजीयू प्रेसीडेंट बृजिंदर सिंह ने कहा, “यह एक लंबा इंतजार रहा है। प्रोफेशनल्स को खेलने की अनुमति मिलने से कंपीटीशन कठिन हो गया। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद अदिति की यह ऐतिहासिक और शानदार जीत है। अदिति को बहुत बहुत बधाई।”

 

  भारत के अन्य दो प्रतिभागी, प्रणवी यूआरएस शरथ और अवनी प्रशांत क्रमशः 12वें और 17वें स्थान पर रहे। अदिति, जो दो साल पहले टोक्यो ओलम्पिक में चौथे स्थान पर रही थी, हालांकि, टीम स्पर्धा में भारत को पोडियम स्थान दिलाने में असफल रही।

   एशियाई खेलों के इतिहास में भारत के पास फिलहाल गोल्फ में सात पदक (तीन स्वर्ण और चार रजत) हैं। 2010 के गुआंगज़ौ खेलों में राहुल बजाज, अभिजीत सिंह चड्ढा और राशिद खान और अभिनव लोहान की तिकड़ी के रजत पदक जीतने के बाद भारत ने एशियाई खेलों में गोल्फ पदक के लिए अपना 13 साल का इंतजार भी समाप्त कर दिया।

   अशोक 2016 में पेशेवर बनने के बाद से भारत में महिला गोल्फ के लिए अग्रणी रही हैं। अदिति ने अपने करियर में महत्वपूर्ण प्रगति की है, एलपीजीए फाउंडर्स कप में टी5 स्थान के बाद विश्व रैंकिंग में शीर्ष 50 में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला गोल्फर बनना भी शामिल है।

  

गोल्फ में अशोक की यात्रा जल्दी शुरू हुई। उन्होंने 2012, 2013 और 2014 में लगातार तीन बार राष्ट्रीय जूनियर चैम्पियनशिप जीती। 2014 में, उन्होंने जूनियर और सीनियर दोनों खिताब एक साथ अपने नाम किए। वह एकमात्र भारतीय गोल्फर थीं, जिन्होंने 2013 के एशियाई युवा खेलों, 2014 के युवा ओलंपिक और एशियाई खेलों दोनों में खेला था।

   उनका प्रोफेशनल करियर भी उतना ही प्रभावशाली रहा है। वह लेडीज़ यूरोपियन टूर और एलपीजीए टूर पर खेलती हैं और उन्होंने 646,044 अमेरिकी डॉलर (5.3 करोड़) की कमाई की है। वह लेडीज़ यूरोपियन टूर मनी सूची के शीर्ष 10 में भी शामिल हैं, उन्होंने सीज़न की शुरुआत में एक जीत दर्ज की, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

 

  हांगकांग-चीन के ताइची खो ने पुरुषों की व्यक्तिगत प्रतियोगिता में 27-अंडर 261 के कुल स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। दक्षिण कोरियाई सुंगजे इम ने ताइची से एक स्ट्रोक पीछे रहकर रजत पदक जीता जबकि चीनी ताइपे के चिएन-याओ हंग को 24-अंडर 264 के साथ कांस्य पदक मिला।

   भारतीय पुरुषों का खराब प्रदर्शन का दौर जारी रहा। तीसरे और चौथे राउंड में निराशाजनक प्रदर्शन के साथ, भारतीय पुरुष टीम 10-टीम इवेंट में 34-अंडर 840 के कुल स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रही। दक्षिण कोरिया की टीम 76-अंडर 771 के साथ टॉप पर है। थाईलैंड और हांगकांग चीन संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *