‘उड़न परी’ पीटी उषा को एसजेएफआई और डीएसजेए ने ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया

  • सुश्री पीटी उषा एसजेएफआई और डीएसजेए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार की पांचवीं हस्ती हैं
  • उनसे पहले यह पुरस्कार विजय अमृतराज, प्रकाश पदुकोण, सुनील गावस्कर और ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह (मरणोपरांत) को मिल चुका है
  • समारोह में सम्मानित अतिथि संसद सदस्य (राज्यसभा) और उपाध्यक्ष (बीसीसीआई) राजीव शुक्ला और पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा उपस्थित थे

संवाददाता

नई दिल्ली, 4 फरवरी 2024: महान धावक और भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा को रविवार को स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) और दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन (डीएसजेए) द्वारा ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित सम्मान समारोह के अवसर पर सुश्री उषा को उनके शानदार खेल करियर का सम्मान करने के लिए एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। पुरस्कार समारोह के बाद डीएसजेए के अध्यक्ष अभिषेक त्रिपाठी ने पीटी उषा और सम्मानित अतिथियों के प्रति अपना धन्यवाद व्यक्त किया। समारोह में सम्मानित अतिथि संसद सदस्य (राज्यसभा) और उपाध्यक्ष (बीसीसीआई) राजीव शुक्ला और पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा उपस्थित थे।

 

  टेनिस के दिग्गज विजय अमृतराज, पूर्व बैडमिंटन आइकन प्रकाश पदुकोण, भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर और  फ्लाइंग सिख नाम से मशहूर पूर्व धावक मिल्खा सिंह (मरणोपरांत) के बाद सुश्री पीटी उषा एसजेएफआई और डीएसजेए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार की पांचवीं प्राप्तकर्ता हैं। सुश्री उषा ने 1977 से 2000 के बीच अपने यादगार करियर में भारत के लिए 103 अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते। उन्होंने एशियाई खेलों में चार स्वर्ण पदक और सात रजत पदक भी जीते और ओलम्पिक के तीन संस्करणों में प्रतिस्पर्धा की। 1984 ओलम्पिक में वह सेकंड के सौवें हिस्से से कांस्य पदक से चूक गई थीं।

 

  सुश्री उषा ने कहा, “मैं आभारी हूं कि मेरे करियर की उपलब्धियों को आज तक याद किया जाता है। मेरे समय के दौरान, हमारे पास वे सभी सुविधाएं नहीं थीं जो आज के युग में एथलीटों के पास उपलब्ध हैं – विदेशी प्रशिक्षण, पोषण, खेल मनोवैज्ञानिक, और खेल विज्ञान सहित अन्य। अब जब मैं आईओए में काम कर रही हूं, तो हमारा प्रयास पेरिस ओलम्पिक पर ध्यान केंद्रित करना है। उसके बाद हम 2036 तक भारत को खेल शक्ति बनाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।” 

   राजीव शुक्ला ने कहा, “पीटी उषा इस सम्मान की हकदार हैं। वह देश में खिलाड़ियों के लिए एक प्रतीक और प्रेरक की तरह हैं। अब उन्हें भारतीय ओलम्पिक का संचालन करने का एक कठिन काम दिया गया है और हमें विश्वास है कि वह इन संकटों से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम होगी।”

   पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा ने कहा, “जब खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया जाता है तो उन्हें खुशी होती है। लेकिन जिस एथलीट को आप हमेशा सम्मान की नजर से देखते हैं, उसे पुरस्कार देना एक अलग सम्मान है। मैं इस मौके के लिए आभारी हूं। पीटी उषा दुनिया भर के कई खिलाड़ियों के लिए आदर्श रही हैं। मुझे गर्व है कि उनके जैसा मजबूत व्यक्ति अब आईओए का प्रमुख होगा और उनके मार्गदर्शन और समर्थन से हम कई लड़ाइयों में सफल होंगे।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *