ओलम्पिक गेम्स के लिए पेरिस जाने वाले भारतीय एथलीट अपने विदाई समारोह में उत्साहित नजर आए

  • भारतीय ओलंपिक संघ ने रविवार को राजधानी दिल्ली में औपचारिक विदाई समारोह आयोजित किया
  • केंद्रीय युवा मामले एवं खेल और श्रम व रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी, और आईओए अध्यक्ष डॉ. पी.टी. उषा ने भारतीय टीम की तीन किटों का अनावरण किया
  • आत्मविश्वास से भरे एथलीटों द्वारा रैंप-वॉक के दौरान प्लेइंग किट, औपचारिक पोशाक और प्यूमा द्वारा परफॉर्मेंस शू और ट्रैवल गियर सहित किट का प्रदर्शन किया गया

संवाददाता 

नई दिल्ली, 30 जून, 2024: ओलंपिक गेम्स 2024 के लिए पेरिस जाने वाले भारतीय एथलीट को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने औपचारिक विदाई दी। रविवार को राजधानी दिल्ली स्थित अशोका होटल में आईओए द्वारा आयोजित इस औपचारिक विदाई समारोह में भारतीय खिलाड़ी अपनी संभावनाओं को लेकर काफ़ी उत्साहित दिखाई दिए। इस दौरान माननीय केंद्रीय युवा मामले एवं खेल और श्रम व रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मंडावियामाननीय केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरीऔर भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष एवं राज्य सभा सदस्यडॉ. पी.टी. उषा ने भारतीय टीम की तीन किटों का अनावरण किया। आत्मविश्वास से भरे एथलीटों द्वारा रैंप-वॉक के दौरान जेएसडब्ल्यू इंस्पायर द्वारा डिजाइन की गई प्लेइंग किटतरुण तहिलियानी के स्वामित्व वाली तास्वा (टीएएसवीए) द्वारा डिजाइन की गई औपचारिक पोशाक और प्यूमा द्वारा परफॉर्मेंस शू और ट्रैवल गियर सहित किट का प्रदर्शन किया गया।

   इस अवसर पर डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि सभी भारतीयों ने देश के एथलीटों की कड़ी मेहनतसमर्पण और अटूट भावना का जश्न मनायाजिन्होंने सबसे बड़े मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान अर्जित किया है। उन्होंने कहा, “यह कार्यक्रम सिर्फ जर्सी और औपचारिक पोशाक के अनावरण के बारे में नहीं हैबल्कि उन अरबों भारतीयों के सपनों और आकांक्षाओं का प्रतीक है जो एथलीटों के पीछे एकजुट हैं।” खेलमंत्री ने कहा,मुझे विश्वास है कि यह दल खेलों में भारत के विकास पथ को बनाए रखेगा। हमने रियो 2016 में दो पदकों से बढ़कर टोक्यो 2020 में सात पदक हासिल किएक्योंकि भारत 67वें से 48वें स्थान पर पहुंच गयाजिसमें मुख्य रूप से नीरज चोपड़ा के भाला फेंक स्वर्ण पदक से मदद मिली। मुझे उम्मीद है कि हमारे एथलीट इस बार हमें पदक तालिका में और भी ऊपर ले जाएंगे।”

   डॉ. मंडाविया ने कहा कि सरकार भारत को एक खेल महाशक्ति बनाने के आंदोलन में सबसे आगे रही है। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व मेंसरकार ने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से एथलीटों का समर्थन किया हैजो शीर्ष पर पहुंचने वालों को विशेष सहायता प्रदान करती है। सरकार ने विभिन्न विषयों में एथलीटों को उनकी विश्व रैंकिंग ऊंची बनाए रखने के लिए समर्थन देनेउन्हें भारत और विदेशों में विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षण के लिए भेजनेकोच और सहायक स्टाफ के रूप में प्रसिद्ध विदेशी विशेषज्ञों को शामिल करने और यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम किया है कि खेल पारिस्थितिकी तंत्र के साथ तालमेल बना रहे।

   हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह उनके मंत्रालय के लिए गर्व की बात है कि वह भारत के ओलंपिक खेल का समर्थन कर सकता है। उन्होंने “मुझे इस बात की भी खुशी है कि हमारे कई पब्लिक सेक्टर कारपोरेशन कई खिलाड़ियों को रोजगार देते हैंजिनमें पेरिस जाने वाले ओलंपियन भी शामिल हैं। मुझे विश्वास है कि भारतीय टीम पेरिस में यादगार प्रदर्शन करने और अच्छी संख्या में पदक लेकर वापस आने के लिए प्रेरित होगी।

   अपने स्वागत भाषण मेंडॉ. उषा ने कहा कि उन्होंने एक एथलीट के रूप में अपने अनुभव का उपयोग यह सुनिश्चित करने में किया है कि भारत के एथलीटों को पेरिस 2024 में खेल विज्ञान समर्थन की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा, हमने अपने एथलीटों का समर्थन करने के लिए जिससे वह पेरिस में अपने चरम पर प्रदर्शन करें उसके लिए एक बहुत ही एथलीट-केंद्रित योजना तैयार की है। हमने डॉ. दिनशॉ पारदीवाला के नेतृत्व में एक मजबूत टीम इकट्ठी की है। इसमें खेल चिकित्सा विशेषज्ञकल्याण विशेषज्ञपोषण विशेषज्ञफिजियोथेरेपिस्ट और एक नींद वैज्ञानिक शामिल हैं, पहली बार, IOA एथलीटों और कोचिंग और सहायक स्टाफ को भागीदारी भत्ता भी देगा। मुझे विश्वास है कि भारत किसी भी ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके पेरिस से वापस आएगा।

   टीम इंडिया की प्लेइंग किट का डिज़ाइन हमारे शक्तिशाली देश के आत्मविश्वासबहुमुखी प्रतिभा और उग्रता को दर्शाता है। प्रत्येक रूपरेखा और प्रवाह हमारे परिदृश्यों के लचीलेपन को प्रतिध्वनित करता हैजो भयंकर हैहमारे एथलीटों की अदम्य भावना का प्रतीक है। यह सिर्फ कपड़े से कहीं अधिक हैयह गौरव का प्रतीक हैजो भारत के चैंपियनों की भावना से बुना गया है। किट में इस्तेमाल किया गया कपड़ा एथलीटों को अधिकतम आराम प्रदान करता है। कपड़े की एंटी-स्टैटिक विशेषता स्थैतिक चिपकने से बचाती है जबकि खिंचाव सुविधा परिधान को एथलीट के शरीर के साथ चलने और उनके आकार के अनुरूप होने की अनुमति देती हैएक आरामदायककस्टम फिट प्रदान करती है जो गति की अधिकतम सीमा की अनुमति देती है।

   एयर वेंट वायु प्रवाह और गर्मी अपव्यय की सुविधा प्रदान करता है। नमी सोखने की तकनीक कपड़े को त्वचा से नमी को परिधान की बाहरी सतह तक खींचने की अनुमति देती है जहां यह वाष्पित हो सकती है। यह शारीरिक गतिविधि के दौरान एथलीट की त्वचा को शुष्क और ठंडा रखने में मदद करेगाघर्षण या जलन को कम करेगा। एंटी-माइक्रोबियल विशेषता अप्रिय गंध और कपड़े के क्षरण को रोकने में मदद करती है।

   भारत ओलंपिक में करीब 120 एथलीटों का दल भेजेगाजिसमें पुरुष भाला फेंक में मौजूदा चैंपियन नीरज चोपड़ा के नेतृत्व वाली एक एथलेटिक्स टीम, 21 सदस्यीय शूटिंग टीम और 16 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम शामिल है। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल)रिलायंस फाउंडेशनअदानी और आदित्य बिड़ला कैपिटल पेरिस ओलंपिक में टीम इंडिया के प्रमुख प्रायोजक हैं। यस बैंक बैंकिंग पार्टनर के रूप में शामिल हुआ हैजबकि ड्रीम सेट गो और हर्बल लाइफ क्रमशः आधिकारिक ट्रैवल पार्टनर और न्यूट्रिशन पार्टनर होंगे। ईबीसीओबोरोसिल, अमूल और इनोक्सलीज़र सहयोगी भागीदार हैं। जेएसडब्लू इंस्पायर आधिकारिक स्पोर्ट्स वियर पार्टनर है जबकि प्यूमा स्पोर्ट्स फुटवियर पार्टनर है, तस्वा भारतीय दल के लिए औपचारिक किट प्रदान कर रहा है। आआईओएस स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट भारतीय ओलंपिक संघ (आईओएकी आधिकारिक मार्केटिंग एजेंसी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *