बीबीसी की श्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों में चानू, सिंधू, विनेश, साक्षी और निकहत शामिल

सोमवार को दिल्ली में देश के नामी पत्रकारों द्वारा चुनी गई पांच श्रेष्ठ खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई

इन खिलाड़ियों का चयन दुनियाभर में की गई ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर किया गया, जिसमें खेल पत्रकार और खेल लेखक शामिल हैं

बीबीसी श्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के नाम की घोषणा 5 मार्च को की जाएगी

राजेंद्र सजवान

साल 2022 की सर्वश्रेष्ठ भारतीय महिला खिलाड़ी के चयन के लिए बीबीसी की चयन प्रक्रिया अंतिम दौर में पहुंच गई है। सोमवार को राजधानी दिल्ली के होटल ललित में देश के नामी पत्रकारों द्वारा चुनी गई पांच श्रेष्ठ खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई। इन खिलाड़ियों का चयन दुनियाभर में की गई ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर किया गया, जिनमें खेल पत्रकार और खेल लेखक भी शामिल हैं। इस अवसर पर देश के पहले ओलम्पिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंद्र सिंह और पैरा एथलीट एशियन चैम्पियन एकता भ्यान भी मौजूद थीं।

  

जिन पांच श्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों का फाइनल राउंड के लिए चयन किया गया है, उनमें भारत के लिए पहला वेटलिफ्टिंग सिल्वर और कॉमनवेल्थ गोल्ड जीतने वाली मीराबाई चानू, रियो ओलम्पिक में कुश्ती का ब्रांज और कॉमनवेल्थ खेलों में तीन पदक जीतने वाली पहलवान साक्षी मलिक, कॉमनवेल्थ खेलों और एशियाई खेलों में गोल्ड पाने वाली विनेश फोगाट शामिल हैं। दो ओलम्पिक पदक विजेता  बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और विश्व विजेता मुक्केबाज निकहत जरीन अन्य दो चैंपियन हैं, जो कि बीबीसी के श्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के लिए घोषित अवार्ड की दावेदार हैं।

   विजेंद्र और एकता ने बीबीसी के  खेलोत्थान और भारत में महिला खिलाड़ियों की योग्यता और उपलब्धियों को प्रोत्साहन देने के प्रयासों को सराहा और कहा कि भारतीय लड़कियां किसी से कम नहीं हैं। विजेंद्र के अनुसार भारत में और खासकर हरियाणा में चैम्पियन खिलाड़ियों की कमी नहीं है। उनके अनुसार, हरियाणा की छोरियां देश के लिए पदकों का अंबार लगा रही हैं।

 

 एकता ने महिला खिलाड़ियों की उपलब्धियों का खूब बखान किया। साथ ही उसने शिकायती सुर में कहा कि देश में खेल प्रगति कर रहे हैं लेकिन पैरा खेलों में सुधार की जरूरत है। उसके अनुसार, पैरा खिलाड़ियों को समुचित बढ़ावा नहीं मिल पा रहा।

   श्रेष्ठ खिलाड़ी के बारे में पूछे जाने पर विजेंद्र ने कहा कि विनेश फोगाट को वोट दूंगा क्योंकि उसकी मेहनत और संघर्ष को करीब  से देखा है, वह हरियाणा की शान है। लेकिन अन्य की उपलब्धियों का जवाब नहीं। बीबीसी श्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के नाम की घोषणा 5 मार्च को की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *