महिला गोल्फ: दीक्षा करेंगी भारतीय चुनौती का नेतृत्व

  • हीरो महिला इंडियन ओपन गोल्फ का 15वां संस्करण 19 से 22 अक्तूबर तक गुरुग्राम के गोल्फ एंड कंट्री क्लब में  आयोजित किया
  • भारत की टॉप रैंक दीक्षा डागर सहित 25 देशों की 120 जानी मानी गोल्फर भाग लेंगी

राजेंद्र सजवान

हीरो महिला इंडियन ओपन गोल्फ का 15वां संस्करण 19 से 22 अक्तूबर तक गुरुग्राम के गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित किया जाएगा, जिसमें भारत की टॉप रैंक दीक्षा डागर सहित 25 देशों की 120 जानी मानी गोल्फर भाग लेंगी। स्पेन की  आना पेलेज, थाईलैंड की त्रिचट चींगलब, क्रिस्टीन वोल्फ, बेकी मोर्गन और कैमेले चेवलियर आकर्षण का केंद्र रहेंगी। यह जानकरी देते हुए भारतीय गोल्फ एसोसिएशन की अध्यक्ष कविता सिंह ने कहा कि भारत में महिला गोल्फ को बढ़ावा देने और अधिकाधिक महिला खिलाड़ियों को खेल से जोड़ने में हीरो मोटर कॉरपोरेशन की बड़ी भूमिका रही है।

 

  कविता के अनुसार, हीरो ग्रुप के प्रमुख डॉक्टर पवन मुंजाल सालों से महिला गोल्फ को बढ़ावा दे रहे हैं। हालांकि 2020 और 21 में कोविड के चलते आयोजन नहीं हो पाया था लेकिन 2007 से आयोजन किया जा रहा है जिसमें हीरो ग्रुप सहयोग करता आ रहा है। साल दर साल इस आयोजन में प्रमुख महिला विदेशी खिलाड़ी भाग ले रही हैं। भारतीय महिलाओं में अमनदीप द्रॉल, वाणी कपूर,  हीरो ब्रांड एंबेसडर ट्वेसा मलिक, नेहा त्रिपाठी, स्नेहा सिंह और गौरिका बिश्नोई इस बार के आयोजन में बड़ा उलटफेर कर सकती हैं।

   हीरो के कॉरपोरेट हेड भारतेंदु काबी ने हीरो महिला ओपन द्वारा देश में महिला गोल्फ को बढ़ावा देने के लिए महिला गोल्फ एसोसिएशन और डॉक्टर पवन मुंजाल के प्रयासों को सराहा और कहा कि आने वाले सालों में हीरो  महिला गोल्फ में अधिकाधिक नामी खिलाड़ी भाग लेंगे।

 

  कविता सिंह ने कहा, “पिछला साल भारतीय महिला गोल्फ के लिए अविश्वसनीय रहा है, जिसमें हमारी लड़कियों ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। यह भारत में हमारे टूर, हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर के लिए भी एक शानदार वर्ष रहा है। प्रदर्शन पर गोल्फ के स्तर में जबरदस्त सुधार हुआ है। अब ज्यादा समय नहीं है जब हम अपने कई खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय दौरों पर देखेंगे। यह आसान नहीं है, खासकर पिछले कुछ वर्षों में, और इनमें से कुछ भी हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और डॉ. पवन मुंजाल के समर्थन के बिना संभव नहीं होता, जो सभी अनिश्चित समय में डब्ल्यूजीएआई और खिलाड़ियों के साथ खड़े रहे हैं। डब्ल्यूजीएआई हीरो मोटोकॉर्प, डीएलएफ लिमिटेड और कई अन्य प्रायोजकों को धन्यवाद देना चाहता है जिन्होंने हम पर विश्वास किया और वर्षों तक हमारा समर्थन किया। हम लेडीज़ यूरोपियन टूर को उनकी साझेदारी के लिए भी धन्यवाद देना चाहेंगे।

   2022 शेड्यूल से कम से कम आठ अन्य विजेताओं की प्रविष्टियों से यह फील्ड और मजबूत हो गया है। उनमें दक्षिण अफ्रीका की ली एन पेस, इंग्लैंड की मेघन मैकलारेन, एना पेलेज़ ट्रिविनो, बेल्जियम की मैनन डी रोई, चेक गणराज्य की जाना मेलिकोवा, फ्रांस की ऐनी चार्लोट मोरा, इंग्लैंड की लिज़ यंग और स्वीडन की जोहाना गुस्तावसन शामिल हैं।

   अन्य मजबूत नामों में अर्जेंटीना की मैग्डेलेना सिमरमाकर, इंग्लैंड की गैब्रिएला काउली, फेलिसिटी जॉनसन, रोजी डेविस और हन्ना बर्क, स्लोवेनिया की पिया बबनिक, वेल्स की बेकी ब्रेवरटन, स्कॉटिश गोल्फर मिशेल थॉम्पसन, केल्सी मैकडोनाल्ड और लौरा बेवरिज और जर्मनी की लियोनी हार्म शामिल हैं।

 

  बाईस वर्षीय दीक्षा, हीरो मोटोकॉर्प की ब्रांड एम्बेसडर, डेफ्लम्पिक्स की स्वर्ण पदक विजेता हैं और टोक्यो ओलम्पिक में खेली हैं। वह 2024 ओलम्पिक खेलों के लिए अपनी जगह सुरक्षित करने की दौड़ में अग्रणी धावकों में से एक है। एलईटी पर दो बार की विजेता, दीक्षा ने टिप्सपोर्ट चेक लेडीज़ ओपन में जीत हासिल की है और छह अन्य शीर्ष -10 में जगह बनाई है, जो प्रतिभाशाली बाएं हाथ के गोल्फर के लिए सबसे सफल वर्ष रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *