हीरो इंडियन ओपन 2024 में रिकॉर्ड पुरस्कार राशि के लिए उतरेंगे कई विजेताओं समेत स्टार गोल्फर

  • सूची में 2024 डीपीडब्ल्यूटी सीजन के दो विजेता शामिल हैं
  • 2023 से सात विजेता और 2022 से नौ विजेता प्रतिष्ठित नेशनल ओपन में शिरकत करेंगे

संवाददाता

नई दिल्ली, 18 मार्च, 2024: डीपी वर्ल्ड टूर के विजेता और अंतरराष्ट्रीय सितारे अगले सप्ताह शुरू हो रहे हीरो इंडियन ओपन में शिरकत करने जा रहे हैं। 28-31 मार्च तक गुरुग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में खेले जाने वाले 2.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर राशि के प्रतिष्ठित नेशनल ओपन का 2024 संस्करण में जिन खिलाड़ियों ने भाग लेने की पुष्टि की है, उनमें माटेओ मनासेरो जैसे दिग्गज सितारे भी शामिल हैं। माटेओ ने इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में जोंसन वर्कवियर ओपन में जीतकर अपने पांचवें डीपी वर्ल्ड टूर के लिए 10 साल से अधिक का लंबा इंतजार समाप्त किया।

   उन्हें रासमस होजगार्ड और पूर्व राइडर कप स्टार निकोलस कोलसार्ट्स जैसे कई विजेताओं से होड़ लेनी है। इसमें 2015 के हीरो इंडियन ओपन के चैम्पियन भारत के अनिर्बान लाहिड़ी और टूर पर दो बार के विजेता शुभंकर शर्मा शामिल हैं। अब तक भागदारी की पुष्टि करने वाले कुछ अन्य नामों में डच पेशेवर गोल्फर डेरियस वान ड्रिएल शामिल हैं, जिन्होंने यूरोप में आल्प्स और चैलेंज टूर्स में सफलताओं के बाद मैजिकल केन्या ओपन के रूप में अपना पहला डीपीडब्ल्यूटी खिताब जीता था।

 

  प्रवेश सूची में 2023 से कम से कम सात विजेताओं की स्टार कास्ट में विपुल रासमस होजगार्ड शामिल हैं, जिनकी डीपीडब्ल्यूटी पर चार जीत में 2023 में मेड इन हिमरलैंड जीत और पिछले सीज़न के शेड्यूल से अन्य जैसे अंग्रेजी जोड़ी टॉड क्लेमेंट्स (डी + डी रियल) शामिल हैं। चेक मास्टर्स) और डेल व्हिटनेल (स्कैंडिनेवियाई मास्टर्स), कीवी डैनियल हिलियर (ब्रिटिश मास्टर्स), स्वीडन के साइमन फोर्सस्ट्रॉम (बेल्जियम में सौडल ओपन), इंग्लैंड के डैनियल गेविंस (रास अल खैमाह) और इंग्लैंड के मैथ्यू बाल्डविन (एसडीसी चैंपियनशिप) शामिल हैं। 2022 शेड्यूल से नौ अन्य विजेता इंग्लैंड के मैथ्यू जॉर्डन (पुर्तगाल), जर्मनी के यानिक पॉल (मैलोर्का), इटली के गुइडो मिग्लिओज़ी, जर्मनी के मैक्स कीफ़र, इंग्लैंड के कैलम शिंकविन, स्पैनियार्ड एड्री अर्नौस, स्कॉट्समैन इवेन फर्ग्यूसन और चीन के वु अशुन और थाईलैंड के किराडेक एफिबर्नराट शामिल हैं।

   लगभग डेढ़ दशक पहले, मनसेरो 2010 में सबसे कम उम्र के डीपीडब्ल्यूटी विजेता बनने के लिए वैश्विक परिदृश्य पर छा गया था। उसने अगले तीन वर्षों में तीन और जीत हासिल की और फिर अपनी फॉर्म खो दी। एक समय दुनिया में 25वें स्थान पर रहने वाला, मनसेरो रैंकिंग में नीचे चला गया, लेकिन अब ऊपर की ओर बढ़ रहा है, आल्प्स टूर, चैलेंज टूर और अब मुख्य डीपी वर्ल्ड टूर पर जीत हासिल कर रहा है। न्यूजीलैंड के उभरते सितारे काजुमी कोबोरी भी भारत आ रहे हैं, जो 22 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के पीजीए टूर पर पहले ही चार जीत हासिल कर चुके हैं। उनमें से तीन 2024 में आए हैं।

 

  1964 में शुरू हुआ हीरो इंडियन ओपन अब छह दशक पुराना हो गया है और यह इस क्षेत्र में एक प्रमुख आयोजन बन गया है, जिसकी पुरस्कार राशि बढ़कर रिकॉर्ड 2.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है। टूर्नामेंट, अब अपने 57वें संस्करण में, एशियाई स्विंग का एक हिस्सा होगा जो स्विंग चैम्पियन के लिए अतिरिक्त लाभ लाएगा। हीरो इंडियन ओपन नए रूप वाली 2024 रेस टू दुबई के हिस्से के रूप में एशियन स्विंग सहित पांच आयोजनों में से दूसरा होगा। टूर्नामेंट में 144 खिलाड़ी ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। विजेता को 382,500 अमेरिकी डॉलर, उपविजेता को 247,500 अमेरिकी डॉलर और तीसरे स्थान पर रहने वाले को 141,750 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे।

   हीरो मोटोकॉर्प 2005 से टूर्नामेंट का शीर्षक प्रायोजक रहा है और भारत के शीर्ष गोल्फ निकाय, भारतीय गोल्फ संघ (आईजीयू) के साथ दो दशकों के उपयोगी रिश्ते का प्रतीक है। यह डीपी वर्ल्ड टूर (पूर्व में यूरोपीय टूर) के साथ टूर्नामेंट के जुड़ाव का 10वां वर्ष भी है, जो सबसे बड़े वैश्विक गोल्फिंग टूर में से एक है। हीरो इंडियन ओपन कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2022 के बीच आयोजित नहीं किया गया और फरवरी 2023 में दुबई में रेस की वापसी हुई।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *