वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन विश्व एवं ओलंपिक चैंपियन जोशुआ चेप्टेगी के स्वागत के लिए तैयार

  • युगांडा के सनसनीखेज जोशुआ चेप्टेगी 5000 मीटर और 10,000 मीटर दोनों के लिए वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक भी हैं
  • डिफेंडिंग चैंपियन अभिषेक पाल और कविता यादव भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे

संवाददाता

नई दिल्ली, 26 सितंबर 2024: युगांडा के सनसनीखेज जोशुआ चेप्टेगी और केन्या के पूर्व हाफ-मैराथन विश्व रिकॉर्ड धारक पेरेस जेपचिरचिर दिल्ली की सड़कों पर रौनक लाने के लिए तैयार हैं! क्योंकि दोनों धावक दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन (वीडीएचएम) में शिकरत करने वाले हैं। वीडीएचएम के लिए पंजीकरण जोरों पर हैं। 260,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाली विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस रविवार, 20 अक्टूबर को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होगी। दुनिया भर के शीर्ष एथलीट भारत के बेहतरीन और शौकिया धावकों के साथ #AaRangDeDilli भावना के साथ गौरव के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

   जोशुआ 5000 मीटर और 10,000 मीटर दोनों के लिए वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक हैं और 15 किलोमीटर की दूरी पर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ समय रखते हैं। वह 10,000 मीटर में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन हैं और उन्होंने 26:43.14 के नए ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। जोशुआ 10,000 मीटर में तीन बार के विश्व चैंपियन भी हैं और उन्होंने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों और 2019 IAAF विश्व क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में 5000 मीटर और 10,000 मीटर दोनों में स्वर्ण पदक जीता था। विशेष रूप से, चेप्टेगी इतिहास में केवल दसवें व्यक्ति हैं जिन्होंने एक साथ 5000 मीटर और 10,000 मीटर के विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, दोनों ही उन्होंने 2020 में बनाए हैं। दिलचस्प बात यह है कि चेप्टेगी ने भारत में टीसीएस वर्ल्ड 10के बेंगलुरु 2014 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन के लिए भारत लौटना इस साल की दौड़ का मुख्य आकर्षण होने का वादा करता है।

   भारत लौटने के बारे में बात करते हुए जोशुआ ने कहा, “यह देश मेरे दिल में एक खास जगह रखता है, क्योंकि यहीं पर मैंने 2014 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था। यह मेरे लिए एक अच्छा सीजन रहा है, और मैं निश्चित रूप से वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन में कोर्स-रिकॉर्ड समय की उम्मीद कर रहा हूं। भारतीय धावक समुदाय की ऊर्जा और जुनून वास्तव में प्रेरणादायक है, और मैं इस प्रतिष्ठित आयोजन का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं।”

   केन्या की पूर्व हाफ-मैराथन विश्व रिकॉर्ड धारक और तीन बार की विश्व हाफ-मैराथन विजेता पेरेस जेपचिरचिर महिला दल का नेतृत्व करेंगी। पेरेस ने महिलाओं के एकमात्र मैराथन विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 2:16:16 सेकंड के समय के साथ लंदन मैराथन 2024 जीता। उन्होंने 2021 न्यूयॉर्क सिटी और 2022 बोस्टन मैराथन भी जीते।  

   आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के सीएमओ नारायण टीवी ने कहा, “आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लगातार तीसरे साल वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन का एसोसिएट प्रायोजक बनकर रोमांचित है। यह सहयोग शारीरिक और वित्तीय कल्याण को बढ़ावा देने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम अपनी मैराथन थीम #जर्नीटूदस्टार्ट के साथ लोगों को बेहतर जीवन की ओर पहला कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। प्रत्येक धावक जो निर्धारित समय अवधि के भीतर अपनी संबंधित दौड़ पूरी करता है, वह विशेष रूप से डिज़ाइन की गई आईडीएफसी फर्स्ट बैंक रनर टी के लिए पात्र होगा। तो, यहाँ #आरंगदेदिल्ली है!

डिफेंडिंग चैंपियन अभिषेक पाल और कविता यादव भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे

   अन्य उल्लेखनीय प्रतिभागियों में, प्यूमा एथलीट और एशियाई चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता संजीवनी जाधव महिला वर्ग में सबसे आगे हैं। यूएसए में 10,000 मीटर पोर्टलैंड ट्रैक फेस्टिवल में 32:22:77 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ जीत हासिल करने वाली संजीवनी ने हाल ही में बैंगलोर में राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 5000 मीटर स्पर्धा में रजत पदक जीता। उसने पहले 2018 और 2022 में वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन में स्वर्ण और 2016 और 2020 में रजत पदक जीता है। गत चैंपियन कविता यादव खिताब हासिल करने के लिए संजीवनी को कड़ी प्रतिस्पर्धा प्रदान करेंगी।

   संजीवनी जाधव ने कहा, “यह मेरी तीसरी वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन होगी और मेरा लक्ष्य एक बार फिर इस दौड़ को जीतना होगा। मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं और मैं ज्यादा से ज्यादा रिकॉर्ड तोड़ने और बनाने की पूरी कोशिश करूंगी।”

   पुरुष वर्ग में गत चैंपियन और प्रतिभाशाली युवा अभिषेक पाल, जिन्होंने हाल ही में बैंगलोर में राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में 10,000 मीटर का खिताब जीता है, बढ़त लेंगे। उन्हें एक अन्य युवा, प्यूमा एथलीट और एशियाई खेलों 2023 में 10,000 मीटर में रजत पदक विजेता कार्तिक कुमार से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने हाल ही में 28:07:66 के उल्लेखनीय समय के साथ 10,000 मीटर यूएसए चैम्पियनशिप ट्रैक फेस्ट 2024 में जीत हासिल की। ​​कार्तिक वीडीएचएम 2022 और 2023 संस्करणों के रजत पदक विजेता भी हैं। गत चैंपियन अभिषेक पाल ने कहा, “मैं अपने पांचवें वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य बना रहा हूं। मैंने प्रतियोगिता जीत ली है, लेकिन जब मैं एक बार फिर लक्ष्य बना रहा हूं, तो मेरा दिमाग राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने और 60 मिनट से कम समय में दौड़ने पर लगा हुआ है।”    पंजीकरण विवरण ऑन-ग्राउंड रन हाफ मैराथन और 10K पंजीकरण के लिए ओवरसब्सक्राइब किए गए हैं इन दौड़ श्रेणियों के लिए प्रविष्टियाँ शुक्रवार, 4 अक्टूबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक या स्थान भर जाने तक खुली रहेंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *