युवा शतरंज खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है एसएफए चैंपियनशिप : फिडे रैंकिंग खिलाड़ी समायरा जैन

  • 13 साल की समायरा कई इंटरनेशनल इवेंट्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकीं हैं
  • वह विश्वनाथन आनंद, डी. गुकेश, तानिया सचदेव, मैग्नस कार्लसन को फॉलो करती है और इन सबकी शैली पसंद है

संवाददाता

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर, 2024: राष्ट्रीय राजधानी में जारी एसएफए चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण मे फिडे रेंकिंग खिलाड़ी समायरा जैन भी हिस्सा ले रही हैं। कई इंटरनेशनल इवेंट्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकीं समायरा मानती हैं कि एसएफए चेंपियनशिप युवा शतरंज खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है। 13 साल की होने जा रहीं समायरा की मां श्वेता जैन खुद एक शतरंज खिलाड़ी रह चुकी हैं। वह विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद के साथ खेल चुकीं हैं। मां के नक्शेकदम पर चलते हुए समायरा ने 2019 में चीन में पहली बार विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और फिर पिछले 5 वर्षों में कई राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप, पश्चिमी एशिया चैंपियनशिप, कई राष्ट्रीय चैंपियनशिप और दिल्ली स्टेट टूर्नामेंट में हिस्सा लिया।

   एसएफए चैंपियनशिप में वह टाप सीडेड खिलाड़ी के तौर पर खेल रही हैं। रैपिड फॉरमेट की माहिर समायरा ने एफएफए चैंपियनशिप के बारे में कहा, “यह एक अच्छा टूर्नामेंट है। मुझे लगता है कि यह स्कूली बच्चों और खासकर शतरंज खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। इसका आयोजन लगातार होना चाहिए।” प्रेरणा का स्रोत कौन है। इस बारे में पूछे जाने पर समायरा ने कहा, “मैं विश्वनाथन आनंद, डी. गुकेश, तानिया सचदेव, मैग्नस कार्लसन को फॉलो करती हूं। मुझे इन सबकी शैली पसंद है।”

   भारत में महिला शतरंज के उदय पर समायरा ने कहा कि वैशाली रमेशबाबू, तानिया सचदेव और कोनेरू हम्पी बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उन्होंने ओलंपियाड में हमारे लिए स्वर्ण पदक जीता है। इससे हर कोई खासकर, लड़कियां शतरंज में आने के लिए प्रेरित होती हैं। दिल्ली के पूसा रोड स्थित स्प्रिंगडेल्स स्कूल में पढ़ने वाली समायरा के मुताबिक वह वैशाली और तानिया जैसी बनना चाहती हैं और एसएफए चैंपियनशिप के माध्यम से पश्चिम बंगाल में होने वाले नेशनल्स की तैयारी कर रही हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *