सजवान को नेशनल स्पोर्ट्स टाइम्स अवार्ड

  • राजेंद्र सजवान इस सम्मान को पाने वाले मध्य प्रदेश से बाहर के पहले पत्रकार हैं

अजय नैथानी

देश के जाने-माने पत्रकार राजेंद्र सजवान ऐसे पहले पत्रकार बन गए हैं, जिनको मासिक खेल पत्रिका ‘नेशनल स्पोर्ट्स टाइम्स’ द्वारा खेलों और खिलाड़ियों की सेवाओं और निर्भीक पत्रकारिता के लिए ‘नेशनल स्पोर्ट्स टाइम्स’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है।  18अक्टूबर को भोपाल में आयोजित सम्मान समारोह में  उनके साथ मध्यप्रदेश की 35 खेल हस्तियों को भी सम्मानित किया गया, जिनमें हॉकी ओलम्पियन विवेक सागर, शूटिंग ओलम्पियन एश्वर्य प्रताप तोमर, पैरालम्पियन कपिल परमार, रुबिना फ्रांसिस, प्राची यादव, पूजा ओझा शामिल हैं। जानी-मानी पूर्व क्रिकेटर संध्या अग्रवाल को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। समारोह में श्रेष्ठ खिलाड़ी, प्रतिभावान खिलाड़ी, कोच प्रमोटर, स्पेशल खिलाड़ी, खेल संस्थान, स्कूल अवार्ड जैसे सम्मान भी दिए गए।

   सम्मान समारोह में मध्यप्रदेश के खेल एवं सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग ने ‘नेशनल स्पोर्ट्स टाइम्स’ के संपादक इंद्रजीत मौर्य के अथक प्रयासों को सराहते हुए कहा कि 31 सालों से विशुद्ध खेल पत्रिका निकालना  और पिछले 29 सालों से लगातार खिलाड़ियों के अवार्ड समारोह आयोजित करना हंसी खेल नहीं है। राज्य के खेल मंत्री के अनुसार, आज के दौर में खेल पत्रिका का प्रकाशन  सफेद हाथी पालने जैसा है। इस अवसर पर पब्लिक वाणी के संपादक मृगेंद्र सिंह, फुटबॉल खिलाड़ी रहे प्रदेश पुलिस के डीसीपी रियाज इकबाल और कार्यक्रम के संचालक अंतर्राष्ट्रीय कमेंटेटर दामोदर आर्य की उपस्थिति ने सम्मान समारोह को चार चांद लगा दिए।

   राजेंद्र सजवान इस सम्मान से नवाजे जाने वाले मध्यप्रदेश के बाहर से पहले पत्रकार हैं। सजवान ने इस अवसर पर  इंद्रजीत मौर्य के प्रयासों और खेलों के प्रति उनके जुनून को अभूतपूर्व बताया। उन्होंने कहा कि इंद्रजीत मौर्य से खेल पत्रकार, खिलाड़ी, प्रशासक और खेल प्रेमी बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि राजेंद्र सजवान हिन्दी खेल पत्रकारिता के उन दिग्गजों में से हैं, जिन्होंने पिछले 50 सालों में न सिर्फ खेलों को जिया है बल्कि खेल मैदान से हटने के बाद भी खेल और खिलाड़ियों से जुड़े रहे हैं।

राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रहे राजेंद्र सजवान दिल्ली के जाने-माने फुटबॉल क्लबों गढ़वाल हीरोज, शिमला यंग्स, मूनलाइट, मुगल्स, डीडीए आदि के लिए खेले हैं। एक पत्रकार के तौर पर उन्होंने नवभारत, हिन्दुस्तान, साप्ताहिक हिन्दुस्तान, पंजाब केसरी, जनसत्ता, दैनिक जागरण, आज, नई दुनिया, खेल हलचल, नवा भारत, सेंटिनल, सन्मार्ग, संडे मेल, मेल टुडे और दर्जनों अन्य समाचार पत्रों में हजारों लेख लिखे है।  पंजाब केसरी और कई अन्य अखबारों में उनका साप्ताहिक कॉलम ‘क्लीन बोल्ड’ दो दशकों तक सुर्खियों में रहा।

   इसके अलावा राजेंद्र सजवान  सरकार की राष्ट्रीय खेल अवार्ड समिति के प्रमुख सदस्य भी रहे हैं। दिल्ली खेल पत्रकार संघ (डीएसजेए) में चार सालों तक सचिव  पद को सुशोभित किया और इस दौरान आईओए की मीडिया कमेटी से भी जुड़े रहे। श्री सजवान फिलहाल  दैनिक ‘नया इंडिया’ से जुड़े हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *