fall down of Roger Federer career star

अस्त हो चुका है फेडरर के करियर का सितारा

अजय नैथानी

रोजर फेडरर…जी हां यह नाम दुनिया के तमाम टेनिस प्रेमियों के लिए अनजाना नहीं है। रोजर फेडरर टेनिस के महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं और कभी उनकी तूती बोला करती थी लेकिन अब उनके टेनिस करियर का सुनहरा दौर दम तोड़ चुका है।

खेल में कम होती धार, गिरता प्रदर्शन, बढ़ती उम्र और फिटनेस संबंधी परेशानियों ने 20 ग्रैंड स्लैम विजेता को एक सामान्य खिलाड़ी की श्रेणी में ला दिया है। हाल में एक खबर आई है कि 39 वर्षीय फेडरर ने घुटने की समस्या टोक्यो ओलम्पिक गेम्स से हटने का फैसला किया है।

वह पिछले रियो ओलम्पिक गेम्स में भी घुटने की इस समस्या के कारण अपना नाम वापस लेने को मजबूर हुए थे। वैसे भी विश्व रैंकिंग में पूर्व एक नम्बर खिलाड़ी 2020 में और इस साल अब तक कोई भी खिताब नहीं जीत सका है।

क्या वजह बताई रोजर ने हटने की

अगले महीने 40 के हो रहे फेडरर ने सोशल मीडिया पर एक बयान जारी करके अपने टोक्यो ओलम्पिक से हटने की घोषणा की।  उन्होंने गत मंगलवार को अपने बयान कहा, “ग्रास-कोर्ट सीजन के दौरान, दुर्भाग्य से मुझे अपने घुटने के साथ एक झटका लगा, और मैंने स्वीकार कर लिया है कि मुझे टोक्यो ओलम्पिक गेम्स से हट जाना चाहिए।

मैं बहुत निराश हूं, क्योंकि जब भी मैंने स्विट्जरलैंड का प्रतिनिधित्व किया है, यह मेरे करियर का एक सम्मान और मुख्य आकर्षण रहा है। मैंने इस गर्मी के अंत में दौरे पर लौटने की उम्मीद में पहले ही पुनर्वास शुरू कर दिया है। मैं पूरी स्विस टीम को शुभकामनाएं देता हूं।”

साल 2018 के बाद से नहीं जीता है ग्रैड स्लैम खिताब

इस स्विस स्टार ने पिछले तीन सालों से कोई भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है और वह आखिरी बार दो साल पहले किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे। इससे पता चलता है कि रोजर की टेनिस की दुनिया में बादशाहत का दौर बीत चुका है।

टेनिस की दूसरी सबसे बड़ी प्रतियोगिता एटीपी फाइनल्स में तो वह अंतिम बार साल 2015 में खिताब जीते थे और 2020 में शीर्ष आठ रैंकिंग वाले खिलाड़ियों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट से बाहर रहे थे और इस बार भी उनके क्वालीफाई करने की संभावना कम ही है। 

20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले खिताड़ी 

रोजर टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी है। उनके के बाद दो अन्य दिग्गज खिलाड़ियों राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने यह कारनामा किया।

बहरहाल, हम यहां बात रोजर फेडरर की करेंगे। दुनिया के पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ने साल 2003 में विम्बल्डन जीतकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताबों का खाता खोला था और 2018 में अंतिम खिताब ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। इस तरह उनका करियर का सुनहरा दौर 15 साल तक रहा।

इस अवधि में वह आठ बार विम्बल्डन, छह बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच बार यूएस ओपन और एक बार फ्रेंच ओपन कुल मिलाकर 20 ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता बने। इस दौरान उन्होंने वार्षिक टूर्नामेंट टेनिस मास्टर्स कप/एटीपी फाइनल्स के छह खिताब अपने नाम किए।

उनके नाम पर पुरुष डबल्स ( 2008 बीजिंग, स्टेन वावरिंका के साथ) का ओलम्पिक स्वर्ण पदक है और एकल वर्ग (2012 में लंदन ओलम्पिक) का सिल्वर मेडल है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *