August 16, 2022

sajwansports

sajwansports पर पड़े latest sports news, India vs England test series news, local sports and special featured clean bold article.

भारतीय बल्लेबाजों को विपरीत हालात में अंतिम दिखाना होगा दम

1 min read
India qualified for the final of the World Test Championship
  • टीम इंडिया पहली पारी में 32 रन से पिछड़ी
  • न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 249 रन पर सिमटी
  • टिम साउदी ने 30 रन बनाने के बाद भारत की दूसरी पारी में दोनों ओपनरों शुभमन गिल और रोहित शर्मा को आउट किया
  • भारत ने पांचवें दिन का खेल खत्म होने के समय तक दो विकेट पर 64 रन बनाकर 32 रन की बढ़त ले ली है
  • बारिश की बाधा के कारण मैच बुधवार को छठे दिन भी खेला जाएगा

साउथैप्टन: टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत हासिल करने के लिए खेले जा रहे टेस्ट मैच में हालात भारत के पक्ष में तो कतई नजर नहीं आ रहे हैं। साउथैप्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में बारिश से प्रभावित इस “छह” दिवसीय टेस्ट मैच में अब तक जिनता भी खेल हुआ है, उस दौरान कप्तान विराट कोहली की टीम कभी भी सेट नजर आई और हमेशा ही न्यूजीलैंड के आगे जूझती दिखाई दे रही है।

अपने बल्लेबाजों की लड़खड़ाहट के बाद भारतीय गेंदबाज भी धार नहीं दिखा सके और कीवी टीम को पहली पारी के आधार पर 32 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त लेने से नहीं रोक सके। मंगलवार को पांचवें दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत ने अपनी दूसरी पारी में 64 रन बनाकर दो विकेट गंवा दिए थे।

मंगलवार को पांचवें दिन का खेल समाप्त होने के समय भारत ने अपनी दूसरी पारी में 64 रन बनाकर दो विकेट गंवा दिए थे। की है। स्टम्प हटने के समय टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 55 गेंदों में 12 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि कप्तान विराट कोहली 8 रन के निजी योग पर नाबाद थे।

दूसरी पारी में दोनों ओपनर सस्ते आउट

भारतीय बल्लेबाज पहली पारी में नाकाम होने के बाद दूसरी पारी में भी टीम को अच्छी शुरुआत देने में विफल रहे। भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 217 रन सिमट गई थी। मंगलवार को भारत की सलामी जोड़ी अनुभवी रोहित शर्मा और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल एक बार फिर अच्छी शुरुआत नहीं दे सके।

शुभमन आठ रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज टिम साउदी की गेंद पर एलबीडब्लू आउट हुए और भारत का पहला विकेट 24 रन पर गिर गया। रोहित ने सेट होने के बाद 30 रन पर आउट हुए। उनको भी साउदी ने एलबीडब्लू आउट किया। भारत का दूसरा विकेट 51 रन पर गिरा।   

बॉलर प्रभावहीन, कीवी टीम को बढ़त

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन भी प्रभावहीन रहा। भारतीय गेंदबाज न्यूजीलैंड की टीम को 32 रनों की छोटी, किन्तु महत्वपूर्ण बढ़त लेने से नहीं रोक सके। इसमें न्यूजीलैंड के पुच्छल्ले बल्लेबाज के रूप में टिम साउदी की भूमिका निर्णायक रही।

टिम ने 46 गेंदों में दो छक्के एवं एक चौके लगाते हुए 30 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। रविंद्र जडेजा की गेंद पर अंतिम बल्लेबाज के रूप आउट होने से पहले साउदी अपना काम कर चुके थे। उनका शानदार ढंग से बैटिंग करना कहीं ना कहीं भारतीय गेंदबाजों की पुच्छल्ले बल्लेबाजों को आउट करने में क्षमता पर सवाल उठाता है।

बहरहाल, भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (76 रन देकर चार) चटकाए। दूसरे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 48 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन को दो और रविंद्र जडेजा को एक विकेट मिला। वहीं दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की पारी में ओपनर डेवोन कॉनवे 54 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे।

दूसरे ओपनर टॉम लैथम ने 30 और कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन बनाकर टीम को 249 रन के प्रभावी स्कोर तक पहुंचाने में अपना योगदान किया।

बारिश के असर से मैच छठे दिन में पहुंचा

इस मैच को देखकर नहीं लग रहा है कि यह टेस्ट क्रिकेट में बादशाहत के लिए खेल जा रहा है। इस वजह है बारिश और खराब मौसम। लिहाजा मैच का मजा किरकिरा हो रहा है। दूसरे दिन 64 ओवर, तीसरे दिन 77 ओवर और पांचवें दिन 80 ओवर डाले जा सके। अर्थात मैच के किसी भी पूरे 90 ओवर नहीं फेंके जा सके।

बारिश और उससे गीले हुए मैदान के कारण पहले दिन टॉस तक नहीं हो सका और चौथे दिन एक भी दिन गेंद नहीं फेंकी जा सकी। इसी कारण से मैच में एक दिन जोड़ने का फैसला लिया गया। यानी कि अब मैच बुधवार को रिजर्व डे यानी छठे दिन भी खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.