August 17, 2022

sajwansports

sajwansports पर पड़े latest sports news, India vs England test series news, local sports and special featured clean bold article.

शहीद भगत सिंह कप में उतरेंगी 20 फुटबॉल टीमें, रिकॉर्ड इनामी राशि दांव पर

1 min read

राजेंद्र सजवान

देश की राजधानी में कम होते आयोजनों का तोड़ खोजने के लिए दिल्ली सरकार ने भगत सिंह मेमोरियल आयु वर्ग टूर्नामेंट की घोषणा कर दिल्ली के फुटबॉल प्रेमियों को रोमांच से भर दिया है। ज्ञात हो कि कभी डीसीएम और डूरंड कप राजधानी के प्रमुख आयोजन थे, जिनका विकल्प 15 साल बाद भी नहीं खोजा जा सका है। लेकिन वरिष्ठ खेल अधिकारियों और फुटबाल की गंभीर समझ रखने वाले नरेंद्र भाटिया और हेमचन्द की अगुवाई में सुदेवा फुटबॉल अकादमी और सुदेवा क्लब के अध्यक्ष अनुज गुप्ता की पहल पर देश की राजधानी को अब तक कि सबसे बड़ी इनामी राशि का आयोजन मिल गया है।

   भारत की आजादी के 75वें साल के उपलक्ष्य में राजधानी में जुलाई-अगस्त में शहीद भगत सिंह कप फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 20 टीमें हिस्सा लेंगी, 98 मैच खेले जाएंगे और कुल 20 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

   दिल्ली सरकार के शिक्षा एवं खेल विभाग में उप-निदेशक संजय अंबस्टा और टूर्नामेंट के तकनीकी पार्टनर सुदेवा दिल्ली फुटबॉल क्लब के अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने शनिवार को यहां त्यागराज स्टेडियम में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि टूर्नामेंट का आयोजन दो आयु वर्गों (अंडर-18 और अंडर-22) में किया जाएगा। दोनों वर्गों के विजेता को पांच-पांच लाख रुपये, उपविजेता को ढाई-ढाई लाख रुपये और तीसरे स्थान की टीम को एक-एक लाख रुपये दिए जाएंगे। दोनों वर्गों में शीर्ष स्कोरर को एक-एक लाख रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

  

टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच 11 जुलाई को शाम पांच बजे त्यागराज स्टेडियम में खेला जाएगा। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। टूर्नामेंट का फ़ाइनल 15 अगस्त आसपास आयोजित होगा।

   टूर्नामेंट में दिल्ली की प्रीमियर डिवीजन और सीनियर डिवीजन लीग के क्लब हिस्सा लेंगे। करीब 500 खिलाड़ी टूर्नामेंट में शिरकत करेंगे। अनुज ने बताया कि टूर्नामेंट के मैच त्यागराज स्टेडियम, सुदेवा फीफा ग्राउंड, राजीव गांधी स्टेडियम (बवाना), ईस्ट विनोद नगर स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स और कोहट आर्टिफिशियल ग्राउंड (पीतमपुरा) में कृत्रिम रोशनी वाले मैदान में खेले जाएंगे।

   अनुज ने कहा कि इस टूर्नामेंट का उद्देश्य राजधानी में फुटबॉल को बढ़ावा देना और खिलाड़ियों के कौशल को निखारना है। दिल्ली में यह पहली बार है कि इस स्तर का टूर्नामेंट दो आयु वर्गों में आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.