एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैम्पियनशिप में हर्षिता जाखड़ का जलवा

  • भारत की हर्षिता जाखड़ ने महिला जूनियर वर्ग के व्यक्तिगत पर्सुइट स्पर्धा में 2:32.081 सेकेंड का प्रभावशाली समय लेकर रजत पदक जीता
  • भारत के साइक्लिंग दल ने शनिवार को 2 स्वर्ण और 2 रजत सहित कुल 4 पदक जीते
  • पैरा साइक्लिंग स्पर्धाओं में, भारतीय राइडरों अरशद शेख और ज्योति गडेरिया ने अपना-अपना तीसरा स्वर्ण पदक हासिल किया
  • शेख ने सी2 श्रेणी के व्यक्तिगत परस्यूट में गोल्डन सफलता हासिल की जबकि इस वर्ग में आर्यवर्धन चीलमपल्ली ने रजत पदक जीता
  • ज्योति गडेरिया ने पैरा महिला वर्ग में अपना कौशल दिखाते हुए व्यक्तिगत परस्यूट स्पर्धा में 5:19.888 सेकेंड समय के साथ गोल्ड अपने नाम किया

संवाददाता

नई दिल्ली, 24 फरवरी, 2024: एशियन ट्रैक साइक्लिंग चैम्पियनशिप के चौथे दिन भी भारतीय साइकिल राइडरों का शानदार प्रदर्शन जारी रहा और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी ताकत दिखाई। चैम्पियनशिप के रोमांच के बीच, भारत के साइक्लिंग दल ने शनिवार को 2 स्वर्ण और 2 रजत सहित कुल 4 पदक जीतकर इस चैम्पियनशिप में अपना दबदबा और मजबूत किया। भारत की हर्षिता जाखड़ ने अपने कौशल और दृढ़ संकल्प के उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए महिला जूनियर वर्ग की व्यक्तिगत पर्सुइट स्पर्धा में रजत पदक जीता। जाखड़ ने 2:32.081 सेकेंड का प्रभावशाली समय निकालते हुए पूरी रेस के दौरान बेहद धैर्य और दृढ़ता का प्रदर्शन किया, लेकिन वह कजाकिस्तान की मारिया येलकिना से मामूली अंतर से पिछड़ कर स्वर्ण पदक जीतने से चूक गईं।

जाखड़ ने रजत पदक जीतने के बाद कहा, “यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, और मैं इस प्रतिष्ठित मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करके सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं यह उल्लेख करना चाहती हूं कि यह मेरे परिवार के समर्थन के बिना संभव नहीं हो था, आज मेरी मां ने रेस देखी और वह मेरी पूरी रेस के दौरान चिल्लाकर हौंसला बढ़ाती रहीं। मैं अपने जुनून के लिए बिना शर्त समर्थन के लिए अपने परिवार का आभारी हूं। मेरे पिता राकेश कुमार भी एक अंतर्राष्ट्रीय साइकिल चालक और रेलवे में कोच हैं। मुझे उनसे साइकिल राइडर बनने और भारत का प्रतिनिधित्व करने की प्रेरणा मिली।”

    पैरा साइक्लिंग स्पर्धाओं में, भारतीय एथलीटों ने अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा, जिसमें अरशद शेख ने चैम्पियनशिप में अपना तीसरा स्वर्ण पदक हासिल किया। शेख ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सी2 श्रेणी के व्यक्तिगत परस्यूट में गोल्डन कामयाबी हासिल की। इस श्रेणी में आर्यवर्धन चीलमपल्ली ने रजत पदक जीता। इस बीच, ज्योति गडेरिया ने पैरा महिला वर्ग में अपना कौशल दिखाते हुए व्यक्तिगत परस्यूट स्पर्धा में 5:19.888 सेकेंड के सराहनीय समय के साथ अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीता।

    प्वाइंट रेस में सुहानी कुमारी के सराहनीय छठे स्थान ने प्रतियोगिता में भारत की मजबूत उपस्थिति को और रेखांकित किया, जिससे ट्रैक साइक्लिंग की दुनिया में एक ताकत के रूप में देश की स्थिति की पुष्टि हुई। आज की उल्लेखनीय उपलब्धियों के साथ, भारत साइकिलिंग के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छू रहा है, नई पीढ़ी के एथलीटों को प्रेरित कर रहा है और खेल में एक पावरहाउस के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *