एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैम्पियनशिप: भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी

  • छह दिवसीय प्रतियोगिता के तीसरे दिन भारत ने जीते 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक
  • भारत के खाते में अब तक 5 स्वर्ण,4 रजत, 3कांस्य पदक आ चुके हैं
  • तीसरे दिन पैरा साइक्लिस्ट ज्योति गडेरिया व अरशद शेख ने जीता स्वर्ण पदक
  • सरिता कुमारी ने जूनियर महिला वर्ग के फाइनल रेस में 36.966 सेकेंड के उल्लेखनीय समय के साथ कांस्य पदक हासिल किया

संवाददाता

नई दिल्ली, 23 फरवरी: राजधानी दिल्ली के प्रतिष्ठित इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 21 से 26 फरवरी के बीच चल रही 43वीं सीनियर, 30वीं जूनियर एशियाई ट्रैक एवं 12वीं पैरा ट्रैक साइक्लिंग चैम्पियनशिप के तीसरे दिन शुक्रवार को विभिन्न श्रेणियों में भारतीय साइकिल राइडरों का प्रभावशाली प्रदर्शन देखने को मिला। सरिता कुमारी जूनियर महिला वर्ग में, मीनाक्षी ने महिला सीनियर व्यक्तिगत परस्यूट स्पर्धा में और अरशद शेख और आर्यवर्धन चीलमपल्ली ने पैरा ट्रैक साइक्लिंग स्पर्धाओं में कौशल और दृढ़ संकल्प का असाधारण प्रदर्शन किया।

   जूनियर महिला वर्ग में, सरिता कुमारी ने फाइनल रेस में 36.966 सेकेंड के उल्लेखनीय समय के साथ कांस्य पदक हासिल करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कुमारी ने पहले ही क्वालीफाइंग राउंड में 36.912 सेकेंड का समय लेकर अपना कौशल प्रदर्शित कर दिया था, जिससे उन्हें फाइनल में जगह मिल गई, जहां उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा।

   सराहनीय कांस्य पदक जीतने के बाद सरिता ने कहा, “एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में जूनियर महिला वर्ग में कांस्य पदक जीतना एक अविश्वसनीय एहसास है। इस क्षण तक की यात्रा कड़ी मेहनत, समर्पण और मेरे कोचों और टीम के साथियों के अटूट समर्थन से भरी हुई है। मैं इसके लिए आभारी हूं इस प्रतिष्ठित मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला और मैं भारत को गौरवान्वित करने के लिए रोमांचित हूं। यह पदक सिर्फ मेरा नहीं है; यह उन सभी का है जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और रास्ते में मेरा समर्थन किया। मैं अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हूं और साइकिलिंग के खेल में उत्कृष्टता के लिए प्रयास कर रहा हूं।”

   इस बीच, मीनाक्षी ने महिला सीनियर व्यक्तिगत परस्यूट स्पर्धा में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित करके अपनी ताकत और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया। 3:42.515 सेकेंड के उल्लेखनीय समय के साथ, उन्होंने न केवल अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा, बल्कि क्वालीफाइंग राउंड में चौथे स्थान पर रहने के बावजूद भी बाहर रहीं। हालाँकि मीनाक्षी कांस्य पदक से चूक गईं, लेकिन उनका प्रदर्शन सराहनीय था, जिसने भारतीय साइकिल चालकों के लिए एक नया मानक स्थापित किया।

   पैरा ट्रैक साइक्लिंग स्पर्धाओं में, भारतीय साइकिल चालक अरशद शेख और आर्यवर्धन चीलमपल्ली ने अपने कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया। अरशद शेख ने 1 किमी टाइम ट्रायल सी2 श्रेणी में 1:25.753 सेकेंड के प्रभावशाली समय के साथ स्वर्ण पदक जीता और अपना दूसरा एशियाई स्वर्ण पदक हासिल किया। आर्यवर्धन चीलमपल्ली ने उसी स्पर्धा में 1:41.071 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक हासिल किया, जिससे भारत की पदक तालिका में इजाफा हुआ।

   इसके अलावा, उस दिन ओम्नियम इवेंट में जूनियर महिला साइकिलिस्ट भूमिका का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। तीन रेसों के बाद भूमिका फिलहाल चौथे स्थान पर हैं और उन्होंने पदक की उम्मीदें बरकरार रखी हैं।चैंपियनशिप के तीसरे दिन भारतीय दल ने असाधारण प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए साइकिलिंग के खेल में देश की शक्ति का प्रदर्शन किया। विभिन्न श्रेणियों में कई पदक सुरक्षित और आशाजनक प्रदर्शन के साथ, भारत प्रतियोगिता के शेष दिनों में और सफलता की उम्मीद कर रहा है। भूमिका ने महिला जूनियर ओम्नियम रेस में 109 अंकों के साथ 5वां स्थान हासिल किया। कोरिया की युमी ह्योन ने 136 अंकों के साथ पदक जीता। जबकि मलेशिया और उज्बेकिस्तान ने क्रमशः 128 और 123 अंकों के साथ रजत और कांस्य पदक हासिल किया।

   महिला जूनियर ओम्नियम रेस 4 रेस (स्क्रैच 5 किमी, टेंपो रेस 5 किमी, एलिमिनेशन और 15 किमी पॉइंट रेस) का संयोजन है।पैरा साइक्लिस्ट ज्योति गडेरिया ने भी सी2 श्रेणी के 500 मीटर टाइम ट्रायल में 52.450 सेकंड 19:35 के साथ स्वर्ण पदक जीता।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *