खेल मंत्री का दावा, इस बार सौ(पदक) पार

  • भारत चीन के शहर हांग्जो में 23 सितम्बर से 8 अक्तूबर तक होने वाले एशियाई खेल 2022 के लिए 38 खेल विधाओं में 634 एथलीट भेज रहा है, जो कि अब तक का सबसे बड़ा दल है
  • हर कोई आत्मविश्वास से भरा दिखाई दिया और सभी डंके चोट पर सौ पदक जीत-जीत लाने का दम भरते देखे गए, लेकिन कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने पूछे जाने पर टालू जवाब दिए
  • खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और आईओए अध्यक्ष पीटी ऊषा ने सरकार द्वारा खिलाड़ियों को दी जा रही सुविधाओं का जमकर बखान किया

राजेंद्र सजवान

‘इस बार सौ पार’, के नारे के साथ केंद्रीय  खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ‘न्यू इंडिया’ की भावना पर बल देते हुए 19वें एशियाई खेलों के समारोह के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई पोशाक और प्लेयर्स किट का अनावरण किया। इस अवसर पर इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन (आईओए) अध्यक्ष पीटी उषा और वरिष्ठ अधिकारियों ने एशियाई खेलों के लिए भारत के अब तक के सबसे बड़े दल की भव्य विदाई समारोह की घोषणा की और कहा कि  भारत चीन के शहर हांग्जो में होने वाले एशियाई खेलों के लिए 38 खेल विधाओं में 634 एथलीट भेज रहा है, जो कि अब तक का सबसे बड़ा दल है। 2022 के एशियाई खेल 23 सितम्बर से 8 अक्तूबर तक आयोजित किए जाएंगे।

 

  वर्षों से भारतीय खिलाड़ी एशियाई खेलों में भाग लेते आ रहे हैं लेकिन ऐसा पहली बार देखने में आया है कि खेल मंत्री, आईओए अध्यक्ष पीटी ऊषा, खेल संघों के पदाधिकारी और खिलाड़ी चीन की मेजबानी में आयोजित होने वाले खेलों से सौ पदक जीत लाने का दावा करते देखे गए। हर कोई आत्मविश्वास से भरा दिखाई दिया और सभी डंके चोट पर सौ  पदक जीत-जीत लाने का दम भरते देखे गए। हालांकि कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने पूछे जाने पर टालू जवाब दिए। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पीटी ऊषा ने सरकार द्वारा खिलाड़ियों को दी जा रही सुविधाओं का जमकर बखान किया और कहा कि पिछले कुछ सालों में हमारे खिलाड़ियों ने बड़ी कामयाबी पाई है, जिसका असर एशियाई खेलों में देखने को मिलेगा।

   समारोह में भारतीय हॉकी टीम के  गोलकीपर पीआर श्रीजेश (पुरुष), सविता पुनिया (महिला), युवा शूटिंग स्टार मनु भाकर और 2018 एशियाई खेलों के शॉटपुट स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर और कई अन्य खिलाड़ी मौजूद थे। नेशनल इंस्टीट्यूट   ऑफ  फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) द्वारा विशेष रूप से डिजाइन की गई,  समारोह में पहने जाने वाली पोशाक में महिलाओं के लिए खाकी बनावट वाली साड़ी और पुरुष खिलाड़ियों के लिए खाकी कुर्ता शामिल है।

  

आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दल का प्रत्येक सदस्य भारत को गौरवान्वित करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेगा। हमारा मानना है कि इस दल में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अब तक सबसे अधिक संख्या में पदक दिलाने की भी क्षमता है। 2018 में आयोजित एशियाई खेलों के पिछले संस्करण में भारतीय दल ने 16 स्वर्ण सहित 70 पदक जीते थे।

   जेएसडब्ल्यू इंस्पायर, रिलायंस फाउंडेशन, अदाणी स्पोर्ट्सलाइन और सैमसोनाइट 2022 एशियाई खेलों के लिए टीम इंडिया के प्रमुख स्पांसर हैं जबकि बोरोसिल, स्केचर्स, अमूल, एसएफए, आईनॉक्स ग्रुप और द लीला पैलेस होटेल्स एंड रिसॉर्ट्स ने एसोसिएट स्पॉन्सर और पार्टनर के रूप में हाथ मिलाया है। 

 

  खेल मंत्री ने इस अवसर पर अपनी सरकार की उपलब्धियों को खिलाड़ियों की कामयाबी के साथ जोड़ते हुए कहा कि पिछले डेढ़ साल में हमारे खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। नीरज चोपड़ा, प्रज्ञानानंद,  एथलीटों, पहलवानों, मुक्केबाजों, फुटबॉल टीम, हॉकी और तमाम खेलों में मिली कामयाबी का ही नतीजा है कि भारत सबसे बड़ा दल भेज रहा है। लेकिन इंडिया और भारत पर बोल कर उन्होंने समारोह को चतुराई से राजनीतिक रंग भी दे दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *