छठा अंतरराष्ट्रीय डांस फेस्टिवल: बांग्लादेश और प बंगाल के कलाकार आकर्षण का केंद्र रहेंगे

संवाददाता

छठे अंतरराष्ट्रीय डांस फेस्टिवल 2024 का समापन समारोह 14 मार्च को राजधानी दिल्ली के त्रिवेणी कला संगम सभागार में आयोजित किया जाएगा। आयोजक ‘छंदे छंदे’ कोलकाता के फेस्टिवल डायरेक्टर अंचित गांगुली के अनुसार इस उत्सव में बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के कलाकार आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

   श्री गांगुली के अनुसार, कोलकाता में 2 से 4 जनवरी तक आयोजित तीन दिवसीय फेस्टिवल में बांग्लादेश, कनाडा, श्रीलंका, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के नामी-गिरामी कलाकारों ने शिरकत की थी। फाइनल राउंड में बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के नृतक प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम का आकर्षण सुमिता भट्टाचार्य द्वारा कोरियोग्राफ ‘समर्पण’ क्लासिकल नृत्य रहेगा। बांग्लादेश का विश्व विख्यात डांस ग्रुप -‘स्पंदन’ अपने देश का लोक नृत्य प्रस्तुत करेगा। तीसरा आकर्षण गीतकार सलिल चौधरी की जन्म शताब्दी पर कोरियोग्राफ  होगा। नृत्य के चलते चित्रकार सोमेन दत्ता द्वारा निर्मित कलाकृति सलिल चौधरी को श्रद्धांजलि स्वरूप भेंट की जाएगी।

   श्री गांगुली ने बताया कि कार्यक्रम का अन्य आकर्षण जस्टिस ‘अमूल्य कुमार नंदी’ एक्सीलेंस अवार्ड  है, जो कि बांग्ला साहित्य के लिए रमा प्रसाद चटर्जी  और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में अभूतपूर्व योगदान के लिए  अवीक चटोपाध्याय  को दिया जाएगा।

   सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस इंदिरा बनर्जी, पूर्व मुख्य सचिव (असम) रंजन चटर्जी, एनएसडी के निदेशक चितरंजन त्रिपाठी, आईएफएस अमरेंद्र खटुआ, मेजर जनरल तेजिंदर जग्गी, भरतनाट्यम डांसर और कोरियोग्राफर अनुसूया बनर्जी, एएसपी राजेंद्र किशोर ओझा, बांग्लादेश उच्चायोग के मंत्री शाबान महमूद और फोटोग्राफर श्रीवत्सा शांडिल्या मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *