नई दिल्ली मैराथन: एलीट भारतीय एथलीटों के सामने एशियाड के लिए क्वालीफाई करने की चुनौती

विश्व चैम्पियन और दो बार के ओलम्पिक चैम्पियन डेविड रुदिशा ने बढ़ाया भारत के एलीट रनर्स का हौंसला

800 मीटर दौड़ 1 मिनट और 41 सेकंड में पूरी करने वाले एकमात्र एथलीट ने मैराथन को खास और बेहद मुश्किल बताया

सितम्बर में हांगझोऊ में होने वाले एशियन गेम्स के लिए पुरुष और महिला धावकों के लिए क्रमश: 2 घंटे 15 मिनट और 2 घंटे 37 मिनट का क्वालीफाइंग टाइम है

राजेंद्र सजवान

अपोलो टायर्स नई दिल्ली मैराथन में विश्व चैम्पियन और दो बार के ओलम्पिक चैम्पियन डेविड रुदिशा की उपस्थिति को आयोजक और भारतीय मैराथन रनर उत्साह बढ़ाने वाला बता रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अपोलो मैराथन एलीट भारतीय एथलीटों के लिए आगामी एशियाई खेलों का टिकट पाने का सुनहरा मौका है। पुरुष और महिला धावकों के लिए क्रमश: 2 घंटे 15 मिनट और 2 घंटे 37 मिनट का क्वालीफाइंग टाइम हासिल करना बड़ी चुनौती होगी। यही कारण है कि तमाम भारतीय रनर अपने पूरे दमखम और अनुभव को झोंक देना चाहते हैं।

 

  शनिवार यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित प्रेस मीट में नई दिल्ली मैराथन के ब्रांड एंबेसडर डेविड रुडिशा ने भारतीय एथलीटों को मानसिक मजबूती बनाए रखने और बिना किसी दबाव के दौड़ने का मंत्र दिया और कहा कि भारतीय एथलीट लगातार बेहतर कर रहे हैं। नई दिल्ली और अपोलो मैराथन से उनके प्रदर्शन में बदलाव देखने को मिला है। केन्याई मीडिल डिस्टेंस रनर के अनुसार मेजबान एथलीटों के लिए सुनहरी मौका है। लक्ष्य उनके सामने है जिसे पा कर वे एशियाई खेलों में भाग लेने की पात्रता हासिल कर सकते हैं।

रुडिशा ने कहा, “मौसम एकदम सही है। मेरा मानना है कि फ्लैट कोर्स मैराथन के लिए भी आदर्श है। इसलिए एथलीट आश्वस्त रहें, अपने लक्ष्य से न चूकें और अपना सब कुछ झोंक दें।” उन्होंने इस खेल पर आश्चर्य करते हुए, जो उच्च स्तर के लचीलेपन और धैर्य की मांग करता है, आगे कहा, “मैराथन एक बहुत ही खास दौड़ है, वास्तव में दुनिया का सबसे पुराना खेल है।”

   800 मीटर दौड़ 1 मिनट और 41 सेकंड में पूरी करने वाले एकमात्र एथलीट ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, “मैं कल्पना कर सकता हूं कि 42 किलोमीटर दौड़ना कितना कठिन होता है। मेरा इवेंट सिर्फ 1 मिनट और 40 सेकंड तक चलता है। जितना ये लोग कुछ घंटों में दौड़ लेते हैं, उतनी दूरी तो मैं हफ्ते में भी पूरी नहीं कर पाता था।”

  

इस अवसर पर उपस्थित भारतीय पुरुष और महिला एलीट एथलीटों ने माना कि लक्ष्य पर नजर गड़ाए हैं। बेशक, कुछ मिनटों से पीछे चल रहे हैं लेकिन एशियाड का टिकट पाने के लिए कुछ बेहतर तो करना ही पड़ेगा। दावेदारों में सर्वोपरि कर्नाटक के बेलियाप्पा हैं, जो कि 2:16:41 के समय से दो मिनट पीछे हैं। अनीश थापा, श्रीनु बुगाथा, मान सिंह  कालीदास, विक्रम, लक्ष्मण और महिलाओं में ज्योति से उम्मीद की जा रही है।

  भारतीय एथलेटिक्स महासंघ और फिट इंडिया के तत्वावधान में एनईबी स्पोर्ट्स रविवार 26 फरवरी को नई दिल्ली मैराथन का आयोजन कर रहा है। इसमें फुल मैराथन, हाफ मैराथन और 10 किलोमीटर, 5 किमी की दौड़ में लगभग 16000 धावक शिरकत करेंगे, जिनमें कई भारतीय अंतरराष्ट्रीय एथलीटों के अलावा पैरा और शौकिया एथलीट भी शामिल है।

 

  आज यहां नेहरू स्टेडियम में आयोजित प्रेस मीट में अपोलो टायर्स के प्रेसिडेंट सतीश शर्मा और वेटरन चैम्पियन रीथ अब्राहम ने डेविड रुडिशा की मौजूदगी पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि वे एथलेटिक्स में बड़े चैम्पियन होने के साथ साथ नेक इंसान भी  हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *