पेफी और एलएनसीपीई त्रिवेंद्रम ने किया समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर

एमओयूए का उद्देश्य शारीरिक शिक्षा और खेल की उन्नति के लिए देश में अनुसंधान में सहयोग करना

संवाददाता

लक्ष्मीबाई नेशनल कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एलएनसीपीई) तिरुवनंतपुरम और फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) दिल्ली ने शारीरिक शिक्षा और खेल के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित एलएनसीपीई, भारतीय खेल प्राधिकरण, भारत सरकार का एकमात्र ऐसा संस्थान है जो पूरी तरह से शारीरिक शिक्षा और खेलों के लिए समर्पित है। एलएनसीपीई और पेफी के बीच समझौता ज्ञापन दो संगठनों के लिए शारीरिक शिक्षा और अनुसंधान गतिविधियों में सहयोग करने के लिए एक रूपरेखा स्थापित करता है।

 

  एमओयू का उद्देश्य शारीरिक शिक्षा और खेल विज्ञान का अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए दोनों संगठनों के बीच साझेदारी को बनाना और मजबूत करना है। समझौता ज्ञापन के तहत, दोनों संगठन अनुसंधान, प्रशिक्षण, आउटरीच और सूचना के आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग करेंगे। एलएनसीपीई और पेफी शारीरिक शिक्षा और खेलों में सर्वोत्तम प्रथाओं को विकसित करने और लागू करने के लिए भी मिलकर काम करेंगे।

   एलएनसीपीई के प्रिंसिपल डॉ. जी. किशोर ने अपने वक्तव्य में कहा की यह समझोता ज्ञापन देश में शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य करेगा, आज खेल का क्षेत्र भी पूर्ण रूप से वैज्ञानिक द्रष्टिकोण पर आधारित है जिसके लिए हमको ऐसे अनुसंधानकर्ताओं की जरूरत है जो की वैज्ञानिक द्रष्टिकोण से देश में खेल को देखें और उसके लिए कार्य करें।

  

इस अवसर पर पेफी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. पीयूष जैन ने कहा कि एलएनसीपीई और पेफी भारत में शारीरिक शिक्षा और खेल के लिए विश्व स्तरीय वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों संगठन यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आए हैं कि प्रत्येक भारतीय गुणवत्तापूर्ण शारीरिक शिक्षा और खेल के अवसरों तक पहुंच बनाने में सक्षम हो। यह समझौता ज्ञापन एलएनसीपीई और पीईएफआई के बीच सहयोग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमें यकीन है कि इस एमओयू के परिणामस्वरूप पूरे भारत में लोगों के लिए शारीरिक शिक्षा और खेल के अवसरों तक बेहतर पहुंच होगी। हम दोनों संगठनों के बीच एक उपयोगी साझेदारी की आशा करते हैं, और हमें विश्वास है कि सहयोग का भारत में शारीरिक शिक्षा और खेल क्षेत्र पर सकारात्मक और स्थायी प्रभाव पड़ेगा।

 

  पेफी की ओर से दस्तावेज पर डॉ. पीयूष जैन (राष्ट्रीय सचिव) और एलएनसीपीई त्रिवेंद्रम की ओर से डॉ. जी. किशोर (प्रिंसिपल) ने हस्ताक्षर किये. इस अवसर पर डॉ. महेंद्र सावंत, डॉ. नरेंद्र गंगवार, डॉ. संजय प्रजापति, डॉ. जयराम, डॉ. पाटिल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति देश के दो प्रीमियम संगठनों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साक्षी बने।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *