भागीरथ प्रयासों से जीते पदक गंगा में क्यों बहाते हैं?

  • शायद बृजभूषण ने तैश में आकर ओलम्पिक पदक को 15 रुपए का बता दिया और अब कुछ इसी प्रकार की गलती पहलवान भी करने जा रहे हैं। यदि उन्होंने अपने जीवन भर की कमाई और अपने पुरखों के आशीर्वाद को गंगा में बहा दिया तो आने वाली पीढ़ियां उन्हें कभी माफ नहीं करेंगी

राजेंद्र सजवान

देश के विश्व विख्यात पहलवानों ने अपने जीते गए पदकों को गंगा में विसर्जित करने का फैसला टाल कर देश के गणमान्य शासकों को सोचने समझने और गिरेबां में झाँकने का एक और मौका दिया है। हालांकि पहलवान अगले चार-पांच दिन तक के लिए मान गए हैं लेकिन यदि कोई बीच का रास्ता नहीं निकलता तो शायद एक बार फिर उन्हें गंगा मैया की राह पकड़नी होगी। कल्पना कीजिए यदि पहलवान सचमुच अपने पदक बहा देते हैं तो देश का क्या घिस जाता? शायद कुछ भी नहीं, क्योंकि भारतीय कुश्ती के सबसे बड़े पहलवान बृजभूषण शरण सिंह ने तो उनके ओलम्पिक पदक की कीमत 15 रुपए लगाई है।

  

एक पूर्व ओलम्पियन के अनुसार, क्योंकि बृजभूषण भी खुद को पहलवान बताते हैं तो शायद उनके द्वारा जीते पदक की कीमत 15 रुपए रही होगी लेकिन बजरंग, साक्षी, विनेश, और संगीता के पदकों का मूल्यांकन उनके बूते की बात नहीं है।

एक पूर्व राष्ट्रीय कोच कहता है कि उसने जीवन भर पहलवानों को एक-एक अंक और एक बाउट जीतने के लिए खून पसीना बहाते देखा है। दस-बीस साल के गहन अभ्यास, घर परिवार के सहयोग, समर्पण और गुरुजनों के आशीर्वाद के बाद ही कोई भाग्यशाली पहलवान राष्ट्रीय और विश्व चैम्पियन बन पाता है। ओलम्पिक पदक जीतने के लिए उसने दस-बीस साल तक कितना परिश्रम किया, उस पर देश ने कितना खर्च किया और कितने लोगों की मेहनत से वह ऐसा कर पाया इस सबका हिसाब नहीं लगाया जा सकता।

एक पूर्व ओलम्पियन के अनुसार, क्योंकि बृजभूषण भी खुद को पहलवान बताते हैं तो शायद उनके द्वारा जीते पदक की कीमत 15 रुपए रही होगी लेकिन बजरंग, साक्षी, विनेश, और संगीता के पदकों का मूल्यांकन उनके बूते की बात नहीं है

 

  शायद बृजभूषण ने तैश में आकर ओलम्पिक पदक को 15 रुपए का बता दिया और अब कुछ इसी प्रकार की गलती पहलवान भी करने जा रहे हैं। यदि उन्होंने अपने जीवन भर की कमाई और अपने पुरखों के आशीर्वाद को गंगा में बहा दिया तो आने वाली पीढ़ियां उन्हें कभी माफ नहीं करेंगी। हालांकि पदक बहा देने से उनके सर का ताज नहीं छिन जाएगा। उनके नाम और सम्मान के साथ जुड़े ओलम्पिक पदक विजेता, विश्व विजेता, एशियन चैम्पियन, कॉमनवेल्थ चैम्पियन और राष्ट्रीय चैम्पियन जैसे खिताब और खेल रत्न, पद्म श्री, अर्जुन अवार्ड जैसे राष्ट्रीय सम्मान हमेशा उन्हें महान बनाएंगे। देश के भावी चैम्पियन उनका अनुसरण करते रहेंगे और यदि बृज भूषण खलनायक साबित हुए तो उन्हें कुश्ती कभी माफ नहीं करेगी। उन लोगों को भी माफी नहीं मिलेगी जो कि खिलाड़ियों की कामयाबी का रसपान तो करते हैं लेकिन बृजभूषण जैसों से खौफ खाते हैं।

एक पूर्व पदक विजेता के अनुसार, पदक लौटाने और बहाने की हुंकार भरने वाले पहलवानों को यह नहीं भूलना चाहिए कि ऐसा करने से बेटी बचाने का ढोंग रचने वालों को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। हो सकता है ऐसा करने के बाद पहलवानों पर ही उलटे कोई मुकदमा दर्ज़ कर दिया जाए, जैसे कि उन पर रातों रात एफआईआर दर्ज की गई थी।

“एक पूर्व पदक विजेता के अनुसार, पदक लौटाने और बहाने की हुंकार भरने वाले पहलवानों को यह नहीं भूलना चाहिए कि ऐसा करने से बेटी बचाने का ढोंग रचने वालों को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *