भारत को शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी!

पीएम मोदी लांच करेंगे टॉर्च रिले, पदक का दावा मजबूत

राजेंद्र सजवान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक होने वाले 44 वें  शतरंज ओलंपियाड की टॉर्च रिले रविवार को इंदिरा गांधी सपोर्टस कॉम्प्लेक्स से लांच करेंगे। भारतीय शतरंज फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर ने यहाँ एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। इस अवसर पर पांच बार के पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद भी मौजूद थे।

   शतरंज ओलंपियाड की टॉर्च रिले देश के 75 शहरों का दौरा करेगी। यह टॉर्च हमेशा भारत में ही रहेगी और भविष्य में भी भारत से आगे जाएगी। इस टूर्नामेंट में 188 देश हिस्सा लेंगे। टॉर्च रिले 75 शहरों का दौरा करने के बाद वापस महाबलिपुरम लौटेगी, जहाँ टूर्नामेंट का आयोजन होगा।

आनंद खेलना जारी रखेंगे:

   शतरंज की दुनिया में बड़े नाम वाले भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने एक  साक्षात्कार में कहा कि वह भले ही अन्तर्राष्ट्रीय फेडरेशन के उपाध्यक्ष बनाए गए हैं लेकिन खेलना जारी रखेंगे। लेकिन वह चुनिंदा आयोजनों में ही भाग लेंगे।

   भारत को शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी मिलने को उन्होंने बड़ी उपलब्धि बताया और उम्मीद जताई कि इस आयोजन से देश में खेल के लिए माहौल बनेगा और कई उभरते खिलाड़ी सामने आएंगे।

   आनंद ने विदित, हरि और प्रज्ञानंद को भविष्य की उम्मीद बताया और कहा कि इन खिलाड़ियों में चैंपियन बनने की पर्याप्त योग्यता है। उनकी राय में शतरंज ओलंपियाड से कई युवा खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खिलाड़ियों के खेल से सीखने को मिलेगा। उन्हें भरोसा है कि आने वाले सालों में भारत इस खेल में बड़ी ताकत बन कर उभरेगा।

   भारतीय शतरंज फेडरेशन के अध्यक्ष संजय कपूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टॉर्च रिले के उद्घाटन को ऐतिहासिक अवसर बातया और कहा कि यह किसी सपने के सच होने जैसा है। ओलंपियाड आयोजन समिति के डायरेक्टर और भारतीय फेडरेशन के सचिव भारत सिंह चौहान ने एक सवाल के जवाब में कहा कि आनंद जैसे महान खिलाड़ी सदियों में  पैदा होते हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस आयोजन के बाद भारत में कई अच्छे खिलाड़ी उभर कर आएंगे जोकि आनंद की तरह देश के लिए नाम  सम्मान कमाएंगे।

   उनकी राय में अमेरिकी दावा बहुत मजबूत है लेकिन भारतीय खिलाड़ी पदक जीतने में सफ़ल रहेँगे। उन्हें भरोसा है कि मेजबान खिलाड़ी कुछ सीडेड खिलाड़ियों को हैरान कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *