सांसद ब्रज भूषण पर महिला पहलवानों ने लगाए शारीरिक शोषण के आरोप

स्टार महिला पहलवान विनेश फोगट ने कहा उसकी जान को खतरा

ओलम्पिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया ने नेताजी को तानाशाह कहा

ब्रजभूषण ने आरोपों को साजिश बताया और कहा इसके पीछे एक बड़े उद्योगपति का हाथ

राजेंद्र सजवान

पिछले कुछ सालों में यदि किसी खेल ने सबसे ज्यादा तरक्की की है और देश का मान बढ़ाया है तो वह निसंदेह कुश्ती है, जिसने सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और रवि दहिया जैसे ओलम्पिक पदक विजेता पैदा किए हैं। एशियाड, विश्व चैम्पियनशिप और कॉमनवेल्थ चैम्पियनशिप में भारतीय पहलवानों का प्रदर्शन लगातार उठान पर रहा है। बेशक, पहलवानों की कामयाबी का बड़ा श्रेय फेडरेशन और उसके अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह को भी दिया जाता है। लेकिन बुधवार को राजधानी दिल्ली स्थित विख्यात प्रदर्शन स्थल जंतर-मंतर पर देश के लगभग दो दर्जन पहलवानों ने अपने अध्यक्ष को आत्मघाती दाव पर चित दे मारा। जाने-माने पहलवानों बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, संगीता फोगाट पूनिया, सोनम, अंशु मलिक, सरिता मोर, जितेंद्र, सत्यव्रत, सुमित, अमित धनकड़, कृष्ण , राहुल मान आदि ने अपने अध्यक्ष के विरुद्ध मोर्चा खोल कर भारतीय कुश्ती के घिनौने अध्याय की पोल खोल डाली।

  

पहलवानों ने पांच बार के सांसद पर शारीरिक शोषण के आरोप लगाए और कहा कि पानी चूंकि सर से ऊपर हो गया था इसलिए उन्हें मीडिया के सामने अपना दुखड़ा रोने के लिए मजबूर होना पड़ा। विनेश फोगाट, उनकी बहन संगीता और साक्षी ने रोते हुए बताया कि ब्रज भूषण वर्षों से पहलवानों के साथ घिनौना खेल खेलते आ रहे हैं। पहलवानों को वह पांव की जूती समझते हैं और सबको दबा कर रखते हैं। कोई यदि मुंह खोलता है तो उसे मार डालने की धमकी दी जाती है। विनेश ने खुल कर कहा कि वह किसी को भी मरवा सकते हैं।

 

  सैकड़ों मीडियाकर्मियों के सामने विनेश, साक्षी और तमाम लड़कियों ने रोते हुए आरोप लगाया कि जो कोई उनकी बात नहीं मानता, उसको मरवा डालने और भविष्य खराब करने की धमकी देते हैं। जब उनसे पूछा गया कि इस बारे में खेल मंत्री और प्रधानमंत्री से शिकायत क्यों नहीं की गई तो पहलवानों ने जान और सम्मान का खतरा बताया और कहा कि अब हद हो गई है इसलिए महिला पहलवानों को बचाने और भारतीय कुश्ती की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री से गुहार लगाने के लिए मजबूर हुई हैं।

  

विनेश के अनुसार फेडरेशन के कुकर्मों के कारण देश की इमेज खराब हुई है और कोई भी विदेशी कोच यहां नहीं आना चाहता। यदि आता भी है तो उस पर अध्यक्ष की सुविधा और मांग के हिसाब से काम करने का दबाव डाला जाता है। विनेश ने और भी कई गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि भारत में यदि कुश्ती को बचाना है तो शीघ्र अति शीघ्र ब्रज भूषण को शीर्ष पद से हटाने की जरूरत है। उसने एक बार फिर अपनी जान को खतरा बताया लेकिन यह भी कहा कि पीछे नहीं हटेगी फिर चाहे जान ही क्यों न गंवानी पड़े।

   बजरंग पूनिया ने अध्यक्ष पर पहलवानों के साथ बदसलूकी करने, भद्दी गालियां देने और स्पॉन्सर द्वारा दी जा रही सहायता का गोलमाल करने के आरोप लगाए और कहा कि उनके अध्यक्ष रहते भारतीय कुश्ती और पहलवानों की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। सभी महिला पहलवानों ने एक सुर में कहा कि नेताजी पैसे, पावर और पद का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं और देश के पहलवानों की सुरक्षा को बड़ा खतरा पैदा हो गया है। लेकिन सभी पहलवान और कोच एकजुट हैं और तब तक किसी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भाग नहीं लेंगे जब तक अध्यक्ष को हटाया नहीं जाता।

  

इन आरोपों को लेकर जब ब्रजभूषण शरण से पूछा गया तो अध्यक्ष महोदय से कुछ बोलते नहीं बन पाया। बस इतना ही कहा कि किसी बड़े उद्योगपति के इशारे पर उन्हें बदनाम करने की साजिश रची गई है। उन्होंने उस लड़की को सामने आने के लिए कहा जिसके साथ कुछ गलत हुआ है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *