सुब्रतो कप को और आकर्षक बनाएंगे: एयर मार्शल आनंद

  • सुब्रतो कप के 62वें संस्करण के मैच 19 सितंबर से 23 अक्तूबर तक खेले जाएंगे
  • इस बार खास बात यह है कि बालकों के  अंडर 14 आयुवर्ग के मुकाबले बेंगलुरू में खेले जाएंगे
  • दिल्ली से बाहर कोई आयोजन पहली बार हो रहा है जबकि अन्य आयुवर्ग के मैच दिल्ली के डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम में होने तय है
  • सुब्रतो मुकर्जी स्पोर्ट्स एंड एजुकेशन सोसायटी के उपाध्यक्ष एयर मार्शल आरके आनंद ने कहा कि कोरोना के चलते आयोजन नहीं हो पाया था जिसकी भरपाई के लिए वायुसेना ने कमर कस ली है
  • आयोजन समिति के अनुसार, कुल 109 टीमें सुब्रतो कप के 62वें संस्करण में भाग ले रही हैं और कुल 180 मैच खेले जाएंगे

राजेंद्र सजवान

सुब्रतो कप अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट में भले ही नेपाल और बांग्लादेश की मात्र दो विदेशी टीमें भाग ले रही हैं लेकिन आयोजक भारतीय वायु सेना की राय में इस बार का आयोजन कुछ हटकर होगा। सुब्रतो कप के 62वें संस्करण के मैच 19 सितम्बर से 23 अक्तूबर तक खेले जाएंगे। इस बार के आयोजन की खास बात यह है कि बालकों के अंडर 14 मुकाबले बेंगलुरू में खेले जाएंगे। दिल्ली से बाहर कोई आयोजन पहली बार हो रहा है। अन्य आयुवर्ग के मैच दिल्ली के डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम में तय है। यह जानकारी देते हुए सुब्रतो मुकर्जी स्पोर्ट्स एंड एजुकेशन सोसायटी के उपाध्यक्ष एयर मार्शल आरके आनंद ने कहा कि कोरोना के चलते आयोजन नहीं हो पाया था जिसकी भरपाई के लिए वायुसेना ने कमर कस ली है।

 

  आयोजन समिति के अनुसार, कुल 109 टीमें सुब्रतो कप के 62वें संस्करण में भाग ले रही हैं और कुल 180 मैच खेले जाएंगे। अंडर 17 जूनियर बालिकाओं का फाइनल 26 सितम्बर को और बालकों का फाइनल 23अक्तूबर को डॉ. अम्बेडकर स्टेडियम पर खेला जाएगा। बंगलुरू में सब-जूनियर बालकों का फाइनल 10 अक्टूबर को खेला जाना है।

 

  एयर मार्शल आनंद ने माना कि पिछले कुछ सालों में सुब्रतो कप में विदेशी टीमों की भागीदारी में गिरावट आई है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि विभिन्न देशों के खेल कैलेंडर आयोजकों द्वारा निर्धारित तिथियों के अनुरूप नहीं हैं। भविष्य में इस ओर ध्यान दिए जाने की जरूरत है। एयर मार्शल आनंद के अनुसार, सुब्रतो कप में स्पॉन्सर रुचि ले रहे हैं। देश के तमाम स्कूल भी इस आयोजन को प्राथमिकता देते हैं, जोकि खेल के लिए शुभ लक्षण माना जा सकता है।

 

  उन्होंने बताया कि इस बार खास यह होगा कि सुब्रतो कप आयोजकों और एआईएफएफ के बीच एक करार होने जा रहा है, जिसमें टूर्नामेंट के श्रेष्ठ खिलाड़ियों से चुनी गई टीम फुटबॉल फेडरेशन के टूर्नामेंट में खेलेगी। एयर मार्शल के अनुसार, भारतीय वायुसेना में हमेशा की तरह अच्छे खिलाड़ियों की भर्ती जारी है। इस संवाददाता के साथ बातचीत के चलते उन्होंने स्वीकार किया कि सुबर्तो कप को वर्तमान फुटबॉल की जरूरतों और तेवरों के अनुरूप ढालना होगा। साथ ही अच्छे खिलाड़ियों को उनका विभाग नौकरी देने के लिए भी तत्पर है। साथ ही टूर्नामेंट के श्रेष्ठ खिलाड़ियों से गठित टीम को प्रमोट किया जाना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *