दक्षिण एशिया की पहली महिला हैंडबॉल लीग भारत में लांच

  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय सितारे शिरकत करेंगे, जिनमें मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व, यूरोप और अफ्रीका के खिलाड़ी शामिल होंगे
  • दक्षिण एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन, एशियन हैंडबॉल फेडरेशन के तत्वावधान में हैंडबॉल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के समर्थन से आयोजित होने वाली इस लीग के उद्घाटन संस्करण में कुल छह टीमें भाग लेंगी

संवाददाता

नई दिल्ली, 6 फरवरी, 2024: भारत एक ऐतिहासिक मील का पत्थर स्थापित करते हुए दक्षिण एशिया की पहली पेशेवर महिला हैंडबॉल लीग (डब्ल्यूएचएल) की मेजबानी का गवाह बनने जा रहा है। इस लीग में मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व, यूरोप और अफ्रीका के प्रमुख खिलाड़ी शामिल होंगे। इस लीग को पावना स्पोर्ट्स वेंचर द्वारा प्रोमोट किया जा रहा है, जो दक्षिण एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन, एशियन हैंडबॉल फेडरेशन के तत्वावधान में आधिकारिक लाइसेंसधारी है और जिसे हैंडबॉल एसोसिएशन ऑफ इंडिया का समर्थन प्राप्त है। उद्घाटन संस्करण में छह टीमें शिरकत करेंगे और यह लीग भारत में महिला हैंडबॉल के लिए गेम-चेंजर बनगी, जो न केवल खिलाड़ियों को अपने कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करेगी, जो खिलाड़ियों का भविष्य बदलने में सक्षम होगा। दुनिया भर से खिलाड़ियों को शामिल करने से लीग में विविधता आएगी और इसका स्तर भी ऊंचा रहेगा। इससे देश भर के खेल प्रशंसकों को क्वालिटी हैंडबॉल एक्शन देखने का मौका मिलेगा।

 

   प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस क्रांतिकारी लीग की घोषणा हैंडबॉल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के लीग चेयरमैन और दक्षिण एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन के महासचिव आनंदेश्वर पांडे ने कहा, “हमें इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनने पर गर्व है। भारत की पहली महिला हैंडबॉल लीग का शुभारंभ होना गौरव का क्षण है। यह लीग देश भर में महिला हैंडबॉल को बढ़ावा देने और विकसित करने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है। पावना स्पोर्ट्स वेंचर और एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय निकायों के साथ जुड़कर, हमारा उद्देश्य भारत में महिला हैंडबॉल के मानक को ऊपर उठाना और हमारे एथलीटों को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए विश्व स्तरीय मंच प्रदान करना है। यह लीग हमारे देश में महिला हैंडबॉल के साथ-साथ महिला खेलों के लिए एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है।”

  भारत की महिला हैंडबॉल टीम ने पिछले साल जॉर्डन में पहली बार प्रतिष्ठित “एशियन प्रेसिडेंट्स कप” का खिताब जीता था, जबकि भारतीय जूनियर लड़कियों की हैंडबॉल टीम ने एशियन जूनियर गर्ल्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था और पिछले साल विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया था। एशियन गेम्स 2022 में भारतीय महिला हैंडबॉल टीम ने रैंकिंग में 5वां स्थान हासिल किया।

   पावना स्पोर्ट्स वेंचर बुनियादी ढांचे के विकास, प्रतिभा की पहचान और जमीनी स्तर पर खेल के लिए शीर्ष स्तरीय कोचिंग सुविधाओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खेल में अगले तीन वर्षों में 100 करोड़ रुपये से अधिक का पर्याप्त निवेश करने के लिए तैयार है।

डब्ल्यूएचएल ने खिलाड़ियों के लिए एक समग्र विकास मंच प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय महासंघों के साथ अपने जमीनी स्तर के विकास पहल के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में विदेशी मुद्रा कार्यक्रमों को एकीकृत करने की भी योजना बनाई है, जो उन्हें राष्ट्रीय और विश्व पर खेल में अपना नाम बनाने के लिए आवश्यक अनुभव प्रदान करेगा।

  पावना इंडस्ट्रीज की कार्यकारी निदेशक और पावना स्पोर्ट्स वेंचर की चेयरपर्सन प्रिया जैन ने कहा, “एक कॉर्पोरेट समूह के रूप में, पावना स्पोर्ट्स वेंचर महिला खेल सशक्तिकरण का एक मजबूत समर्थक है। यह मानते हुए कि एक उपकरण के रूप में खेल कई पहलुओं में एक व्यक्ति के विकास को सुविधाजनक बना सकता है, हम सही मायने में खेल को बदलाव का माध्यम बनाना चाहते हैं। महिला हैंडबॉल लीग की अवधारणा का उद्देश्य न केवल महिलाओं में मौजूदा अंतर को पाटना है बल्कि पूरे भारत में महिला खेलों में भी बदलाव लाना है। हमारा प्राथमिक लक्ष्य एक समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करना है जो महिलाओं के हैंडबॉल को आगे बढ़ने और भारत में महिला खेल लीगों में एक प्रीमियम स्थान सुरक्षित करने के लिए सशक्त बनाता है। इस लीग के माध्यम से, हमारा लक्ष्य नई पीढ़ी की महिलाओं को वित्तीय, मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना है, जिससे देश भर में लाखों महिलाएं सशक्त होंगी और खेलों को अपनाने के लिए प्रेरित होंगी। हम जनवरी 2025 तक लीग लॉन्च करने का लक्ष्य रख रहे हैं।”

 

   हैंडबॉल को सबसे तेज ओलम्पिक खेल के रूप में मान्यता प्राप्त है जहां दो टीमें, जिनमें से प्रत्येक में सात खिलाड़ी होते हैं, अपने हाथों का उपयोग करके एक गेंद को पास करते हैं, जिसका लक्ष्य इसे विरोधी टीम के गोल में फेंकना होता है। एक मानक मैच को 30 मिनट की दो अवधियों में विभाजित किया जाता है, और मैच के अंत में अधिक गोल करने वाली टीम विजेता के रूप में उभरती है।    भारत में महिलाओं का हैंडबॉल तेज़ी से बढ़ रहा है और 3,00,000 से अधिक लड़कियां और महिलाएं भारत में विभिन्न स्तरों पर सक्रिय रूप से हैंडबॉल में शामिल हैं। ये स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, रेलवे, सर्विसेज खेल नियंत्रण बोर्ड (सेना, नौसेना, वायु सेना), भारतीय खेल प्राधिकरण, खेल संवर्धन बोर्ड और कई अन्य संगठनों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *