दिल्ली की फुटबॉल लीग में मिली-भगत रोकने की कवायद

अब एक ही समय पर अलग-अलग मैदानों पर खेले जाएंगे सुपर सिक्स के अंतिम दो मुकाबले

सोमवार को 2:30 बजे डॉ. अंबेडकर स्टेडियम में अजमल और यंग स्पोर्ट्स भिड़ेंगे जबकि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एमिटी इंडियन नेशनल और वायुसेना में टक्कर होगी

वायुसेना का लीग खिताब जीतना तय है लेकिन उप-विजेता के लिए एमिटी, अजमल और एम2एम में होड़

राजेंद्र सजवान

रविवार को भारतीय वायुसेना, पालम और एमिटी इंडियन नेशनल फुटबॉल क्लब के बीच डॉ. अंबेडकर स्टेडियम में खेले जाने वाले ए डिवीजन सुपर सिक्स मुकाबले को क्यों अगले दिन के लिए स्थगित कर दिया गया? यह सवाल आम फुटबॉल प्रेमी पूछ रहा है।  हालांकि वायुसेना लगातार चार मैच जीत कर लीग खिताब भी जीत चुकी है लेकिन उप-विजेता का फैसला होना अभी बाकी है, जिसके लिए एमिटी, अजमल और एम2एम में होड़ लगी है।

 

पहले से निर्धारित और घोषित कार्यक्रम में बदलाव को लेकर स्थानीय क्लबों और फुटबॉल प्रेमियों में खुसफुसाहट शुरू हो गई है। लीग में भाग ले रहे कुछ क्लबों पर मिलकर खेलने के आरोप लग रहे हैं। डीएसए कार्यसमिति के कुछ सदस्य और क्लब अधिकारी दबी जुबान में कह रहे हैं कि बड़े छोटे कई क्लब असामाजिक तत्वों के निशाने पर हैं। वायुसेना और एमिटी के बीच खेले जाने वाले मैच को  24 घंटे आगे सरकाने के लिए तर्क दिया जा रहा है कि दोनों टीमें मिल कर खेल सकती है, जिसका सीधा नुकसान दौड़ में शामिल क्लबों के दावे पर पड़ सकता है।

सच्चाई यह भी है कि वायुसेना पालम हमेशा से अनुशासित टीम रही है और उसका रिकॉर्ड हमेशा साफ-सुथरा है। उसके पास विवेक जैसा श्रेष्ठ खिलाड़ी है जो कि कभी भी खेल का नक्शा बदल सकता है। हालांकि स्थानीय लीग आयोजक और आयोजन से जुड़े जिम्मेदार लोग ऐसी किसी आशंका से साफ इंकार कर रहे हैं लेकिन कहीं न कहीं कोई गड़बड़ तो है। वरना एक अति महत्वपूर्ण मैच को चौबीस घंटे बाद आयोजित करने के पीछे का कारण क्या हो सकता है?

 

  आयोजन समिति के अनुसार एक क्लब अधिकारी की शिकायत के बाद मैचों के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। किसी भी प्रकार के फाउल-प्ले को रोकने के लिए अब एक नया फॉर्मूला अपनाया गया है, जिसके तहत विवादास्पद माने जा रहे मैच एक समय पर दो अलग-अलग मैदानों पर खेले जाएंगे, ताकि मिली-भगत की कोई गुंजाइश ही न बच पाए। लेकिन आशंका इस बात की है कि डॉ. अंबेडकर स्टेडियम पर गोलों की बरसात हो सकती है।

   सोमवार, 10 अप्रैल को दोनों मैच खेले जाएंगे:- डॉ. अंबेडकर स्टेडियम में 2:30 बजे अजमल और यंग स्पोर्ट्स भिड़ेंगे जबकि जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एमिटी इंडियन नेशनल और वायुसेना के बीच मैच 2:30 बजे शुरू होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *