राजस्थान रिबेल्स ने जीता ताइक्वांडो प्रीमियर लीग का खिताब

  • फाइनल में दिल्ली वॉरियर्स को 2-1 (3-9, 9-4, 5-4) से हराया

नई दिल्ली, 26 जून: राजस्थान रिबेल्स ने रविवार को नई दिल्ली में सम्पन्न हुई ताइक्वांडो प्रीमियर लीग का पहला चैम्पियन बनकर इतिहास रच दिया। ब्लैक बेल्ट फर्स्ट डैन अबरार खान के मार्गदर्शन और हरियाणा के अपने स्टार खिलाड़ी सौरव के नेतृत्व में रिबेल्स ने प्रभावशाली खिताब अपने नाम करने के लिए दो मजबूत टीमों को हराया।

राजस्थान ने जोरदार और तेज गति वाले फाइनल मुकाबले में दिल्ली वॉरियर्स को 2-1 से हराकर खिताब जीता। वे शुरुआती दौर में 3-9 से हार गए, लेकिन अगले दो दौर में 9-4, 5-4 से जीत हासिल की। दिल्ली के मालिक श्याम पटेल ने ब्लू कॉर्नर से अपनी टीम को आगे बढ़ाया, लेकिन अजय, दीपांशु और निशांत उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए तीसरे और अंतिम राउंड में संघर्ष नहीं कर सके। मैदान में खचाखच भरे दर्शकों ने फाइनलिस्टों का उत्साहवर्धन किया क्योंकि वे एक-दूसरे से एक-दूसरे से मुकाबला कर रहे थे। 

कोरियाई ग्रैंडमास्टर और टीपीएल के ब्रांड एंबेसडर जून ली ने खुशी जताते हुए कहा, “हम इससे बेहतर समापन की उम्मीद नहीं कर सकते थे।” उन्होंने कहा, “मैं देश में मुकाबलों की गुणवत्ता और प्रतिभा से बहुत प्रभावित हूं।” टीपीएल के संस्थापक और संस्थापक डॉ. जीके वेंकट ने कहा “दो वर्षों से अधिक के हमारे सभी प्रयासों से हमारी कल्पना से ज्यादा परिणाम मिले हैं। टूर्नामेंट रोमांचक था और खिलाड़ियों को हर पल पसंद आया।”

  सेमीफाइनल में भी राजस्थान को कड़ी प्रतिद्वंद्वी मिली। ऋषि राज, आशीष मुवाल, यशराज सिंह के साथ गुजरात थंडर्स अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहे और क्वार्टर फाइनल में आसान जीत(हरियाणा हंटर्स को 2-0 से हराकर) दर्ज की। वे एक अन्य पसंदीदा टीम के रूप में उभरे। इसके बाद वे शुरुआती दौर में 2-7 से हारकर बैकफुट पर आ गए। वे अगले राउंड में 5-5 से बराबरी पर रहे और मुकाबला तीसरे राउंड में ले गए। वे 5-2 से आगे थे, लेकिन राजस्थान ने अंतिम क्षणों में छह अंक लेकर खिताबी दौर में प्रवेश कर लिया।

 

दिल्ली वॉरियर्स ने क्वार्टर फाइनल में महाराष्ट्र एवेंजर्स को 2-1 (29-4, 12-13, 13-7) से हराकर शानदार जीत दर्ज की। उन्होंने सेमीफाइनल में पंजाब रॉयल्स के खिलाफ 2-1 से समान अंतर से जीत हासिल की। 12 टीमों के साथ शुरू हुई पहली ताइक्वांडो प्रीमियर लीग में सभी ने अच्छी तरह से फ्रेंचाइज-मॉडल का पालन किया। इसमें जाने-माने व्यवसायियों और मशहूर हस्तियों को शामिल किया गया। देश के शीर्ष क्रम के खिलाड़ियों और कई प्रतिभाशाली युवाओं ने सुनिश्चित किया कि प्रतिस्पर्धा दिलचस्प हो।

मैचों को रोमांचक बनाने के लिए नियमों में बदलाव किया गया। प्रत्येक राउंड केवल 90 सेकंड तक चला लेकिन एक बदलाव के साथ। टीमों के पास 30 सेकंड के बाद एक खिलाड़ी को बदलने करने का विकल्प था, जिसके लिए त्वरित सोच और तत्काल निर्णय लेने की आवश्यकता थी।

  • नतीजे इस प्रकार हैं-

फाइनल: 

  • राजस्थान रिबेल्स ने दिल्ली वॉरियर्स को 2-1 (3-9, 9-4, 5-4) से हराया

सेमीफाइनल:

  • दिल्ली वॉरियर्स ने पंजाब रॉयल्स को 2-1 (6-11, 23-9, 18-7) से हराया
  • राजस्थान रिबेल्स ने गुजरात थंडर्स को 2-1 (7-2, 5-5, 8-7) से हराया

क्वार्टर फाइनल:

  • पंजाब रॉयल्स ने बेंगलुरु निन्जास को 2-1 (9-10, 8-6, 5-2) से हराया
  • गुजरात थंडर्स ने हरियाणा हंटर्स को 2-0 (12-10, 21-6) से हराया
  • राजस्थान विद्रोहियों ने लखनऊ नवाबों को 2-0 (7-1, 5-0) से हराया
  • दिल्ली वॉरियर्स ने महाराष्ट्र एवेंजर्स को 2-1 (29-4, 12-13, 13-7) से हराया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *