वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 में शिरकत करने वाले 35,000 से अधिक प्रतिभागियों के लिए की गई है सावधानीपूर्वक व्यवस्था

संवाददाता

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर, 2023: वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के 18वें संस्करण के प्रमोटर प्रोकैम इंटरनेशनल ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एक प्रेस कांफ्रेंस में रविवार, 15 अक्टूबर को रेस में हिस्सा लेने वाले 35,000 से अधिक प्रतिभागियों के लिए चिकित्सा सुविधाओं और रूट सहित अन्य व्यवस्थाओं की रूपरेखा तैयार की।

   इस अवसर पर ह्यू जोन्स (महासचिव एआईएमएस और रेस निदेशक, वीडीएचएम 2023), अरुण चौहान (एसीपी, कानून और व्यवस्था, दक्षिण क्षेत्र, नई दिल्ली), डॉ. विजय पटेल (मुख्य चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य-सीएमओ, एनडीएमसी), डॉ. सोनिया लाल गुप्ता (निदेशक, मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स और वीडीएचएम के लिए सह-चिकित्सा निदेशक और मुख्य न्यूरोलॉजिस्ट), डॉ. समीर गुप्ता (वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ और निदेशक, मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स और वीडीएचएम के लिए सह-चिकित्सा निदेशक तथा मुख्य हृदय रोग विशेषज्ञ) और विवेक सिंह ( संयुक्त एमडी, प्रोकैम इंटरनेशनल) मौजूद थे।

   ह्यू जोन्स (महासचिव एआईएमएस और रेस निदेशक, वीडीएचएम 2023) ने इस अवसर पर कहा, “हम उस बिंदु पर आ गए हैं जहां नए कोर्स बिल्कुल ठीक काम कर रहे हैं, और वास्तव में शायद पहले की स्थिति से थोड़ा बेहतर है। यह थोड़ा तेज है और विशिष्ट रेसर्स को बेहतर रेसिंग अनुभव भी देता है। इसके अतिरिक्त, थोड़ा सा चक्कर लगाने के बाद अब हम कर्तव्य पथ पर वापस आ गए हैं, और यह रेस के लिए वास्तव में शानदार है। अब वक्त आ गया है कि पूरी राष्ट्रीय राजधानी स्टार्टिंग लाइन तक पहुंच सकती है। हमें इसका बेसब्री से इंतजार है।”

 

  प्रोकैम इंटरनेशनल के संयुक्त निदेशक विवेक सिंह ने कहा, “वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन एक सस्टेनेबल रेस होगी और लैंडफिल में कोई अपशिष्ट नहीं होगा। रेस खत्म होने के बाद हर चीज़ को विभिन्न तरीकों से रिसाइकिल किया जाएगा, और उस थीम को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष एक नई पहल की गई है, जो आपको रेस के लिए साइकिल चलाने, पार्क करने और उसके बाद वापस साइकिल चलाने की अनुमति देती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस पहल का समर्थन दिल्ली मेट्रो सेवाएं कर रही हैं, जो सुबह 3:45 बजे से शुरू होंगी। सभी थाने सक्रिय रहेंगे। रेस के दिन, वन मैराथन भावना प्रदर्शित होती है, और यह भावना सभी में दिखती है, चाहें वह दिल्ली मेट्रो जैसे संगठन ही क्यों ना हों।”

  • रेस डे टाइमिंग और लोकेशन
  • सीधा प्रसारण

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का सीधा प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स 1, सोनी स्पोर्ट्स 1एचडी पर 15 अक्टूबर को सुबह 6:30 बजे से 10:30 बजे तक किया जाएगा।

  • रेस डे की सुविधाएं

धावक सबसे बड़े स्टेकहोल्डर्स हैं, और प्रोकैम इंटरनेशनल ऐसी पहल शुरू करना जारी रखेगा जो सभी प्रतिभागियों के लिए रेस डे को और अधिक यादगार बनाएगी। इसे लेकर चिकित्सा सुविधाएं, धावकों के लिए सुविधाएं और सर्विसेज और अपशिष्ट प्रबंधन इनिशिएटिव पर काम किए गए हैं।

  • मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स द्वारा व्यवस्थाएं (मेडिकल पार्टनर)

• 47 बिस्तरों, ट्राइएज क्षेत्र और समर्पित चिकित्सा पेशेवरों के साथ पूरी तरह सुसज्जित बेस कैंप

• होल्डिंग क्षेत्रों में 3 मेडिकल स्टेशन

• आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी स्टेशनों पर प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मी

•रूट पर 10 एडवांस लाइफ सपोर्ट से सजी एम्बुलेंस और 12 मोबाइल मेडिक्स (सभी एईडी से सुसज्जित)

• रेस डे पर 400 से अधिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मेडिकल स्टेशनों और बेस कैंपों में फैले हुए रहेंगे। इनमें 50 से अधिक डॉक्टर, 100 से अधिक नर्सें, 70 से अधिक पैरामेडिक्स, 10 एसीएलएस एम्बुलेंस, 12 बाइक मेडिक्स और अन्य सहायक कर्मचारी शामिल हैं।

• रेस के अंतिम 6 किलोमीटर में, आपातकालीन विशेषज्ञों द्वारा संचालित 3 समर्पित गोल्फ कार्ट, प्रत्येक एईडी से सुसज्जित, साथ ही 3 मोबाइल मेडिक्स और 3 सहायता स्टेशन, जो अचानक हृदय गति रुकने की स्थिति से निपटने के लिए एईडी से सुसज्जित रहेंगे।

• फिनिश लाइन के पास वरिष्ठ नागरिकों के लिए समर्पित चिकित्सा कर्मी

• वरिष्ठ नागरिकों को समर्पित 1 मिनी बेस कैंप सहित 11 चिकित्सा सहायता स्टेशन

  • ऑन-कोर्स और स्टेडियम में कई गई सुविधाएं

  

भारत का सबसे भरोसेमंद पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर बिसलेरी, जो इवेंट का हाइड्रोजन पार्टनर है, के पास पूरे रास्ते में 13 वॉटर स्टेशन और 4 मिस्ट जोन होंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी प्रतिभागी पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहें। कुल 1,15,525 लीटर बिसलेरी पानी का उपयोग किया जाना है।

भारत का सबसे पसंदीदा सक्रिय पोषण ब्रांड FAST&UP ( इवेंट का एनर्जी ड्रिंक पार्टनर) परफार्मेंस को बढ़ावा देने में मदद के लिए रूट में छह स्टेशन होंगे।

   मोंडेलेज इंडिया का प्रीमियम काउंटलाइन ब्रांड-कैडबरी फ्यूज) स्नैकिंग पार्टनर) है और रेस के दिन उसके पास कैडबरी फ्यूज के दो स्टेशन होंगे।

  • रन समूह, स्वयंसेवक अपना सहयोग देंगे: कुल 200 रन स्वयंसेवक रेस डे पर पूरी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएंगे, जबकि एक दर्जन रन समूह 15 सहायता प्वाइंट्स का मैनेजमेंट करेंगे। सुचारू आयोजन सुनिश्चित करने के लिए 2000 से अधिक स्वयंसेवक रेस डे पर काम करेंगे।
  • डीएमआरसी सेवाएं: इवेंट के दिन लगभग 15 मिनट के इंटरवल के साथ सभी टर्मिनल स्टेशनों से 03:45 बजे से मेट्रो ट्रेन सेवाओं की शीघ्र बहाली।
  • पुलिस कप: वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में प्रतिष्ठित पुलिस कप में भाग लेने वाली 13 टीमें होंगी, जिनमें महिला एथलीट और 84 टीमें होंगी जिनमें पुरुष खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रत्येक टीम में 3 सदस्य होंगे, जिससे कुल प्रतिभागियों की संख्या 291 हो जाएगी।
  • स्पोर्ट्स गुड्स पार्टनर- PUMA सभी हाफ मैराथन प्रतिभागियों के लिए एक विशेष वार्म-अप सेशन आयोजित करेगा।

100% वेस्ट मैनेज्ड रेस

   वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) का समर्थन प्राप्त है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी विशेषज्ञता प्रदान करेगी कि मार्ग पर सभी कचरे का कुशलतापूर्वक प्रबंधन किया जाए। 100 से अधिक एनडीएमसी सफाई कर्मचारी कुशल संग्रह और पृथक्करण सुनिश्चित करेंगे।

   प्रोकैम एक सामाजिक उद्यम-हसीरू डाला इनोवेशन के साथ भी मिलकर काम कर रहा है, जो चिंतन पर्यावरण अनुसंधान और एक्शन ग्रुप की मदद से विभिन्न पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों की निगरानी करेगा और वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में कुशल वेस्ट मैनेजमेंट सुनिश्चित करेगा।

  • इवेंट की हरित प्रतिबद्धताएं हैं:

1. लैंडफिल के लिए शून्य अपशिष्ट।

2. फास्ट-ट्रैक लास्ट-मील अपशिष्ट निपटान।

3. अपशिष्ट प्रबंधन और बेहतर पर्यावरणीय प्रथाओं के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए रेस को एक मंच के रूप में उपयोग करना

कागज का उपयोग कम से कम करें

सभी एंट्री फार्म्स और ई-हैंडबुक ऑनलाइन हैं।

प्लास्टिक के उपयोग में कमी

– बिना प्लास्टिक कवर के दिए गए बिब्स

– इवेंट किटिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले पेपर बैग

– दोबारा उपयोग में लाए गए कपड़े के थैलों में इवेंट के दौरान जलपान पोस्ट करें

-धावकों को अपनी स्वयं की बोतलें लाने के लिए प्रोत्साहित किया गया, जिन्हें इवेंट स्थल पर दोबारा भरा जा सके

– स्वाभिमान द्वारा फ्लेक्स अपसाइक्लिंग

-एनजीओ स्वाभिमान द्वारा बेघरों के लिए आश्रय और अपशिष्ट पृथक्करण से फर्श मैट बनाने के लिए लगभग 200,000 वर्ग फुट फ्लेक्स का पुनर्चक्रण किया जाना

– प्लास्टिक और अन्य सामग्रियों को रीसायकल करें

-अवशिष्ट पीईटी बोतलों को प्रमाणित केंद्रों पर अलग किया जाना है, साफ किया जाता है, कुचला जाता है और पुनर्चक्रण किया जाता है।

-कार्डबोर्ड, कागज, टिन और लकड़ी जैसी पैकिंग सामग्री को उसी सामग्री के विनिर्माण उत्पादों में पुनर्नवीनीकरण किया जाता है, जिससे वर्जिन मैटेरियल का उपयोग कम हो जाता है।

  • कार्बन में कमी

– ऑपरेटिंग क्रू की गतिशीलता और आपातकालीन उद्देश्यों के लिए जेएलएन स्टेडियम में इलेक्ट्रिक ऑटो चलेंगे

-प्रतिभागी इवेंट स्थल तक साइकिल से भी जा सकते हैं। गेट-13 के पास जेएलएन स्टेडियम में साइकिल स्टैंड की व्यवस्था की जाएगी, जहां आप अपनी साइकिल को सुरक्षित रूप से लॉक कर सकते हैं और रेस के बाद वापस लौटने पर उन्हें ले सकते हैं।

सोर्स पर सेग्रीगेशन

– रेस डे पर इवेंट स्थल पर – बड़े अपशिष्ट पॉड/कियोस्क तैनात किए जाएंगे जिनमें अलग-अलग डिब्बे होंगे – कागज के लिए DRY, टेट्रा पैक के लिए TETRA PAK, प्लास्टिक और PET बोतलों के लिए PET, और खाद्य अपशिष्ट के लिए WET।

बायो वेस्ट मैनेजमेंट 0

– गीले खाद्य अपशिष्ट को जैविक खाद फैसिलिटी में खाद बनाया जाता है– अधिकृत सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में सीवेज अपशिष्ट का ट्रीटमेंट और रिसाइकल किया जाना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *