खेलों पर ब्रेन स्टॉर्मिंग वर्कशॉप 17 जून को

देश में खेलों को ब्लॉक और पंचायत स्तर पर बढ़ावा देने और जमीनी स्तर पर खिलाड़ियों के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए ‘ब्रेन स्टॉर्म’ वर्कशॉप का आयोजन फिजिकल एजुकेशन ऑफ इंडिया (पेफी) और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स की संयुक्त मेजबानी में खेल एवं कल्याण मंत्रालय के तत्वाधान में राजधानी दिल्ली स्थित श्री इंस्टूशनल एरिया अगस्त क्रांति मार्ग में 17 जून को किया जा रहा है।

जैसा कि विदित है कि भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है, जिसके अंतर्गत युवा मंत्रालय द्वारा यूथ-20 को प्रमोट किया जा रहा है। खेल एवं शारीरिक शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में संभावना तलाशने के लिए पेफी और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स मिलकर काम कर रहे हैं और खेल व खिलाड़ियों को पंचायत स्तर पर बढ़ावा देने के उपाय खोजे जा रहे हैं।

पेफी के राष्ट्रीय सचिव पीयूष जैन के अनुसार, खेलो इंडिया के निदेशक अरुण कुमार गुप्ता, यूपी ओलम्पिक एसोसिएशन के सचिव आनंदेश्वर पांडेय, यूथ 20 इंडिया के अधिकारी अतिथि रहेंगे। यूथ 20 इंडिया के सचिवालय के संयोजक अजय कश्यप, मुख्य वक्ता और द्रोणाचार्य अवार्डी अजय कुमार बंसल, सुजित मान, महासिंह राव, जेएस चीमा, सरिता सिंधु, रिंकू परिहार, राकेश मिश्रा, राजेंद्र सजवान, मेजर जनरल डॉ. दिलावर सिंह और पेफी के सीईओ संजीव कुमार अपने अनुभव साझा करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. एसके उप्पल करेंगे।

श्री जैन के अनुसार, यह भारत के लिए गौरव की बात है कि आज हम जी 20 की अध्यक्षता कर रहे हैं। ऐसे समय में अलग-अलग क्षेत्रों और विषयों की कार्यशालाओं के माध्यम से देश को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। सरकार ने खेलों के महत्व को भी समझा है, जिसके लिए खेल मंत्रालय, साई और खेलों के विकास से जुड़ी संस्थाएं साधुवाद की पात्र हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *