सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान को ग्रुप ए में रखा गया है

यह टूर्नामेंट बेंगलुरू में 21 जून से 4 जुलाई तक खेला जाएगा

गैर-सैफ देश कुवैत और लेबनॉन को टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया गया है

एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने इस अवसर पर कहा, “हमारा प्रयास है कि भारत साल में लगभग 20-25 गुणवत्ता वाले मैच खेले

संवाददाता

दक्षिण एशिया उप-महाद्वीप के तमाम खेलप्रेमी जल्द ही भारत और पाकिस्तान को फुटबॉल के मैदान पर एक-दूसरे से टक्कर लेते देख सकेंगे। राजधानी दिल्ली में बुधवार को सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप 2023 के लिए निकाले गए ड्रॉ में दोनों पड़ोसी देशों को एक ही ग्रुप में रखा गया है। यह टूर्नामेंट 21 जून से चार जुलाई तक बेंगलुरू में खेला जाएगा।  

  एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे, सैफ के महासचिव अनवारुल हक और एआईएफएफ के महासचिव डॉ. शाजी प्रभाकरन द्वारा निकाले गए इस ड्रॉ के अनुसार, भारत, कुवैत, नेपाल और पाकिस्तान को ग्रुप ए में रखा गया है जबकि लेबनॉन मलदीव्स, भूटान और बांग्लादेश ग्रुप बी में है। कुवैत और लेबनॉन साउथ एशिया का हिस्सा नहीं है लेकिन उन्हें टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के उद्देश्य के साथ आमंत्रित किया गया है। ऐसे में पाकिस्तान की फुटबॉल टीम जल्द भारत आएगी।

 

   एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने इस अवसर पर कहा, “हमारा प्रयास है कि भारत साल में लगभग 20-25 गुणवत्ता वाले मैच खेले, और हमने पहले ही देखा है कि इंफाल में ट्राई-नेशन कप के साथ यह प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब, हमारी टीम भुवनेश्वर में हीरो इंटरकांटिनेंटल कप भी खेलेगी, जिसके बाद बेंगलुरू में सैफ चैंपियनशिप होगी। वे इस साल के अंत में मलेशिया में मर्डेका कप और थाईलैंड में किंग्स कप खेलने के लिए भी तैयार हैं।”

   उन्होंने आगे कहा, “बेंगलुरू संतोष ट्रॉफी चैंपियन का राजधानी शहर है, और इसमें उत्कृष्ट सुविधाएं हैं। हमें उम्मीद है कि बेंगलुरू में हमारी टीम का समर्थन करने के लिए और अधिक प्रशंसक आएंगे और लड़कों को आगे बढ़ाएंगे।”

 

   वहीं, एआईएफएफ के महासचिव डॉ. शाजी प्रभाकरन ने कहा, “लेबनान और कुवैत के जुड़ने से टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने दोहराया कि मध्य पूर्व की दो टीमों के शामिल होने से चैंपियनशिप की प्रतिस्पर्धा अधिक होगी।” दूसरी ओर, सैफ के महासचिव अनवारुल हक ने सैफ को क्षेत्रीय एकता और खेल उत्कृष्टता के लिए एक राजदूत कहा।

भारत और पाकिस्तान के बीच पांच साल के बाद पहला मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें आखिरी बार 2018 सैफ चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भिड़े थे और भारत 3-1 से जीता था। भारत 13 साल बाद इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। भारत ने साल 2021 में नेपाल को हराकर आठवीं बार यह खिताब जीता था।

ड्रॉ से पहले भारत की यात्रा पर आए पदाधिकारी ने कहा कि उनकी टीम भारत का दौरा करेगी और खिलाड़ियों के वीजा को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। पाकिस्तान साल 2022 में इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाया था। फीफा ने उस समय पाकिस्तान की फुटबॉल फेडरेशन पर बैन लगाया था।

ग्रुप-ए:-

भारत, पाकिस्तान, कुवैत, नेपाल

ग्रुप-बी:-

लेबनान, मालदीव, भूटान, बांग्लादेश

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *